You are currently viewing Web Hosting buying guide: Buying a web hosting service
Web Hosting buying guide

Web Hosting buying guide: Buying a web hosting service

किसी भी Website या Blog को create करते समय आपके पास 2 चीजें होनी आवश्यक है, पहला Domain और दूसरा है Web Hosting, इन दोनों के बिना आप इंटरनेट पर वेबसाइट या फिर ब्लॉग नहीं create कर सकते हैं।

आज हम आपके लिए Web Hosting buying guide: Buying a web hosting service लेकर आए हैं, जो कि आपके Website के लिए काफ़ी beneficial साबित होगा।

यदि आप अपनी website के लिए Web Hosting buy करने जा रहे हैं तो आपको यह Web Hosting है क्या, Web Hosting buy करना क्यों जरूरी है, Web Hosting खरीदते समय हमे किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए आदि के बारे में knowledge होना जरूरी है, तभी आप एक परफेक्ट Web Hosting buy कर सकते हैं।

Contents

Web Hosting क्या है?

Web Hosting को आप इस तरह समझ सकते हैं, Web Hosting buy करने के बाद आपकी वेबसाइट्स को इंटरनेट पर एक particular space मिल जाता है, जहां आपके सभी Post, Photos, Files save रहते हैं।

Web Hosting आपकी वेबसाइट्स को 24*7 सक्रिय रखता है जिससे की आपका website हमेशा Active रहता है और आपकी वेबसाइट्स को कोई भी कभी भी किसी भी जगह खोल सकता है।

सरल शब्दों में, Web hosting एक प्रकार की service है जो की हमारी website को internet पर upload करने की सुविधा प्रदान करती है।

Web Hosting के प्रकार | Types of Web Hosting in Hindi

Web Hosting खरीदने से पहले आपको Web Hosting के प्रकार के बारे में जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि वेब होस्टिंग सर्विस बहुत सी प्रकार की होती हैं -:

जैसे – shared, cloud, UPS, managed, dedicated hosting, wp hosting, Reseller hosting etc. यहां हम आपको कुछ best Web Hosting के बारे में बताएंगे।

1. Shared Web Hosting

Shared Web Hosting का मतलब होता है ऐसा Hosting जहां Server तो एक ही होता है लेकिन Files बहुत सारी एक साथ होती हैं।

कुछ Shared Hosting Providers बहुत कम कीमत पर High Quality की सर्विसेज प्रोवाइड करवाते है क्योंकि यहां एक ही Physical Server पर बहुत सारी वेबसाइट्स को Host कर लिया जाता है।

आमतौर पर जिन लोगों की नई वेबसाइट बनानी होती है, उन लोगों के लिए Shared Web Hosting अच्छी होती है। यहां हम आपको बता दें, Visitors बढ़ने पर आप अपने Hosting को बदल भी सकते हैं।

2. Virtual Private Server Hosting

Virtual Private Server Hosting को VPS Hosting भी कहा जाता है। इसमें एक Virtual Server के लिए अलग-अलग Resource उपयोग किया जाता है, इसमें आपको किसी दूसरी वेबसाइट के साथ शेयर नहीं करना पड़ता है जिससे आपकी वेबसाइट को सिक्योरिटी मिलती है।

इस वजह से यह Hosting थोड़ी महँगी भी होती है। आमतौर पर इस Hosting का use ज्यादा विजिटर वाले वेबसाइट उपयोगकर्ता करते है।

3. Dedicated Hosting

Dedicated Hosting में उपयोगकर्ता को एक separate वेब सर्विस प्रदान कर दिया जाता है। इसमें होस्टिंग शेयरिंग नहीं होती है।

इस Hosting में जो Server होता है वो सिर्फ एक ही वेबसाइट का File Store करके रख सकता है।

जिस वजह से ये होस्टिंग सबसे महंगी होती है जिनकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर होते है ये Web Hosting उनके लिए अच्छी होती है।

4. Cloud Hosting

Cloud Hosting को Dedicated और VPS सर्वर से बेस्ट माना जाता है क्योंकि Dedicated और VPS के साथ resources कम होते हैं यहाँ पर storage और capacity की एक limit होती है। हालाँकि ज्यादातर websites इस limitation तक पहुँच नही पाते हैं।

लेकिन कई बार वेबसाइट के कुछ contents viral हो जाने से समस्या उत्पन्न हो जाती है। इन समस्याओं का solution क्लाउड होस्टिंग देता है। Cloud Hosting में कई सारे सर्वर एक साथ मिलकर आपकी वेबसाइट को होस्ट करते हैं।

क्लाउड होस्टिंग होने से high volume traffic साइट की लोडिंग गति को प्रभावित नहीं करता है। ये होस्टिंग काफी महंगी होती है जिनकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर होते है ये Web Hosting उनके लिए अच्छी होती है।

5. Others

इन चारों के अलावा, आप ईमेल, e-commerce और ब्लॉगिंग के लिए विशेष होस्टिंग की भी तलाश कर सकते हैं। कई providers E-commerce में, अब सबसे लोकप्रिय कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम जैसे कि Magento, Drupal, Joomla और WordPress के लिए managed plans भी उपलब्ध कराते हैं।

आप चाहें तो एक specific operating system जैसे Linux या Windows के लिए भी इस तरह की सेवाएं पा सकते हैं।


Web Hosting buy करते समय आपको basic Features पर भी ध्यान देने की अवश्यकता है। ये hosting type, hosting company और plan के अनुसार अलग-अलग भी हो सकते हैं।

वेब होस्टिंग खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखने की जरुरत है और होस्टिंग में क्या-क्या Features होते हैं?

यहां नीचे हम आपको कुछ Tips देने जा रहे हैं जिसे आपको वेब होस्टिंग Buy करते समय ध्यान रखने की जरूरत है –

Starting में कौन सा Plan का चयन करें

अगर आपकी साइट नई है  तो आपको होस्टिंग का (Shared Plan) लेना चाहिए जिसकी प्राइस कम होती है और ये शुरूआती bloggers के लिए अच्छा प्लान साबित होता है।

Hosting कब खरीदे

Hosting कंपनिया अक्सर Festival के दिनों ( Black Friday, Holi, Diwali, Christmas Day) में Hosting के दाम घटा देती हैं। ऐसे टाइम पर Hosting Buy करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

Hosting Renewal Cost पर ध्यान दें

अगर आप पहली बार हॉस्टिंग Buy करने जा रहे हैं तो इस बात का जरुर ध्यान रखें कि अभी Hosting की क्या प्राइस है और बाद में Renewal करने पर उसकी क्या प्राइस होंगी।

यह भी हो सकता है कि अभी आपको Hosting Low Prices में मिल रही हो और जब आप उसे रिन्यूअल कराने जाए तो उस समय आपको उसकी बहुत ज्यादा प्राइस देनी पड़े।

यह भी संभावना है कि कम्पनी ने अपको Hosting Buy का जो offer अभी दिया है वह रिन्यूवल करने के समय उसकी वसूली कर देगा इसीलिए आप होस्टिंग buy करते टाइम इस चीज़ का ध्यान रखें।

Don’t Buy Long Time Hosting | लंबी अवधि का होस्टिंग प्लान न खरीदें

आप जब भी Hosting buy करें तो हमेशा आप 3 month या 6 month या 1 year के आस-पास वाला ही खरीदें, क्योंकि अगर आप Long Time के लिए Hosting Buy करते हैं और अगर कुछ महीनों के बाद आपकी वेबसाइट्स पर ज्यादा ट्राफिक आने लगे तो आपकों Plan चेंज करना पड़े या आप सर्विस से संतुष्ट ना हो या उसकी Performance अच्छी ना हो तो ऐसे में आपको प्लान चेंज करना पड़े।

इसलिए आप  हमेशा कम समय के लिये होस्टिंग पर्चेज करें। सर्विस अच्छी लगने पर आप ज्यादा समय के लिए buy कर सकते हैं।

Hosting Bandwidth का ध्यान रखें

Bandwidth किसी भी website और visitors के बीच transfer होने वाले डाटा की मात्रा को बताता है। Bandwidth आपकी website की speed को बढ़ाता है।

Bandwidth अधिक होने पर एक ही समय में आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग बिना किसी रूकावट के access कर सकते हैं। low bandwidth होने से आपके website की speed slow हो सकती है।

Hosting की Uptime Server Response का रखें ध्यान

Uptime, web hosting की महत्वपूर्ण Features में से एक है। आमतौर पर एक विश्वसनीय वेब होस्टिंग provider अपनी hosting में Uptime Feature को जरुर provide करते हैं।

कोई भी कंपनी 100% अपटाइम कि गारेंटी दे ये मुश्किल है, पर कई web hosting कंपनियां अपनी hosting में 99.99% की guaranteed uptime देती हैं जिसका मतलब है कि कम से कम 99.9 प्रतिशत समय वेबसाइट अपने visitors के लिए उपलब्ध रहेगी। जो कि ठीक है।

ये आपकी वेबसाइट के लिए ये सबसे जरुरी चीज़ है क्योंकि इसके नहीं रहने की स्थिती में साइट पर अधिक Traffic आने पर सर्वर डाउन हो जाती है जिसका आपकी साइट पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे वेबसाइट कि रैकिंग भी Down हो जाती हैं।

Storage का रखें विशेष ध्यान

आपके hosting account में Web pages, graphics, other media files आदि को स्टोर करने के लिए पर्याप्त disk space होना चाहिए। इसलिए, आपको अपनी website ke जरूरतों का ध्यान रखते हुए अपने लिए best hosting plan चुनना चाहिए।

Free डोमेन सुविधा

कई वेब होस्टिंग provider hosting account के साथ एक free डोमेन प्रदान करते हैं। इसलिए, आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका होस्टिंग प्रोवाइडर आपको Free डोमेन की सुविधा देता है या नहीं। आमतौर पर होस्टिंग कंपनियां, annaul plans पर Free डोमेन सुविधा देते हैं जो एक साल की अवधि से लेकर तीन साल की लंबी अवधि तक हो सकते हैं।

कुछ कंपनियां अपने कुछ plans के साथ एक Free डोमेन सुविधा देते हैं और जब तक आप उनके साथ hosting करते हैं, तब तक आपके पास वह डोमेन रहता है। लेकिन ऐसे प्लान को buy करते समय आप इस बात का ध्यान जरुर दें, कि जो plans आप buy कर रहे हैं वह आपके वेबसाइट के भविष्य के लिए suitable है या नहीं।

Email होस्टिंग का रखें ध्यान

कुछ वेब होस्टिंग provider अपनी hosting में ईमेल होस्टिंग की सुविधा देते हैं जिसमे आप अपने लिए या फिर अपने आर्गेनाइजेशन के लिए custom email address बना सकते हैं।

Email hosting में ईमेल रिसीव करने, मेल भेजने से लेकर कई अन्य features जैसे virus & spam filters, address book, calander आदि की सुविधा मिलती है।

Beckups And Restored का Options

आपकी वेबसाइट का सारा डेटा होस्टिंग मे Store किया हुआ होता हैं इसलिए वेबसाइट का टाइम टू टाइम बैकप लेना बहुत ही जरूरी होता है। कई बार गलती से आपके सर्वर से कुछ फाइल्स डिलीट हो जाते हैं जिससे इसमें data loss हो जाता है।

ऐसे में आपका hosting providers अगर आपको backup Feature की सुविधा देता है तो ऐसी स्थिती में ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

यदि कंपनी वेबसाइट का backup daily लेती है तो और भी अच्छा है वरना weekly backup का ऑप्शन होना चाहिए चाहे auto or manual mode किसी भी तरीके से हो।

कंपनी का Customer Support System

Hosting Buy करने से पहले आप ये जरुर पता करें कि कंपनी का सपोर्ट सिस्टम कैसा है क्योंकि Customer Support बहुत ही महत्वपूर्ण Feature है, आपको ये पता होना चाहिए कि आपका hosting provider आपकी तकनीकी सहायता के लिए हर समय उपलब्ध रहता है या नही, या फिर वह किस समय उपलब्ध रहते हैं?

क्या आप उन्हें फोन कर सकते हैं? या आप उन्हें ईमेल भेजकर अपनी समस्या बता सकते हैं या नहीं? उनका response time क्या है? क्या लाइव चैट की सुविधा है? क्या उनके पास forum, tutorial articles आदि उपलब्ध हैं? ताकि आप भविष्य में आने वाली अपनी hosting से related problems को आसानी से सुलझा सकेंगे।

अगर आप New blogger हैं तो जाहिर सी बात है आप अपनी साइट में सीखने के लिए mistakes जरूर करेंगे जिससे उस दौरान आपके वेबसाइट में Error आ सकता है।

ऐसे में आपको होस्टिंग कंपनी से भी हेल्प लेनी पडेगी और अगर कंपनी आपको टाइम पर प्रतिक्रिया नहीं देगी तो आपको बहुत दिक्कत होगी इसीलिए कंपनी का सपोर्ट सिस्टम फ़ास्ट होना चाहिए।

कंपनी का Support System किस Language में है?

Hosting Companies का Support System का Language भी आपको पता होना चाहिये क्योंकि ज्यादातर कंपनी का Support System इंग्लिश में होता है।

अगर आपके लिए English Language problem होती है तो आपकों बाद में प्रॉब्लम हो सकती है हालांकि present time में अधिकतर कंपनिया हिंदी भाषा में हेल्प करने की सुविधा देती हैं।

Cpanel किस प्रकार का है?

होस्टिंग को उपयोग करने के लिए control Panel का होना बहुत जरुरी है क्योंकि होस्टिंग के सारे ऑप्शन Panel होते हैं।

Cpanel सबसे अच्छा और यूजर फ्रेंडली होना चाहिए। इसलिए, Hosting Companies आपको कौनसा पैनल दे रही है इसका आपकों पता होना चाहिए।

SSL certificate

SSL certificate जिसे Secure Socket Layer सर्टिफिकेट भी कहा जाता है। यह सर्वर और उसके क्लाइंट के बीच एक सुरक्षित encrypted कनेक्शन सुनिश्चित करता हैं। यह client और server के बीच होने वाले data exchange को secure करता है।

SSL से आपके website डोमेन पर एक pad lock मिलता है, जो ब्राउज़र में आपके डोमेन के पहले लॉक का sign होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट सुरक्षित है।

होस्टिंग कंपनी सस्ती कीमत में ज्यादा Features दे रही तो हो जाइए सावधान

ऐसी Hosting कभी भी buy ना करें जिसमें कंपनी सस्ती कीमत में बहुत सारे Options दे रही हो। आपकों Hosting Buy करते समय ये ध्यान देना चाहिए कि जो भी फ़ीचर्स वो आपकों दे रही हैं वो सब अच्छा परफॉर्म करते है या नहीं।

क्योंकि कोई भी कंपनी अगर Lowest Prices बहुत अधिक Options देती है और वो सारे Options आपकी वेबसाइट की जरूरत के अनुसार Performance नही करेगा तो सब बेकार है।

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? | Web Hosting Providers List

वैसे तो Internet पर आपकी वेबसाइट्स की होस्टिंग के लिए web hosting companies होती हैं। जैसे –

  • Bluehost
  • HostGator
  • Nexcess
  • HostPapa
  • GreenGeeks
  • Hostinger
  • WP Engine
  • Siteground
  • Cloudways
  • Dreamhost
  • iPage
  • Liquid Web
  • Kinsta
  • A2 Hosting
  • Inmotion Hosting
  • AccuWeb Hosting
  • WebHostingPad
  • Namecheap
  • Domain.com
  • GoDaddy Web Hosting
  • WordPressVIP
  • EasyWP

आज आपने क्या सीखा?

आज के आर्टिकल में हमने आपको Web Hosting buying guide: Buying a web hosting service के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने Web Hosting है क्या, Web Hosting buy करना क्यों जरूरी है, Web Hosting खरीदते समय हमे किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए आदि के बारे में बताया है।

यदि अभी भी आपके मन में Web Hosting buying guide से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे।

This Post Has One Comment

Leave a Reply