स्पैमिंग क्या है, Spam or Spamming meaning in Hindi
स्पैमिंग क्या है, Spam or Spamming meaning in Hindi

स्पैमिंग क्या है, Spam or Spamming meaning in Hindi

Spam या Spamming क्या है, इसका हिन्दी में meaning या definition क्या है, यह कितने type का होता है और इससे कैसे बचें आदि के बारे में नीचे आर्टिकल में detail में बताया गया है।

तो अगर Spamming के बारे में जानना चाहते हैं और इससे बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को last तक पढ़ें।

Spam या Spamming क्या होती है?

Spam या Spamming मैसेज सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए किसी को लगातार ढेर सारे, अनचाहे मैसेज भेजने की प्रक्रिया होती है।

Spamming केवल किसी एक व्यक्ति के साथ नहीं होती है बल्कि मैसेज सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए एक साथ ढेर सारे लोगों को स्पैम मैसेज भेजे जाते हैं।

Spammer किसे कहते हैं?

जो व्यक्ति दूसरों को Spam messages भेजता है उसे Spammer(स्पैमर) कहते हैं।

लोग spam या Spamming क्यों करते हैं | Why people Spam

मैसेज भेजने वाले वाले अर्थात् spam करने वाले व्यक्ति का उद्देश्य कुछ भी हो सकता है, जैसे – किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना, मैसेज प्राप्तकर्ता को धर्मांतरण के लिए प्रेरित करना, किसी अन्य गैरकानूनी मकसद से या बस मैसेज प्राप्तकर्ता को परेशान करने के उद्देश्य से।

Types of Spam or Spamming in Hindi

वैसे तो Spam कई type के होते हैं लेकिन हमने यहां केवल 4 common types के spam के बारे में में बताया जो कि users के साथ अक्सर होते हैं।

1. E-mail Spam (ईमेल स्पैमिंग)

E-mail Spam में प्राप्तकर्ता के ईमेल आईडी पर ढेर सारे स्पैम मेल आने शुरू हो जाते हैं। अधिकतर spam mails को गूगल पहचान लेता है और उन्हें spam mail की कैटेगरी में डाल देता है।

पर कई बार गूगल भी गलती कर बैठता है और हमारे जरूरी ईमेल को भी spam mail की कैटेगरी में डाल देता है। इसलिए spam mail डिलीट करने से पहले एक बार जरूर चेक कर लें।

कई बार तो ये Spam mail इतने चालाकी से भेजे जाते हैं की ईमेल प्राप्तकर्ता को पता ही नहीं चलता कि ये spam mail है।

2. Comment Spam (कमेंट स्पैमिंग)

Comment Spamming आजकल internet पर हर जगह छाई हुई है।

चाहे आप फेसबुक देख लें या ट्विटर या यूट्यूब अधिकतर post और video के कमेंट सेक्शन में आपको कोई ना कोई Spam comment जरूर दिख जायेगा।

कमेंट स्पैमिंग का इस्तेमाल बैकलिंक बनाने के लिए किया जाता है।

Spammer अपने ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम अकाउंट के लिंक को कमेंट सेक्शन में भर देते हैं।

जब कोई व्यक्ति spam comment पर गलती से क्लिक कर देता है तो वह उस spammer के ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम अकाउंट आदि पर पहुंच जाता है जिससे spammer को views मिलते हैं और views के जरिए spammer पैसे कमा लेता है।

इसके अलावा, किसी दूसरे की वेबसाइट को खराब करने के लिए भी Spammer कमेंट स्पैमिंग करते हैं।

ऐसे में Spammer एक साथ ढेर सारे कमेंट एक बार में ही किसी वेबसाइट पर कर देते हैं जिससे गूगल को लगता है कि वह वेबसाइट सही नहीं है और गूगल उस वेबसाइट की रैंकिंग गिरा देता है।

3. Malspam (मैलस्पैम)

Malspam का पूरा नाम “malware spam” या “malicious spam” है। Malspam एक ऐसा स्पैम मैसेज होता है जो मैसेज प्राप्तकर्ता के डिवाइस में malware भेज देता है।

मैलस्पैम (Malspam) में अक्सर कोई लिंक, डॉक्यूमेंट, पीडीएफ फाइल या पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन होती है जिसपर क्लिक करते ही, डिवाइस में malware download हो जाता है।

Malspam वाले ईमेल में कोई भी मैलवेयर हो सकता है जैसे – रैंसमवेयर, ट्रोजन हॉर्स, बॉट्स आदि जिनका उद्देश्य आपके डिवाइस से आपकी व्यक्तिगत जानकारी हासिल करना होता है।

4. Spam Text और Spam Calls

Spam Text में मोबाइल नंबर पर ढेर सारे अनचाहे मैसेज आने शुरू हो जाते हैं जिसमें या तो किसी प्रोडक्ट से जुड़ा ऑफर रहता है या कोई लिंक रहता है।

स्पैम मैसेज में दिया गए लिंक पर क्लिक करने से बहुत हद तक यह संभावना होती है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो जाए।

Spam Calls अक्सर बॉट्स/मशीन के जरिए किए जाते हैं। ऐसे calls उठाने पर मोबाइल हैक होने की संभावना होती है।

इसके अलावा किसी सामान को खरीदने के लिए या किसी ऑफर के बारे में बताने के लिए बार बार आए calls भी Spam Calls की कैटेगरी में आते हैं।

Spamming या Spam की पहचान कैसे करें?

यहां हमने Spamming पहचानने के लिए कुछ टिप्स बताएं हैं जिनकी मदद से आप आसानी से spam mail/ comment/calls/ messages आदि को पहचान पाएंगे।

1. अधिकतर Spam messages में कोई ना कोई लिंक या कोई लुभावना ऑफर दिया रहता है।

2. Spam Calls receive करने पर अक्सर कोई मशीनी आवाज सुनाई देती है।

3. अक्सर Spam mails या messages में spelling और grammer में गलतियां रहती हैं।

4. Spam mails की email ID कुछ अलग सी होती है।

5. स्पैम मेल या मैसेज में दिए गए ऑफर कुछ ज्यादा ही लुभावने होते हैं जिससे व्यक्ति लालच में आकर लिंक पर क्लिक कर देता है।

6. अगर कोई मेल किसी कस्टमर केयर से आया है तो उसमें आपकी नाम आदि की जानकारी दी होगी। जबकि spam mail या मैसेज में आपसे जुड़ी जानकारी नहीं होगी।

Spamming या Spam से कैसे बचें?

स्पैम या स्पैमिंग से बचने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप काफी हद तक spam से बच पाएंगे।

1. Spamming के लिए spammers को ज्यादातर आपके e-mail ID की जरूरत होती है। इसलिए कहीं भी publically अपना ईमेल आईडी ना दें।

2. किसी भी मेल या मैसेज में आए लिंक या फाइल पर क्लिक करने से पहले यह चेक करें कि वह किस email address से आया है। बिना यह जानें कि email कहां से आया है, लिंक या फाइल पर बिल्कुल भी क्लिक ना करें।

3. कभी भी किसी स्पैम मैसेज का रिप्लाई ना दें। ऐसा करने पर spammer को यह पता चल जायेगा कि आप एक्टिव हैं और वो spam messages की तादाद और अधिक बढ़ा देगा।

4. कभी भी अपने मुख्य ईमेल आईडी (जो बैंक अकाउंट से लिंक हो) से यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर कमेंट ना करें। कमेंट के जरिए spammer आपके ईमेल आईडी का पता लगा लेगा।

5. जो लोग लैपटॉप या डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते हैं वे एंटी वायरस सॉफ्टवेयर और साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर जरूर इंस्टॉल करें।

इससे अगर आप किसी malspam पर क्लिक कर भी देते हैं तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

6. अपने व्यक्तिगत और बिजनेस ईमेल आईडी का इस्तेमाल किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म और ऑनलाइन सर्विस के लिए बिल्कुल भी ना करें। इन चीजों के एक अलग ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें।

7. Spam Text और Spam Calls को बस ऐसे ही देखकर ना छोड़ें। सभी Spam Text और Spam Calls को block और report जरूर करें।

8. अगर आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं तो comment spam से बचने के लिए हमेशा पहले खुद कमेंट चेक करें और फिर approve करें।

9. वेबसाइट और ब्लॉग चलाने वाले लोग स्पैमिंग से बचने के लिए pingback और  trackback के ऑप्शन को बंद करके रखें।

निष्कर्ष | Conclusion

Spamming या Spam किसी को ढेर सारे अनचाहे मैसेज भेजने को कहते हैं। इससे बचने के लिए अपने email address को publically इस्तेमाल ना करें।

हमें आशा है कि आपको हमारे इस आर्टिकल “स्पैमिंग क्या है, Spam or Spamming meaning in Hindi” दी हुई जानकारी अच्छी लगी होगी।

अगर भी आप हमसे Spam या Spamming से जुड़ा question करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Reply