You are currently viewing Google Adwords या Google Ads क्या है और यह कैसे काम करता है? | What is Google Adwords Or Google Ads in Hindi? – 2022
Google Adwords या Google Ads क्या है?

Google Adwords या Google Ads क्या है और यह कैसे काम करता है? | What is Google Adwords Or Google Ads in Hindi? – 2022

Google Adwords या Google Ads क्या है
Google Adwords या Google Ads क्या है?

गूगल वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जिसकी शुरुआत कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले 2 छात्रों सर्गे ब्रीन और लैरी पेज ने अपने कॉलेज प्रोजेक्ट के तौर पर की थी।

वैसे तो गूगल की शुरुआत एक सर्च इंजन के तौर पर हुई थी लेकिन यह वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कंपनियों में से एक है और हार्डवेयर के मामले में भी बड़ी-बड़ी कंपनियों को टक्कर दे रही है।

स्टॉक मार्केट में गूगल दुनिया की सबसे मजबूत कंपनियों में से एक है वह गूगल के सबसे बड़े शेयर होल्डर्स का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में आता हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल पैसे कैसे कमाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके काफी काम आएगा। वैसे तो गूगल वर्तमान में अपने हार्डवेयर जैसे कि गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन और गूगल मिनी असिस्टेंट और प्रीमियम सेवाए आदि बेचकर भी काफी अच्छा खासा पैसा कमाता हैं लेकिन आज भी गूगल की 90% से अधिक रेवेन्यू डिजिटल एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से आती है।

गूगल के पैसे कमाने का मुख्य स्रोत गूगल एडवर्ड्स है जो गूगल की डिजिटल एडवरटाइजमेंट कंपनी है। इस लेख में हम गूगल एडवर्ड्स या गूगल एड्स के बारे मे ही बात करेंगे और जानेंगे कि Google Adwords या Google Ads क्या है और यह कैसे काम करता हैं! तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

 Google Adwords या Google Ads क्या है?

अगर टेक्निकल भाषा में Google Adwords या Google Ads को समझा जाए तो गूगल एडवर्ड एक डिजिटल एडवरटाइजिंग कंपनी है।

गूगल के सभी एप्लीकेशन और वेब आधारित सेवाओं पर विभिन्न कंपनियों के एडवर्टाइजमेंट दिखाती है और उन कंपनियों से उनके प्रमोशन के लिए पैसा लेती है।

गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी कंपनी या सेवाओं का प्रमोशन गूगल नेटवर्क पर कर सकता है।

गूगल एडवर्ड्स Pay-Per-Click सिस्टम पर काम करने वाला डिजिटल ऐड नेटवर्क है जिसमें कंपनियों को उनके एडवर्टाइजमेंट में हुए प्रत्येक क्लिक के अनुसार गूगल को पैसा देना पड़ता है।

गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से कोई भी कंपनी आपने प्रोडक्ट या सेवाओं का प्रमोशन बैनर एड्स, लिंक एड्स, वीडियो एड्स आदि के माध्यम से कर सकती हैं।

साल 2019 में आए एक आंकड़े के मुताबिक गूगल की पैरंट कंपनी Alphabet Inc. का मुख्य इनकम स्त्रोत गूगल एडवर्ड्स ही था।

Google Adwords के माध्यम से साल 2019 में गूगल ने 134.8 बिलियन डॉलर्स की कमाई की थी। गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने Ads को आसानी से खुद मैनेज कर सकता हैं।

Google Adwords के बारे में एक खास बात यह भी हैं कि यह ग्रहको को Native Advertisement System प्रोवाइड करता हैं जिससे अधिक कन्वर्शन जनरेट होती हैं।

सरल भाषा मे Google ग्राहकों की डेटा का उपयोग करते हुए उन्हें उन्ही चीजो का Ads दिखाता हैं जिसमे उनकी दिलचस्पी होती हैं।

Google Adwords या Google Ads कैसे काम करता है?

गूगल एडवर्ड्स के काम करने का तरीका को समझने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के डिस्प्ले नेटवर्क के बारे में जानना होगा। वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है जिसके पास लाखों नहीं बल्कि करोड़ों-अरबों की तादाद में एक्टिव यूजर्स है।

दरअसल गूगल के पास अपने काफी सारे एप्लीकेशन और प्लेटफॉर्म है जैसे कि गूगल सर्च इंजन, यूट्यूब, जीमेल, गूगल एडसेंस आदि। इंटरव्यू प्लेटफॉर्म को दुनिया के अरबों लोग रोजाना उपयोग करते हैं और ऐसे में गूगल के पास अरबों की संख्या में लोग हैं जिन्हें एडवर्टाइजमेंट दिखाया जा सकता है।

गूगल विभिन्न तरह से अपने यूजर्स का डाटा कलेक्ट करता है जिससे उसे पता चलता है की उन्हें किन चीजों में ज्यादा दिलचस्पी है। अपने यूजर्स का डाटा प्रयोग करते हो गूगल उन्ही प्रोडक्ट्स और सेवाओं के एड्स दिखाता है जिसमें उनकी दिलचस्पी हो।

इस तरह से लगभग सभी कंपनियों को गूगल से बेहतरीन कन्वर्शन मिलता है क्योंकि उनके Ads केवल उन्हीं लोगों को दिखाए जाते हैं जिनको Ads में दिलचस्पी हो।

मतलब अगर कोई व्यक्ति नया लैपटॉप खरीदना चाहता है और वह लैपटॉप के बारे में गूगल के सर्च इंजन या फिर यूट्यूब पर सर्च करता है तो उसे गूगल के द्वारा लैपटॉप के एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाएंगे जिससे लैपटॉप कंपनियों को फायदा होने की अधिक संभावना रहेगी।

बड़ी से बड़ी कंपनियों से लेकर छोटे से छोटे स्टार्टअप भी गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से अपने एडवर्टाइजमेंट रन कर सकते हैं।

दरअसल गूगल में साल 2008 से ही Self Advertisement Service गूगल एडवर्ड्स में जोड़ दी थी जिसके बाद कोई भी व्यक्ति अपने एडवर्ड अकाउंट में बजट एड करने के बाद गूगल के डिस्प्ले नेटवर्क पर अपने एड्स शो कर सकता है।

क्योंकि गूगल नेटिव एडवरटाइजमेंट सिस्टम के ऊपर आधारित है तो इस पर एडवरटाइजर्स की संख्या भी काफी मात्रा में मौजूद है, जिससे गूगल को काफी प्रॉफिट होता है और इसी तरह से गूगल एडवर्ड्स काम करता है।

मतलब अगर आपको गूगल ऐडसेंस का उपयोग करने वाली किसी भी वेबसाइट, यूट्यूब या फिर गूगल की किसी अन्य सुविधा के ऊपर अपना एडवर्टाइजमेंट शो करना है तो उसके लिए आपको गूगल एडवर्ड्स का सहारा लेना पड़ेगा।

Google Adwords या Google Ads पर Ads कैसे रन करते हैं?

गूगल एडवर्ड्स पर कोई भी व्यक्ति या फिर कंपनी आसानी से अपना एडवर्टाइजमेंट रन कर सकती है। इसके सबसे पहले आपको गूगल एडवर्ड्स पर अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए बस आपको जीमेल अकाउंट चाहिए। अपना अपने जीमेल अकाउंट के जरिया आप आसानी से गूगल एडवर्ड्स पर लॉग इन कर सकते हो।

लॉग इन करने के बाद आपको बस अपनी वेबसाइट की लिंक को उनकी वर्ड्स के साथ जोड़ना होता है जिन में रुचि रखने वाले लोगों को आप अपना एडवर्टाइजमेंट तो कर सकते हो।

इसी तरह से अगर आप यूट्यूब पर एड्स रन करना चाहते हो तो उसके लिए आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हो और उसका Paid Promotion कर सकते हो।

अगर आप गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से अपनी कंपनी, अपनी सेवाओं या फिर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास वेबसाइट या एप्लीकेशन होना जरूरी है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप अपने प्रोडक्ट के वीडियो का प्रमोशन करना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास यूट्यूब चैनल होना चाहिए और उस यूट्यूब चैनल पर आपकी वह वीडियो अपलोड होनी चाहिए जिस का प्रमोशन आप करना चाहते हो।

वर्तमान में काफी सारी एडवरटाइजमेंट कंपनी है जो डिजिटल माध्यमों से प्रमोशन करती है लेकिन गूगल एडवर्ड्स के सबसे बड़े डिस्प्ले नेटवर्क या फिर कहां जाए तो यूजर बेस की वजह से यह सब से प्रॉफिटेबल कंपनियों में से एक है।

काफी सारे फाइनेंसियल एक्सपर्ट गूगल एडवर्ड्स को गूगल कि पैसा कमाने की मशीन भी कहते हैं जिससे गूगल हर साल अरबों रुपए कमाता है।

उम्मीद है गूगल एडवर्ड्स पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको ‘Google Adwods क्या है और यह कैसे काम करता हैं’ के बारे में बताया हैं।

अगर आपके दिमाग मे Google Adwords या Google Ads से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल अब भी चल रहा है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं।

Leave a Reply