You are currently viewing Cryptocurrency क्या है | Best Cryptocurrency to invest in 2022
cryptocurrency kya hota hai aur top and Best cryptocurrency to invest

Cryptocurrency क्या है | Best Cryptocurrency to invest in 2022

क्या आप अब तक Cryptocurrency से परिचित नहीं हैं, अगर आपका जवाब हां है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आज के आर्टिकल में हम आपको “Cryptocurrency क्या है और Best Cryptocurrency to invest in 2021” के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

पहले दुनिया में लोग लेनदेन के लिए वस्तुओं का इस्तेमाल करते थे। एक वस्तु के बदले दूसरी वस्तु दी जाती थी लेकिन धीरे धीरे जब लोग जागरूक हुए तब लोगों ने वस्तुओं के लेनदेन के स्थान पर नोट और सिक्कों का इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया।

नोट और सिक्कों से हम सभी परिचित ही हैं। यह करेंसी है, जिसका इस्तेमाल करके हम किसी भी प्रकार की कोई वस्तु या सेवा को खरीद सकते हैं। आज आधुनिक युग में इन नोट और सिक्कों के अलावा एक अन्य करेंसी भी है जिसे Cryptocurrency कहा जाता है।

अब लोगों के मन में सबसे पहले प्रश्न यह उठता है कि क्रिप्टोकरेंसी है क्या? इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है? इसके फायदे क्या क्या हैं?

Contents

क्रिप्टोकरेंसी क्या है in Hindi

आपको बता दें, Cryptocurrency पूरी तरह से Digital Currency है। इसका Physically कोई अस्तित्व नहीं है। Cryptocurrency पर किसी भी देश, एजेंसी या सरकार का नियंत्रण नहीं है क्योंकि यह decentralized system द्वारा संचालित किया जाता है।

इसमें किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए digital signature का इस्तेमाल करके वेरीफिकेशन किया जाता है। साथ ही इसमें cryptography की मदद से इसके रिकॉर्ड को सुरक्षित रखा जाता है। जिस वजह से इसे कॉपी करना असंभव है।

Cryptocurrency Value

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं Cryptocurrency का Physically कोई अस्तित्व नहीं है। आप न तो इसे नोट की तरह प्रिंट करा सकते हैं और ना ही आप इसे सिक्कों के रूप में ढाल सकते हैं। लेकिन फिर भी इसका अपना महत्व है।

आप क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करके इन्वेस्ट कर सकते हैं, व्यापार कर सकते हैं, इतना ही नहीं आप क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से सामान भी खरीद सकते हैं। बस क्रिप्टोकरेंसी को आप अपने लॉकर में नहीं रख सकते हैं। पूरी तरीके से डिजिटल होने के कारण ही इसे electronic money, digital money और virtual money भी कहा जाता है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है

Cryptocurrency में लेनदेन के रिकॉर्ड को cryptography के माध्यम से पूरी तरह सुरक्षित रखा जाता है, जिसके लिए powerful computers का इस्तेमाल किया जाता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो यह Blockchain के माध्यम से काम करती है। इसमें जब भी कोई transaction होता है तो उसकी पूरी जानकारी को एक ब्लॉक में रखा जाता है।

इस ब्लॉक की security का काम powerful computers करते हैं। इन computers को चलाने वाले लोगों को Miners कहा जाता है। ये Miners ब्लॉक के लिए सही और उचित कोड ढूंढकर उसे सुरक्षित करके Blockchain में जोड़ देते हैं।

Blockchain में जोड़ने के बाद उसे अन्य powerful computers के माध्यम से verify किया जाता है। verify करने की इस प्रक्रिया को consensus कहा जाता है। जब powerful computers के माध्यम से ब्लॉक पूरी तरह verify हो जाता है तब miners को reward के रूप में crypto coins दिए जाते हैं।

Cryptocurrency markets in India

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट का तात्पर्य ऐसी जगह से है जहां पर इसकी खरीद बिक्री होती है इसे cryptocurrency exchange, digital currency exchange जैसे आदि नामों से जाना जाता है। यहां आप अपने सुविधानुसार कोई भी क्रिप्टोकरेंसी (Monero, Bitcoin, Reddcoin Litecoin, Ethereum आदि) को खरीद बेच सकते हैं, invest कर सकते हैं।

cryptocurrency exchange डिजिटल माध्यम से पेमेंट को लेते हैं। इसके लिए आप credit card, wire transfer का इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत में cryptocurrency exchanges में सबसे पॉपुलर मार्केट्स में CoinSwitch, WazirX, CoinDCX, Unocoin शामिल हैं।

WazirX भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह बहुत ही ज्यादा भरोसेमंद है। CoinSwitch, WazirX, CoinDCX, Unocoin में से किसी भी मार्केट से आप cryptocurrency खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।

Top & Best Cryptocurrencies

अगर Top Cryptocurrencies की बात करें तो लोगों के मन मस्तिष्क में सबसे पहले Bitcoin का नाम आता है लेकिन हम आपको बता दें, Bitcoin के अलावा भी बहुत सारी Cryptocurrencies हैं, जो सुरक्षित हैं परंतु लोगों को उनके बारे में पता नहीं होता है।

ऐसे में आइए जानते हैं Top and best Cryptocurrencies के बारे में –

Bitcoin (BTC)

Bitcoin का निमार्ण 2009 में Satoshi Nakamoto ने किया था। यह दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी है। साथ ही यह दुनिया की सबसे महंगी डिजीटल करेंसी में भी शामिल है।वर्तमान में 1 Bitcoin का मूल्य लगभग 21 लाख भारतीय  रूपये के आसपास है।

Ethereum (ETH)

Ethereum के संस्थापक का नाम Vitalik Buterin है। इन्होंने इसे 2015 में लॉन्च किया था। यह दुनिया की दूसरे स्थान पर शामिल सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध व सक्रिय रूप से उपयोग किया जाने वाला Blockchain Network है।

Monero ( XMR)

Monero क्रिप्टोकरेंसी को रिंग सिग्नेचर नाम से भी जाना जाता है। इसे 2014 में लॉन्च किया गया था। तब से अब तक इसकी प्रसिद्धि में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी ही हुई है। Bitcoin की तरह Monero भी अपने security features के लिए बहुत famous है। इसका ज्यादा इस्तेमाल डार्क वेब और ब्लैक मार्केट में किया जाता है। इससे illegal चीजें अधिक खरीदी जाती हैं। इसका उपयोग स्मगलिंग में भी किया जाता है।

Litecoin (LTC)

Litecoin के संस्थापक Charles Lee हैं। इन्होंने इसे 2011 में लॉन्च किया है। Litecoin के अधिकतर फीचर्स Bitcoin के जैसे हैं। यह Bitcoin के मुकाबले 4 गुना तेजी से काम करता है।

Tether (USDT)

Tether की  शुरुआत 2014 में हुई थी। इसका शुरुआती नाम realcoin था, बाद में इसका नाम बदल कर Tether कर दिया गया। तबसे आज तक इसका नाम यही है।

Cryptocurrency के फायदे

अक्सर लोग जब Cryptocurrency का नाम सुनते हैं तो उनके मन में यह प्रश्न जरूर उठता है कि आखिर हम क्यों Cryptocurrency का इस्तेमाल करें? आपको बता दें, Cryptocurrency के कई फायदे हैं। जैसे-

  • Cryptocurrency पूरी तरह से डिजीटल करेंसी है जिस वजह से यह काफी सुरक्षित है। इसमें किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी की संभावना नहीं है।
  • इसमें डिजिटल वॉलेटस का इस्तेमाल किया जाता है, जिस वजह से इसे खरीदना, बेचना व किसी प्रकार का इन्वेस्ट करना काफी आसान हो जाता है।
  • यह investment करने का काफी अच्छा साधन है क्योंकि इसमें बहुत कम समय में अच्छा प्रॉफिट मिलता है।
  • Cryptocurrency में किसी भी बैंक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यह करेंसी किसी भी देश, राज्य या सरकार या एजेंसी द्वारा संचालित नहीं है।

Cryptocurrency के नुकसान

जहां Cryptocurrency के अनेक फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। आइए इससे होने वाले नुकसान पर भी एक नजर डालते हैं –

  • क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल करेंसी है, जिस वजह से बड़े हैकर इसे hack कर सकते हैं। Ethereum को पहले hack किया जा चुका है।
  • क्रिप्टोकरेंसी का Physically कोई अस्तित्व नहीं है। सरल शब्दों में कहा जाए तो ना तो इसके नोट होते हैं और ना ही इस के सिक्के उपलब्ध हैं।
  • Cryptocurrency पर किसी भी देश, राज्य या सरकार या एजेंसी का नियंत्रण न होने के कारण इसकी कीमतें आकस्मिक घटती बढ़ती रहती हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल आज के समय में illegal activities में अधिक होने लगा है। इसका इस्तेमाल हथियार, ड्रग्स और चोरी किए हुए डेबिट कार्डस को खरीदने में किया जाता है।

Cryptocurrency क्या legal है

Cryptocurrency पर किसी भी देश, राज्य या सरकार का नियंत्रण नहीं होने के कारण बहुत से देशाें में इसे illegal करार दिया गया है। लेकिन बहुत से ऐसे देश हैं जहां इसे Legal घोषित किया गया है। ऐसे में भारत में रहने वाले लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है कि क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी लीगल है?

आपको बता दें, इसका जवाब हां है। भारत में Cryptocurrency को लीगल घोषित किया गया है। आप भारत में किसी भी Cryptocurrency की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।

Top and Best Cryptocurrency to invest in 2021

अगर आप Crypto currencies में invest करने की सोच रहें हैं और जानना चाहते हैं कि “Best Cryptocurrency to invest in 2021तो नीचे हमने 7 ऐसे Cryptocurrencies के नाम बताए हैं जिनमें अगर आप 2021 में invest करते हैं तो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

  • बिटकॉइन (बीटीसी)
  • एथेरियम (ETH)
  • Ripple (XRP)
  • ब्रह्मांड (एटम)
  • डॉगकोइन (डीओजी)
  • पोलकडॉट (डॉट)
  • यौगिक (COMP)

 

Cryptocurrency से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( Cryptocurrency FAQ in Hindi)

प्रश्न: आने वाले दिनों में कौन सी क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना अच्छा है ?

उत्तर: आने वाले दिनों में Bitcoin (BTC) और Ethereum (ETH) में इन्वेस्ट करना अच्छा होगा क्योंकि आजकल इनकी ज्यादा चर्चा (trend) है।

प्रश्न: आखिर बिटकॉइन (Bitcoin) का दाम बढ़ता कैसे है?

उत्तर: बिटकॉइन का दाम या कीमत बढ़ना निम्न बातों पर निर्भर करता है-

  • प्रत्येक वर्ष डिजिटल बाजार में एक निश्चित संख्या में ही बिटकॉइन आते हैं पर जब इसे खरीदने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होती है ( यानि limited supply और high demand) तो बिटकॉइन की कीमत बढ़ जाती है।
  • बिटकॉइन बनाने की प्रक्रिया (mining process) में जो खर्च आता है वो भी बिटकॉइन की कीमत बढ़ने का एक कारण है।
  • Bitcoin miners को उनके काम के बदले दिया जाने वाला इनाम भी बिटकॉइन की कीमत की बढ़ता है।
  • अन्य क्रिप्टो करेंसी के बदले अगर बिटकॉइन की ज्यादा मांग हो तो भी Bitcoin की कीमत बढ़ जाती है।
  • बिटकॉइन ट्रेडिंग।

प्रश्न: New released क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें?

उत्तर: इसके लिए आप सबसे पहले गूगल पर सर्च करें कि new released cryptocurrency कौन सी है। फिर आपको जो भी क्रिप्टो करेंसी खरीदनी हो उसे Cryptocurrency exchanges या प्लेटफॉर्म जैसे: Unocoin, Zebpay, CoinSecure, CoinDCX, Paxful पर जाकर खरीद लें।

आपको ऊपर बताई गई Cryptocurrency exchanges या प्लेटफॉर्म की वेबसाइट या ऐप आसानी से मिल जाएगी।

प्रश्न: Dogecoin कहां की है और कब मार्केट में आई है और कितने सदस्य इसके साथ हो चुके हैं?

उत्तर: Dogecoin (Doge) को जैक्सन पामर और बिली मार्कस नाम के दो सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने 6 दिसंबर 2013 को लांच किया। यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित डिजिटल करेंसी है। इसके संचालन के लिए कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता है जिससे करेंसी के ट्रांजैक्शन का लेखा-जोखा मौजूद हो जाता है। ऐसे में इसे हैक करना नामुमकिन है।

प्रश्न: Ethereum में sell या trade करें या नहीं?

उत्तर: आप Ethereum में sell या trade कर सकते हैं लेकिन कभी भी बहुत ज्यादा पैसे ना लगाएं। उतने ही पैसों की ट्रेडिंग करें जिसे खोने पर आपको ज्यादा दुख ना हो।

प्रश्न: क्या शेयर मार्केट लीगल है, अगर लीगल है तो क्रिप्टो ट्रेडिंग गलत क्यों है?

उत्तर: भारत में शेयर मार्केट लीगल है। बात अगर क्रिप्टो ट्रेडिंग की हो तो इसके लिए आप WazirX P2P method का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न: Zebpay bitcoin में कम से कम कितने का डिपॉजिट कर सकते हैं?

उत्तर: यदि आपको Zebpay पर bitcoin में डिपॉजिट करना है तो कम से कम 0.000001 bitcoin खरीदना होगा। बिटकॉइन खरीदते वक्त जो कीमत बाजार में चल रही होगी उसके अनुसार आपको 0.000001 bitcoin के पैसे देने होंगे।

Summary 

आज आपने सीखा कि “Cryptocurrency क्या है, यह काम कैसे करती है, Cryptocurrency में invest करने के फायदे और नुकसान क्या हैं और Best Cryptocurrency to invest in 2021 कौन-सी हैं।” अगर अब भी Cryptocurrency से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो कमेंट करके पूछें।

 

DISCLAIMER (डिस्क्लेमर):

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और मनोरंजन के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह नहीं है। The Reviewer website किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की सलाह नहीं देता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर है और क्रिप्टो निवेश जोखिम से भरा है। अतः आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी पर निवेश करने से पहले रिसर्च और किसी जानकार से सलाह जरूर लें।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply