You are currently viewing Bitcoin क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं – पूरी जानकारी | What is Bitcoin & How to Earn – Full Details in Hindi
Bitcoin kya hota hai aur isse paise kaise kamayen

Bitcoin क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं – पूरी जानकारी | What is Bitcoin & How to Earn – Full Details in Hindi

Bitcoin kya hota hai hai aur isse paise kaise kamayen
Bitcoin kya hota hai aur isse paise kaise kamayen

“आज ऑनलाइन मार्केट में लगभग 4000 से भी अधिक Cryptocurrency उपलब्ध है लेकिन उनमें से जो सबसे ज्यादा famous है, वह है Bitcoin(BTC). इसलिए हम अपने इस लेख Bitcoin क्या होता है, कैसे कमाए” में बिटकॉइन से जुड़े सभी सवालों के जवाब लेकर आएं है जैसे- बिटकॉइन से लाखों कैसे कमाएं, आखिर बिटकॉइन में ऐसी क्या खास बात है जो लोग इस Cryptocurrency के पीछे भाग रहे और आने वाले समय में बिटकॉइन का क्या भविष्य है।

Contents

What is Bitcoin in Hindi | Bitcoin क्या होता है?

बिटकॉइन एक Digital या Virtual क्रिप्टो करेंसी(मुद्रा) है, जिसे देखा और छुआ नहीं जा सकता है। इसे केवल ऑनलाइन वॉलेट या Digital Wallet में ही रखा जा सकता है।

इसका आविष्कार 2008 में हुआ और इसमें लेनदेन की शुरुआत जनवरी 2009 में हुई थी। बिटकॉइन Satoshi Nakamoto के द्वारा पब्लिश किए गए व्हाइटपेपर में दिए गए आइडिया पर आधारित है।

 बिटकॉइन के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Bitcoin

  • बिटकॉइन को वास्तव में किसने बनाया है, इसकी जानकारी अभी भी किसी को नहीं है। बिटकॉइन को बनाने वाला कोई एक व्याक्ति या व्यक्तियों का समूह भी हो सकता है, जिसने खुद का वास्तविक नाम छुपाया और Satoshi नाम का इस्तेमाल किया।
  • Satoshi द्वारा पब्लिश व्हाइटपेपर के पहले ही वाक्य में बिटकॉइन के बारे लिखा था “A purely peer-to-peer version of electronic cash would allow online payments to be sent directly from one party to another without going through a Financial institution”.
  • बिटकॉइन कोई भौतिक सिक्का नहीं है, जिसका अर्थ आप बिटकॉइन को छू नहीं सकते। Bitcoin को सिर्फ बैलेंस के रूप में कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर देखा जा सकता है।
  • बिटकॉइन पहली विकेंद्रीकृत मुद्रा (Decentralized Currency) है। विकेंद्रीकृत मुद्रा का अर्थ होता है, ऐसी मुद्रा जिसका संचालन केंद्रीय बैंक के द्वारा नहीं होता है।

Bitcoin कैसे बनता है?

इस मुद्रा का निर्माण बहुत ही जटिल अंकों(digits) के  गणना से किया गया है। इसलिए इसे digital wallet में ही रखा जा सकता है।

Why bitcoin is so famous in Hindi

Bitcoins के प्रसिद्ध होने के कई कारण हैं जिनमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार हैं –

1. High returns

आज के समय में बिटकॉइन के प्रसिद्ध होने का मुख्य कारण है, कम दाम में खरीद कर अधिक दाम में बेचने का कारोबार। बिटकॉइन की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और जो लोग इसमें invest कर रहे, वे लाभ कमा रहे हैं।

2. Low Transaction fees

बिटकॉइन में लेन-देन करने पर बाकी मुद्राओं की तुलना में बहुत कम लेन-देन शुल्क लगता है। इसलिए लोग आजकल बिटकॉइन में ही लेन-देन करना पसंद करते हैं।

3. Faster than other Transactions

बिटकॉइन में एक बार लेन-देन करने पर लगभग 10 मिनट लगते हैं। अगर आपको एक देश से दूसरे देश में पैसे भेजने हैं तो बैंकों द्वारा कई दिन लग सकते हैं। जबकि bitcoin के इस्तेमाल से सिर्फ 10 मिनट में ही एक देश से दूसरे देश पैसे पहुंच जायेंगे।

4. Tax free

चूंकि बिटकॉइन पर सरकार नियंत्रण नहीं कर सकती है इसलिए इसमें टैक्स देने का कोई झमेला नहीं होता। आप चाहे बिटकॉइन से कुछ भी खरीद-बिक्री करें, आपको टैक्स नहीं देना होगा।

5. To Hide identity from government

अगर कोई बैंक के जरिए ट्रांजैक्शन करता हैं तो सरकार को मालूम होता है कि किसने, किसने पैसों का ट्रांजैक्शन किया। लेकिन बिटकॉइन से ट्रांजैक्शन करने पर आपकी पहचान छुप जायेगी।

बिटकॉइन से ट्रांजैक्शन करने पर कोई यह पता नहीं लगा सकता कि किसने, किसको कितने बिटकॉइन भेजे हैं। ऐसा इसलिए संभव है क्योंकि पैसे का ट्रांजैक्शन करने पर व्यक्ति के नाम के बदले एक विशेष आईडी का इस्तेमाल किया जाता है।

बिटकॉइन द्वारा किए गए सभी ट्रांजैक्शन का record एक पब्लिक खाते(ledger) में होता है जिसे bitcoin blockchain कहते हैं।

बिटकॉइन आज का रेट क्या है?

अप्रैल 2021 में जब यह आर्टिकल लिखा गया है तब, 1 बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपयों में 41,87,667.54 है।

1 Bitcoin = 41,87,667.54 inr

चूंकि बिटकॉइन की कीमत हमेशा घटती बढ़ती रहती है इसलिए भविष्य में आपको इसमें परिवर्तन दिख सकता है।

Bitcoin wallet Kya hota hai| What is Bitcoin Wallet

बिटकाइन को रखने के लिए Bitcoin wallet का इस्तेमाल किया जाता है। Bitcoin wallet पूरी तरह से electronic होता है। अगर आप बिटकॉइन को खरीद कर रखना चाहते हैं तो आपको Bitcoin wallet पर अकाउंट बनाना होगा। फिर आपको एक unique id मिलेगी जो, आपके लिए एड्रेस के रूप में काम करेगी।

जब आप बिटकॉइन को खरीदेंगे तो आपको अपने नाम के बदले इसी unique id को देना होगा। तभी सामने वाला आपके इस आईडी पर बिटकॉइन भेज पाएगा। इसी वॉलेट के मदद से आप Bitcoin को बेचकर पैसे कमा सकते हैं और पैसे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Bitcoin कैसे कमाए

1. सामान बेचकर

अगर आप ऑनलाइन कोई सामान बेचते हैं तो बदले में सामने वाले से बिटकॉइन की मांग करें। इसके लिए आपको पहले ही सामने वाले से यह पूछ लेना होगा कि उसके पास बिटकॉइन है या नहीं।

2. Bitcoin miner बनकर

प्रत्येक वर्ष बिटकॉइन की mining की जाती है और इसी प्रकार नए बिटकॉइन मार्केट में आते हैं। आइए जानते हैं कि bitcoin mining क्या होती है?

बिटकॉइन माइनिंग क्या होती है ? | What is Bitcoin mining?

जब भी बिटकॉइन से जुड़ा कोई ट्रांजैक्शन होता है तो उसे कन्फर्म करने के लिए बहुत ही जटिल गणना की जाती है। यह जटिल गणना, व्यक्ति high performance computer की मदद से करता है।

जो व्यक्ति बिटकॉइन ट्रांजैक्शन के जटिल गणना को करता है उसे Bitcoin miner कहते हैं और गणना करने पर Bitcoin miner को इनाम के रूप में कुछ बिटकॉइन दिए जाते हैं। इसी प्रक्रिया को Bitcoin mining कहते हैं।

Bitcoin mining की इस प्रक्रिया के जरिए ही नए बिटकाइन ऑनलाइन मार्केट में आते हैं। नियमानुसार, प्रत्येक वर्ष 21 मिलियन नए बिटकॉइन ही मार्केट में आ सकते हैं।

आप भी Bitcoin miner बनकर बिटकॉइन कमा सकते हैं। Bitcoin miner बनने के लिए आपके पास high performance computer होने चाहिए, जो जटिल से जटिल गणना कर सके।

3. बिटकॉइन खरीद कर

अगर आपके पास बिटकॉइन खरीदने के लिए लाखों रुपए नहीं हैं तो भी आप इसे खरीद सकते हैं। जिस प्रकार Rs. 1  में 100 paise होते हैं, ठीक उसी प्रकार 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ satoshi होते हैं।

आपके पास जितने भी रूपए हों उसके अनुसार satoshi खरीद लें। ये satoshi आपके लिए इन्वेस्टमेंट की तरह काम आएगा और कुछ समय बाद कई गुना कीमत में बढ़ जायेगा। जब बिटकॉइन की कीमत बढ़ जाए तो इसे बेचकर पैसे कमाएं। आजकल लोग इसी माध्यम से लाखों कमा रहे हैं।

Bitcoin buying guide

बिटकाइन खरीदने से पहले आपको कुछ खास बातों को जानना होगा। जैसे –बिटकाइन जिस प्लेटफॉर्म पर खरीदा या बेचा जाता है उसे Cryptocurrency exchange कहते हैं। मार्केट में कई सारे Cryptocurrency exchanges/प्लेटफॉर्म हैं जैसे: Unocoin, Zebpay, CoinSecure, CoinDCX, Paxful.

सही और सुरक्षित Crypto exchange चुनने के लिए हमेशा उस प्लेटफार्म पर लोगों के द्वारा दिए गए reviews को जरूर पढ़ें। जो Cryptocurrency exchanges/प्लेटफार्म KYC नहीं करवाते, उनसे दूर ही रहें। हमेशा ऐसे Crypto exchange को चुनें जो बहुत ज्यादा टेक्निकल ना हो यानि जिसे इस्तेमाल करना आसान हो।

Bitcoins kaise kharide aur beche | How to buy and sell bitcoin in India (in Hindi)

ऊपर बताए गए किसी भी प्लेटफार्म से बिटकॉइन खरीदने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर जाएं। या किसी भी bitcoin exchange के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें।

सुझाव:

बिटकॉइन खरीदने के लिए ऐप की बजाय वेबसाइट का इस्तेमाल करें क्योंकि ऐप slow भी हो सकती है। फिर sign up करने के लिए अपना नाम, मोबाइल  नंबर, ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें। फिर KYC करने के लिए अपनी debit card या Credit card, pan card details डालें।

बस ऐसे ही आपका बिटकॉइन खरीदने का account create हो जायेगा। अब Bitcoin को सर्च करके buy के विकल्प पर क्लिक करें।

सुझाव:

Bitcoin खरीदने की शुरुआत कम रुपयों से ही करें। बिटकॉइन खरीदने के लिए हम जिस प्लेटफॉर्म का सुझाव देते हैं, उनके नाम हैं – Paxful और CoinSwitch Kuber. Paxful पर आप 222 रुपए से बिटकॉइन खरीदने की शुरुआत कर सकते हैं। CoinSwitch Kuber पर आप 100 रुपए से भी बिटकॉइन खरीदने की शुरुआत कर सकते हैं।

Disadvantages of using bitcoin in Hindi

चूंकि बिटकॉइन की कीमत तेजी से घटती-बढ़ती रहती है इसलिए इसमें invest करने पर जरूरी नहीं कि हमेशा लाभ ही हो। ऐसा संभव है कि बिटकाइन में invest करने पर घाटा भी सकता है। यह भी संभव है कि जिस प्लेटफॉर्म पर आपने बिटकॉइन खरीद कर रखें हो, वो हैक हो जाए। ऐसे में आप अपने सारे बिटकॉइन खो देंगे।

तथ्य – 2018 में Bitcoin exchange/platform ‘CoinSecure’ ने यह दावा किया था कि security में कमी होने की वजह से उन्होंने लगभग 19 करोड़ रुपए के बिटकॉइन खो दिए थे और 2019 में भी बिनेंस (Binance) जैसे दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों से साइबर अपराधियों लगभग 40 मिलियन डॉलर मूल्य के बिटकॉइन चुरा लिए थे।

Bitcoin FAQs in Hindi

1. क्या बिटकॉइन भारत में वैध (legal) है?

सुप्रीम कोर्ट ने March 2020 में bitcoin और सभी क्रिप्टो करेंसी को भारत में वैध (legal) घोषित किया।

2. क्या मुझे बिटकॉइन में निवेश (invest) करना चाहिए?

जिस प्रकार से bitcoin की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, उसे देखते हुए एक बार बिटकॉइन में निवेश (invest) जरूर करना चाहिए। फिर भी bitcoin में invest करने से पहले यह जरूर जान लें कि इसमें 50% लाभ और 50% हानि होने की संभावना है।

सुझाव – बिटकॉइन में उतने ही पैसे निवेश करें, जिसके खोने पर आपका बहुत ज्यादा नुकसान ना हो।

3. क्या बिटकॉइन में निवेश करना सुरक्षित है?

Bitcoins में निवेश करना तभी सुरक्षित होगा जब आप सही bitcoin exchange/platform की मदद से निवेश करेंगे। वैसे अगर इतिहास को देखा जाए तो बिटकॉइन ने अभी तक निवेशकर्ताओं को हानि से ज्यादा लाभ ही दिया है।

4. बिटकॉइन का भविष्य 2021 में क्या है?

वर्तमान स्थिति को देखते हुए भारत में bitcoin का भविष्य उज्जवल ही है। परंतु यह भी संभव है कि भारत सरकार आगे चलकर बिटकॉइन से टैक्स वसूलने का कोई नया कानून ला दे।

5. भविष्य में लाभ कमाने के लिए बिटकॉइन के अलावा अन्य किस cryptocurrency में invest किया जा सकता है?

भविष्य में लाभ कमाने के लिए bitcoin के अलावा Ethereum (ETH), Litecoin (LTC), Cardano (ADA) जैसी cryptocurrency में invest किया जा सकता है।

In sum:

  1. Bitcoin एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है।
  2. बिटकाइन पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।
  3. अन्य बैंको की तुलना में बिटकॉइन से ट्रांजैक्शन करने पर बहुत ही कम ट्रांजैक्शन फीस लगती है।
  4. बिटकॉइन में पैसे invest करके लाखों कमाए जा सकते हैं।

हमें आशा है कि हमारे इस आर्टिकलBitcoin क्या होता है, कैसे कमाए” के माध्यम से आपको बिटकॉइन से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मिली होगी। अगर अब भी Bitcoin से जुड़ा कोई सवाल हमसे छूट गया हो तो कमेंट करके अवश्य बताएं।

DISCLAIMER (डिस्क्लेमर):

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और मनोरंजन के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह नहीं है। The Reviewer website किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की सलाह नहीं देता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर है और क्रिप्टो निवेश जोखिम से भरा है। अतः आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी पर निवेश करने से पहले रिसर्च और किसी जानकार से सलाह जरूर लें।

This Post Has One Comment

Leave a Reply