You are currently viewing वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे Secure करें in Hindi
वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे Secure करें ?

वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे Secure करें in Hindi

  • Post author:
  • Post category:WordPress
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:June 26, 2022
  • Reading time:5 mins read

किसी भी वेबसाइट के ओनर के लिए उसके वर्डप्रेस वेबसाइट की सिक्योरिटी बहुत मायने रखती है। वर्डप्रेस सिक्योरिटी के संबंध में अगर आंकड़े देखे जाएं तो Google हर दिन लगभग 10,000 से भी ज्यादा  वेबसाइट को मेलवेयर के कारण ब्लैकलिस्ट कर देता है।

यही नहीं इसके अलावा लगभग 50,000 वेबसाइट हर सप्ताह फ़िशिंग के लिए ब्लैकलिस्टेड होती हैं। अगर आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट है और आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट अच्छी चले, तो आपको सबसे पहले वर्डप्रेस सिक्योरिटी के बारे में जानना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको वर्डप्रेस सिक्योरिटी से रिलेटेड जानकारियां उपलब्ध कराएंगे, उम्मीद है यह आर्टिकल पढ़कर आपको अपनी वेबसाईट को हैकर्स और मेलवेयर से प्रोटेक्ट करने में मदद मिलेगी

वैसे तो वर्डप्रेस कोर सॉफ्टवेयर को काफी प्रोटेक्टेड माना जाता है। बड़ी संख्या में डेवलपर्स  इसे ऑडिट भी करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी वर्डप्रेस वेबसाईट सिक्योरिटी के लिए बहुत से कदम उठाए जा सकते हैं और सैकड़ों डेवलपर्स द्वारा इसका नियमित रूप से ऑडिट किया जाता है। आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए और भी बहुत सारे स्टेप लिए जा सकते है।

Contents

वर्डप्रेस की सिक्योरिटी का महत्व

अगर आपकी वर्डप्रेस साइट हैक हो गई है तो यह आपके लिए सीरियस प्रॉब्लम बन सकती है इससे आपके बिज़नस और मार्केट में आपके बनाए गए नाम को काफी  नुकसान पहुंचा सकती है।

जिस किसी ने आपकी साइट को हैक किया है, वह जरूरी इंफॉर्मेशन ,पासवर्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है, इसके अलावा आपके यूजर्स को मेलवेयर करके आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसमें सबसे गलत तब हो जाएगा जब आप हैकर को अपनी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए पेमेंट करते हुए पाए जाएंगे ।

वर्डप्रेस को अपडेट रखना

वर्डप्रेस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो ओपन सोर्स के अंडर में आता है जिसे हमेशा अपडेट करने और मेंटेन करने की जरूरत होती है।

वैसे तो कभी-कभी वर्डप्रेस ऑटोमेटिक रूप से खुद को अपडेट कर लेता है लेकिन अगर आप को बड़े पैमाने पर काम करना है तो इसको अपडेट करना जरूरी है।

वर्डप्रेस के पास बड़ी संख्या में प्लगिंस और थीम्स होते हैं, जिसे आप बड़ी ही आसानी से अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि यह प्लगिंस (WordPress Plugins) और थीम्स (WordPress Themes) दूसरे डेवलपर मेंटेन करते हैं इसे हमेशा अपडेट रखना अभी इन्हीं डेवलपर्स का काम होता है।

यूजर्स की परमिशन और स्ट्रांग रहना चाहिए पासवर्ड

वर्डप्रेस हैकिंग में सबसे कॉमन बात होती है कि किसी भी वेबसाइट की पासवर्ड चुरा ली जाती है। इससे बचने के लिए आपको अपनी वेबसाइट के लिए बहुत ही यूनीक और मजबूत पासवर्ड सोचना चाहिए।

न सिर्फ वर्डप्रेस एडमिन एरिया, बल्कि FTP अकाउंट, डेटाबेस, वर्डप्रेस होस्टिंग अकाउंट और आपका कस्टम ईमेल ऐड्रेस क्योंकि आपके साइटडोमेन के नाम से चल रहा है अगर आप स्ट्रांग पासवर्ड ना लगा है तो इन सभी को नुकसान पहुंचेगा।

बहुत सारे बिगनर्स स्ट्रांग पासवर्ड यूज़ नहीं करना चाहते क्योंकि उसे याद रखने में दिक्कतें होती। लेकिन अच्छी बात यह है कि अब आपको अपना पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप अपना पासवर्ड मैनेजर चुन सकते हैं।

 रिस्क को कम करने का एक और तरीका है कि अपने वर्डप्रेस एडमिन अकाउंट को किसी को भी एक्सेस ना करने दें, जब तक जरूरी ना हो।

सबसे पहले आप इस बात को पक्का करें कि जब कोई नया यूजर अकाउंट से जुड़ रहा है तो उसके लिए क्या रोल्स और कैपेबिलिटीज है।

कुछ आसान तरीके से आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर रख सकते हैं:-

गुड होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग बाई करना

अगर आप गुड होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग खरीदते हैं तो वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर करने के लिए आपके पास कई ऑप्शन होंगे।

आपके पास मल्टीपल सिक्योरिटी लेयर जैसे – पैकर, फिल्टर,फायरवॉल, प्रोक्सी सर्वर। इन सब की मदद से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को पूरी तरह सिक्योर कर पाएंगे।

एडमिन यूजर के User Name में चेंजेस करना

वर्डप्रेस वेबसाइट की इंस्टॉलिंग के बाद जो वेबसाइट का जो एडमिन होता है उसका यूजर बाय डिफॉल्ट एडमिन के नाम से ही सेव हो जाता है। इसलिए जितने भी हैकर्स हैं यह ज्यादातर एडमिन यूजरनेम लगाकर वेबसाइट को हैक करते हैं और 95% हैकर्स सफल भी हो जाते हैं।

इस समय के जो भी हैकर्स है, जब उन्हें हैकिंग करनी होती हैं तब वे बोट्स यूज कर लेते हैं और यही बोट्स हैकर की मदद करते हैं, जिससे यूजर नेम की जगह एडमिन सेट हो जाता है।

और कुछ ही समय में आपकी वेबसाइट के वर्डप्रेस लॉगइन पेज पर अपने आप ऑटोमेटिक तरीके से मिलियन बार डिफरेंट डिफरेंट पासवर्ड हिट होते रहते हैं। इसीलिए आपका सतर्क रहना आवश्यक है वेबसाइट इंस्टॉल करते समय ही एडमिन यूजर का नाम चेंज कर देना चाहिए।

वेबसाइट में लॉगइन अटेम्प्ट्स (Login Attempts) को लिमिटेड रखना

अगर आप वर्डप्रेस सिक्योर करना चाहते हैं तो आपको ऑटो बोट्स पर रोक लगानी होगी। ऑटोबोट्स की मदद से ही हैकर लगातार यूजरनेम और पासवर्ड से वर्डप्रेस वेबसाइट को लॉगिन करने को कोशिश करते रहते हैं। इसीलिए वेबसाइट के लिमिट लॉगइन अटेम्प्ट्स का इस्तेमाल करके उसमें 3, 5 या 10 बार के लिए लॉगिन सेट कर देना चाहिए।

वर्डप्रेस के डाटाबेस की सिक्योरिटी

आपके पास जो भी वेबसाइट है उस वेबसाइट का कंटेंट डेटाबेस अपने पास रखता है। इसीलिए जब कभी आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करते हैं तब डेटाबेस टेबल प्रीफिक्स के डिफॉल्ट नाम को हटाकर कोई नया नाम वहां सेट कर देना चाहिए।

आइए अब आपकी मदद के लिए हम यहां कुछ प्रश्न के उत्तर भी देते हैं जो सामान्यतः पूछे जाते हैं

1.वर्डप्रेस वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए किस तरह का पासवर्ड बनाना चाहिए?

वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर करने के लिए स्ट्रांग पासवर्ड की जरूरत होती है 123456,123abc, 010101, pasward .. जैसे सामान्य पासवर्ड का इस्तेमाल तो बिल्कुल ना करें।

अपने पासवर्ड में कुछ स्पेशल कैरेक्टर को रखें @, %, #, *, _, ^, $, &  । इसके अलावा आप अपरकेस (A) और लोअरकेस (a)  का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. हैकर्स ज्यादातर वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट को ही क्यों टारगेट करते हैं?

इंटरनेट पर उपलब्ध लगभग 32% वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही आधारित है। इस कारण हैकर्स सबसे ज्यादा वर्डप्रेस को ही निशाना बनाते हैं। वर्डप्रेस पर बनने वाली वेबसाइट या ब्लॉग को ही हैकर्स सबसे ज्यादा टारगेट में रखते है।

3. हम कैसे जान पाएंगे कि हमारी वेबसाइट हैक हो गई है।

वैसे जब ज्यादातर वेबसाइट्स की  हैकिंग होती हैं तो वह किसी Spammy साइट के लिए Backlinks पाने करने के पर्पज से ही होती हैं।

ऐसी स्थिति में हम जा नहीं पाएंगे कि किस समय आपकी वेबसाइट है हुई है। लेकिन जैसे वेबसाइट की रैंक धीरे-धीरे नीचे होती जाती है तब समझ में आता है कि वेबसाइट हैक हुई है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर समझ में आया होगा कि आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे सिक्योर कर सकते हैं।

आपकी सुविधा के लिए हमने इस आर्टिकल में एक क्वेश्चन आंसर का भी सेक्शन रखा हुआ है जिससे कि आपको आसानी से अपने सवालों के जवाब मिल पाएंगे।

Leave a Reply