You are currently viewing Facebook instant articles क्या है और कैसे setup करें?
Facebook instant articles क्या है, कैसे setup करें और इससे पैसे कैसे कमाएं?

Facebook instant articles क्या है और कैसे setup करें?

अगर आप भी Facebook instant articles क्या है, कैसे setup करें और इससे पैसे कैसे कमाएं? के बारे में जानना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है।

एक समय हुआ करता था जब Facebook सोशल नेटवर्किंग साइट के रुप में लोगों के बीच लोकप्रिय था लेकिन आज Facebook का रूप काफी व्यापक हो चुका है। आज के समय में फेसबुक पर आपको 2.80 बिलियन monthly active users देखने को मिल जाएंगे।

इसका मुख्य कारण यह है कि आज Facebook पैसा कमाने का भी एक बेहतरीन माध्यम बन चुका है। ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप Facebook से earning कर सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक तरीके Facebook Instant Article के बारे में जानकारी देंगे। जिसके जरिए आप Facebook से earning कर सकते हैं।

अगर आप भी facebook से पैसा कमाना चाहते हैं? (Make Money from Facebook) या आप Facebook Instant Article Kya hai के बारे में जानना चाहते हैं या फिर आपको Facebook Instant Article के बारे में नहीं पता है तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको Facebook Instant Article क्या है, Facebook instant articles कैसे setup करें और Facebook instant articles से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी देंगे।

Facebook Instant Articles क्या है in Hindi

Facebook Instant Article, Facebook द्वारा बनाया एक platform है। यहां आप अपने Blog Post को Share कर सकते हैं। यहां आप अपने Blog Post को Facebook Ads से Monetize करके, Google Adsense से या Affiliate के द्वारा Facebook ads से पैसा कमा सकते है।

आपको बता दें, Facebook Instant Article किसी भी Page को HTML 5 Documentation की Help से बहुत fast Open करता है, जिस वजह से आप जैसे ही किसी भी instant article enable Post पर क्लिक करते हैं, वह तुरंत ओपन हो जाता है।

Facebook instant articles की अन्य जानकारी

Facebook ने Facebook instant articles की शुरूआत 12 मई 2015 में की है।आपको बता दें, पहले instant articles सभी Facebook Page के लिए नहीं होता था लेकिन अब यह सभी websites और blogs के लिए उपलब्ध है।

सभी websites users अपने websites को instant articles से Connect करके पैसा कमा सकते हैं।

Facebook Instant Articles Set-Up से पहले रखें कुछ बातों का विशेष ध्यान

Facebook Instant Article Set-Up करने से पहले आपको मुख्य रूप से दो बातों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है :-

1. Facebook Instant Article Set-Up करने के लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके  Blog में कम से कम 10 article होने चाहिएं। ऐसा होने पर ही आप Facebook Instant Article Set-Up कर पाएंगे।

2. आपके पास अपना Facebook Page होना ज़रूरी है। अगर आपके पास अपना Facebook Page नहीं है तो आप पहले अपना Facebook Page create कर लें, तभी आप Instant Article Set-Up कर पाएंगे।

Facebook instant articles का इस्तेमाल कैसे करें

1. Facebook instant article का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Instant Articles में sign up करना होगा।

2. sign up के बाद आपको Instant Articles को set-up करना होगा।

3. अब आपको Facebook instant article को अपने wordpress या blogger के dashboard से connect करना होगा।

4. Dashboard से कनेक्ट होते ही आपको अपने आर्टिकल को customise करना है।

5. अब आपको अपने dashboard से plugin install करना होगा और फिर plugin को set-up करना है।

6. जैसे ही आप Plugin setup कर लेंगे, उसके बाद Facebook developer के तौर पर आपको अपने अकाउंट पर sign up करना होगा।

7. अब आपको अपने आर्टिकल को review के लिए भेजना है।

Facebook Instant Articles Set-Up कैसे करें?

Facebook Instant Article Set-Up कैसे करें के बारे में यहां हम नीचे आपको Step by Step बताएंगे, जिन्हें follow करके आप Facebook Instant Article Set-Up आसानी से कर पाएंगे –

Step#1

1. सबसे पहले आप अपने Facebook account को login कर लीजिए।

2. अब आप अपने Browser में जाकर Instant Article के होम पेज को open कीजिए। Instant Article के होम पेज को open करने के लिए आप https://instantarticles.fb.com लिंक को open कीजिए।

3. Instant Article के होम पेज पर आपको sign up का button दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

Step#2

1. Sign up करते ही आपने अपने Facebook account पर जितने भी pages बनाए होंगे, वे सभी आपको दिखाई देने लगेंगे और आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने Facebook के कौन से page में Facebook Instant Article feature को enable करना चाहते हैं। आप उस page को select कर दें।

2. अब आप Instant article terms के box में tick करके Access Instant article tools button पर क्लिक कीजिए।

3. Instant article enable करने के बाद अगर आपसे continue करने के लिए कहा जाए तो आप  continue कर दें।

4. अब आप instant article configuration में access कर जायेंगे।

Step#3

Configuration Page में access करते ही आपको तीन काम करने होंगे –

1. URL के लिए Claim कीजिए।

2. RSS Feed Add कीजिए।

3. Review के लिए Submit कीजिए।

URL के लिए Claim कैसे करे?

Instant Article को Website या Blog पर Enable करने के लिए आपको अपने Website URL के लिए Claim करने की जरूरत होगी। आप Claim करने के लिए Authorized your site पर क्लिक करे।

यहाँ आपको एक Meta Tag, Connect your site में देखने को मिलेगा। आपको इस meta tag को Copy करके अपने Website में add करना होगा और साथ ही में जहां आपको URL का Option दिख रहा होगा वहां पर आप अपने Website का URL डालकर Claim पर क्लिक कर दें।

RSS Feed कैसे add करे?

Claim URL के ठीक नीचे आपको दो और Option देखने को मिलेंगे -Production RSS FeedDevelopment RSS Feed इन दोनों ही जगहों पर आपको अपना Facebook Instant Article RSS Feed add करना होगा।

RSS Feed आप इस तरह का बनाएं -http://www.अपने वेबसाइट का नाम.com/feed/instant-articlesRSS Feed आप Add करने के बाद Save के button पर क्लिक कर दीजिए।

Step#4

WordPress पर Instant Articles Setup कैसे करे?

WordPress पर Instant Article PluginSetup करने के लिए आपको Facebook App ID की आवश्यकता पड़ेगी।

Step 1: Facebook App ID पाने के लिए आप Facebook Developer पर जाकर अपने Facebook Page का App Id Create करें।

Step 2: अब आपको Instant article में log in करना होगा। ऐसा करते ही आपका Page, App ID URL में दिखाई देने लगेगा, जिसके बाद आप यहां से इसे copy कर लीजिए।

Step 3: अब आप WordPress Dashboard में Log in करें। Log in करने के बाद आप Plugins Option में जाकर New Plugin के option पर click करें। अब आप यहाँ से Facebook Instant Article Plugin Install & Activate करें।

Step 4: जैसे ही आपका Plugin Activate होगा, आपके डैशबोर्ड में Instant Articles का एक Option Show करने लगेगा। इसे आप open करें।इसके बाद आप अपने Facebook Page ID में अपने Page App का ID दर्ज करके Save पर क्लिक कर दें।

Review के लिए Submit कैसे करे?

अब आप Facebook Instant article Activate करने के लिए Facebook team को अपना Request Submit करना होगा।

इसके लिए आप Submit for review पर क्लिक करके submit करें।Submit करने 2 से 3 दिन बाद ही आपको Facebook instant article के लिए Approvable मिल जाएगा। जिसके बाद आप Auto-Publishing Enbale कर सकते हैं।

नोट –आपको बता दें, Instant article Set-up करने से पहले अगर आपने कोई article लिखा है, तो Facebook Team उसे Instant Article के लिए Eligible नहीं मनता है इसलिए आप Review के लिए Submit करने से पहले नीचे बताए गए Tricks को फॉलो करें –

WordPress Dashboard में आप जाएं और अपने किसी भी 5 Article को आप Edit Mode में open करके आप Update पर क्लिक करें और फिर उसे Publish करें।

Facebook Ads Monetization

Instant Articles का Set-up करने के बाद पैसा कमाने के लिए आपको Monetization Articles Enable करना होगा। जिसके द्वारा आप Facebook Instant Articles से पैसा कमा सकते हैं।

Monetization Articles Enable के लिए आप “Facebook Audience Network” आप्शन पर जाएं और Get Started option पर क्लिक कीजिए।

अब ‘Facebook Audience Network’ Dashboard open करके आप Configure कर सकते हैं और अपना Payment Information Fill करें।

ऐसे में जब आपके Facebook ads Account में $100 हो जाएगा तब वह Automatic आपके Bank Account में ट्रांस्फ़र हो जाएगा।

Facebook instant articles के फायदे

1. यह feature बिल्कुल free है। आपको इस feature के लिए कोई भी amount charge नहीं करना होता है।

2. आप यहां अपने content को design और branding कर सकते हैं।

3. इससे आपके facebook page का rank aur traffic काफी improve होगा।

4. इससे आपका page बहुत fast load होता है।

5. इससे आप direct earning कर सकते हैं।

Facebook instant articles के नुकसान

1. आप यहां limited ads ही लगा पाएंगे।

2. आप यहां कोई widget नहीं लगा सकते।

3. कई बार इसका aproval मिलने में काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

4.  इसका minimum payout $100 है।

आज आपने क्या सीखा?

आज के आर्टिकल में हमनें आपको Facebook instant articles क्या है, कैसे setup करें और इससे पैसे कैसे कमाएं? के बारे में पूरी जानकारी दी है।

अगर आप अपने Website या blog पर Google Adsense के अलावा भी Online Income करना चाहते  हैं तो Instant Article आपके लिए बेहतरीन माध्यम साबित होगा और इसके लिए आपको कोई Extra मेहनत भी नहीं करना होगा। आप अपने Website/blog पर Post जो भी आर्टिकल पोस्ट करते हैं उसे आप अपने Facebook Page पर भी Share करके Income कर सकते हैं।

हमे उम्मीद है कि हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा।आप हमारे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व अपने मित्रों के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Facebook instant articles features का benifits मिल सके।

आपके मन में Facebook instant articles से संबंधित कोई भी doubts या सलाह हो तो आप हमे comment box में comment करके ज़रूर बताएं। हम आपके doubts का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे ।

Video Tutorial:

Facebook Instant Article Complete Setup in Hindi | Domain Claim | Production RSS | Plugin Setup

This Post Has One Comment

Leave a Reply