You are currently viewing इन 10 जरूरी कामों को चुटकी में कर सकता है डिजिटल पुलिस पोर्टल, जानिए Digital Police Portal के फायदे
इन 10 जरूरी कामों को चुटकी में कर सकता है डिजिटल पुलिस पोर्टल, जानिए Digital Police Portal के फायदे

इन 10 जरूरी कामों को चुटकी में कर सकता है डिजिटल पुलिस पोर्टल, जानिए Digital Police Portal के फायदे

  • Post author:
  • Post category:Tech
  • Post last modified:May 19, 2024
  • Reading time:6 mins read

आम जनता के लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहती है तथा देश एवं आम जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस का योगदान एवं बलिदान कोई भी व्यक्ति नहीं बुला सकता है।

हालांकि बदलते वक्त के साथ पुलिस विभाग भी अपडेट हो गया है एवं पुलिस भी टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए डिजिटल पुलिस पोर्टल की सहायता से आम जनता के लिए 24*7 ऑनलाइन सेवाएं जारी रखती है।

आईए जानते हैं डिजिटल पुलिस पोर्टल का आम जनता कैसे इस्तेमाल कर सकती है।

डिजिटल पुलिस पोर्टल से संभव है यह 10 काम

वर्ष 2017 की शुरुआत में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो तथा गृह मंत्रालय ने आपसी साझेदारी से डिजिटल पुलिस पोर्टल ( https://digitalpolice.gov.in/ ) तैयार किया था तथा यह आम जनता के लिए पुलिस की विभिन्न सेवाओं के लिए तैयार किया गया है।

हालांकि गृह मंत्रालय ने साल 2019 में ही साइबर क्राइम एवं ऑनलाइन बढ़ते अपराध को रोकने के लिए साइबर क्राइम की आधिकारिक पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ को भी लॉन्च किया था जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अपराध की रिपोर्ट के लिए संपर्क कर सकता है। आप डिजिटल पुलिस पोर्टल से निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं-:

इसके अलावा आम जनता या कोई संस्थान कहीं पर प्रदर्शन करने, कार्यक्रम करने, हड़ताल तथा किसी चीज का विरोध करने के लिए डिजिटल पुलिस पोर्टल से संपर्क कर सकती है।

Digital Police Portal आम नागरिक अपने संबंधित दस्तावेजों तथा जानकारी को प्राप्त करने के लिए फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज कर सकता है तथा इसके बाद डिजिटल पुलिस पोर्टल की कस्टमर सर्विस आपके लिए उपलब्ध हो जाएगी। ‌

डिजिटल पुलिस पोर्टल की सहायता से आम जनता को अब नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर नौकरों की सुरक्षा दस्तावेज, वाहन चोरी संबंधी जानकारी, जुलूस निकालने आदि संबंधित सेवाओं के लिए भी आसानी से ऑनलाइन इंक्वायरी दर्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Leave a Reply