Airtel Black Plan क्या है और क्यों है खास? All details in Hindi
Airtel Black Plan क्या है और क्यों है खास? | Image Source: https://www.airtel.in/airtel-black/

Airtel Black Plan क्या है और क्यों है खास? All details in Hindi

हाईस्पीड इंटरनेट आज के समय में किसे नहीं पसंद। आज मनोरंजन के रुप में परिवार के हर सदस्य के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और डीटीएच जरूरी हो गए हैं। इसके लिए हर महीने आपको वाई-फाई, ओटीटी, डीटीएच और मोबाइल के रिचार्ज करने होते हैं।

ऐसे में आपकी कई रिचार्ज की, इस समस्या को देखते हुए देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने इसका समाधान ‘एयरटेल ब्लैक’ के रुप में खोज निकाला है। आईए जानते हैं कि आखिर Airtel Black Plan क्या है और क्यों है खास?

Contents

एयरटेल ब्लैक क्या है | Airtel Black Plan क्या है in Hindi

एयरटेल ने अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई रिचार्ज करने की समस्या के समाधान के लिए ‘एयरटेल ब्लैक’ के नाम से एक खास पहल की है। जिसके तहत आपको अपनी सभी आवश्यकताओं के लिए अलग-अलग नहीं बल्कि केवल एक ही रिचार्ज कराने की जरूरत पड़ेगी। जैसे फाइबर, डीटीएच व पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज के लिए आपको अलग-अलग नहीं बल्कि केवल एक ही बिल पेमेंट करना होगा।

एयरटेल ब्लैक (Airtel Black) क्यों है खास

आपको बता दें, अपने ग्राहकों को इस तरह की सुविधा प्रदान करने वाली देश की पहली पहल एयरटेल ब्लैक है। इसमें दो या उससे अधिक पोस्टपेड सेवाओं को आप मात्र एक ही बिल भुगतान करके लाभ उठा सकते हैं।

एयरटेल ब्लैक के तहत डीटीएच, फाइबर इंटरनेट सर्विस और मोबाइल पोस्टपेड कनेक्शन की सेवा ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती है।इतना ही नहीं एयरटेल अपने ग्राहकों को एयरटेल ब्लैक के तहत अन्य कई प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करता है –

01. एयरटेल ब्लैक प्लान का चयन एयरटेल ग्राहक कभी भी  कर सकते हैं। कोई भी अतिरिक्त खर्च इसके लिए उन्हें नहीं देना पड़ेगा। साथ ही अगर कोई एयरटेल ग्राहक एयरटेल ब्लैक के प्लान के साथ कोई नई सर्विस लेते हैं तो उन्हें बिना किसी अतिरिक्त खर्च के 30 दिनों की फ्री सर्विस भी दी जाएगी।

2. आपको एयरटेल ब्लैक में अपनी विभिन्न सर्विसेज के बिल भुगतान की डेट याद रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप यहां एक ही दिन में इंटरनेट, डीटीएच से लेकर ओटीटी तक के सभी बिल पे कर सकते हैं।

3. एयरटेल ब्लैक प्लान की कीमत 998 रूपये से 2099 रुपये के बीच है। एयरटेल ब्लैक के हर प्लान में आपको मोबाइल कनेक्शन, फाइबर, डीटीएच के विकल्प उपलब्ध मिलेंगे, जिससे ग्राहकों को अपनी सुविधानुसार प्लान का चयन करने में आसानी होगी।

4. एयरटेल ब्लैक के तहत आपको यहां खास रिलेशनशिप मैनेजर का ऐक्सेस भी मिलेगा। एयरटेल का यह दावा है कि आपकी किसी भी कॉल का उत्तर उनके कर्मचारी 60 सेकेंड में देंगे या फिर आपको कॉल बैक करेंगे।साथ ही, ग्राहक को   इस सर्विस में lifetime free सर्विस विजिट्स की सेवा भी  मिलेगी।

5. एयरटेल ब्लैक के तहत पोस्टपेड कनेक्शन, डीटीएच और फाइबर लेने पर आपको कोई भी अतिरिक्त इंस्टालेशन चार्ज नहीं देना होगा। आप अपनी सुविधानुसार बेस्ट प्लान का चयन कर सकते हैं।

6. एयरटेल ब्लैक के तहत अगर आपको एयरटेल कंपनी द्वारा प्रोवाइड कराया गया फिक्स्ड प्लान पसंद नहीं आ रहा है तो आप खुद भी अपना एयरटेल ब्लैक प्लान डिजाइन कर सकते हैं। आप इसमें आपनी सुविधानुसार दो या उससे ज्यादा सर्विसेज को शामिल कर सकते हैं।

Airtel Black Plans (एयरटेल ब्लैक प्लान)

Airtel की वेबसाइट के मुताबिक ग्राहकों के लिए यहां 4 प्लान उपलब्ध हैं। ग्राहक अपनी जरूरतों के हिसाब से प्लान को कस्टमाइज कर सकते हैं। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं, Airtel Black के प्लान 998 रुपये से लेकर 2099 रुपये तक हैं।

Airtel Black 2099 रुपये वाला प्लान

Airtel Black 2099 रुपये वाले प्लान में अगर बात फाइबर और लैंडलाइन फायदों की जाए तो इसमें आपको 200 Mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा मिलेगा।

इस प्लान में वॉयस कॉलिंग के फायदों की बात की जाए तो आपको यहां अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी, जिसके तहत आपको अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग मिलती है।

बात पोस्टपेड के फायदों की जाए तो इस प्लान में आपको 3 कनेक्शन मिलते हैं। इस प्लान में कुल 260GB डेटा मिलता है।

2099 रुपये वाले प्लान में वॉयस कॉलिंग में आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग) मिलती है।

इसमें एक रेगुलर सिम आपको मिलती है और इसके साथ में 2 फ्री ऐड ऑन सिम भी आपको मिलेगी।

DTH की बात की जाए तो इस प्लान में आपको 424 रुपये के टीवी चैनल्स मिलते हैं (कहने का मतलब यह है कि आप यहां 424 रुपये के अन्तर्गत आने वाले टीवी चैनल्स को ही जोड़ सकते हैं) और साथ में आपको यहां Xstream Box भी मिलता है।

अन्य फायदों में आपको Amazon Prime और Airtel Xstream App का 1 साल का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Airtel Black 1598 रुपये वाला प्लान

Airtel Black 1598 रुपये वाले प्लान में अगर बात फाइबर और लैंडलाइन फायदों की जाए तो इसमें आपको 200 Mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा मिलता है।

इस प्लान में वॉयस कॉलिंग के फायदों की बात की जाए तो आपको यहां अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी, जिसके तहत आपको अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग मिलती है। इसमें एक रेगुलर सिम आपको मिलती है और इसके साथ में 1 फ्री ऐड ऑन सिम आपको मिलेगी।

बात पोस्टपेड के फायदों की जाए तो इस प्लान में आपको 2 कनेक्शन मिलते हैं। इस प्लान में कुल 105GB डेटा मिलता है। इस प्लान में अन्य फायदों की बात करें तो आपको Amazon Prime और Airtel Xstream App का 1 साल का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Airtel Black 1349 रुपये वाला प्लान

Airtel Black 1349 रुपये वाले प्लान में अगर बात पोस्टपेड फायदों की जाए तो इस प्लान में आपको 3 कनेक्शन मिलते हैं और इस प्लान में आपको कुल 210GB डेटा मिलता है।

इस प्लान में वॉयस कॉलिंग के फायदों की बात की जाए तो आपको यहां अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी, जिसके तहत आपको अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग मिलती है। इसमें एक रेगुलर सिम आपको मिलती है और इसके साथ में दो फ्री ऐड ऑन सिम आपको मिलेगी।

इस प्लान में DTH की बात करें तो आपको 350 रुपये के टीवी चैनल्स मिलते हैं (कहने का मतलब यह है कि आप यहां 350 रुपये के अन्तर्गत आने वाले टीवी चैनल्स को ही जोड़ सकते हैं) और साथ में आपको Xstream Box भी मिलता है।

इस प्लान के अन्य फायदों में आपको Amazon Prime और Airtel Xstream App का 1 साल का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Airtel Black 998 रुपये वाला प्लान

Airtel Black 998 रुपये वाले प्लान में पोस्टपेड फायदों में आपको 3 कनेक्शन मिलते हैं और कुल 105GB डेटा मिलता है।

इस प्लान में वॉयस कॉलिंग के फायदों की बात की जाए तो आपको यहां अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी, जिसके तहत आपको अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग मिलती है।

इसमें एक रेगुलर सिम आपको मिलती है और इसके साथ में दो फ्री ऐड ऑन सिम भी आपको मिलेगी।

इस प्लान में DTH की बात करें तो आपको यहां 350 रुपये के टीवी चैनल्स मिलते हैं (कहने का मतलब यह है कि आप यहां 350 रुपये के अन्तर्गत आने वाले टीवी चैनल्स को ही जोड़ सकते हैं) और साथ में Xstream Box मिलता है।

इस प्लान के अन्य फायदों में आपको Amazon Prime और Airtel Xstream App का 1 साल का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Airtel Black Frequently Asked Questions (FAQs) in Hindi | अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.1 एयरटेल ब्लैक प्लान के तहत खाते/सेवाएं कैसे जोड़ें?

एयरटेल ब्लैक प्लान के तहत खाते/सेवाएं जोड़ने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। आपको इसके लिए एयरटेल थैंक्स ऐप में जाना होगा।  एयरटेल थैंक्स ऐप में आपको एयरटेल ब्लैक प्लान के कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

आप यहां उपलब्ध किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं या फिर आप अपनी सुविधानुसार कोई भी बेस्ट प्लान ले सकते हैं।

आपको बता दें, आप एयरटेल ब्लैक प्लान के तहत आप दो या उससे ज्यादा कनेक्शन को एक साथ जोड़ सकते हैं।

एयरटेल थैंक्स ऐप न होने की स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप 8826655555. नंबर पर मिस कॉल करके एयरटेल के अधिकारी से बात कर सकते हैं, जिसके बाद वो आपको एयरटेल ब्लैक प्लान में अपग्रेड करने के लिए मदद करेंगे।

Q.2 मेरे पास एयरटेल प्रीपेड नंबर है। क्या इसे एयरटेल ब्लैक प्लान में जोड़ा जा सकता है?

फिलहाल एयरटेल ब्लैक प्लान केवल एयरटेल पोस्टपेड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध हैं। लेकिन आप ब्लैक प्लान का लाभ अपने प्रीपेड कनेक्शन को पोस्टपेड में बदलकर ले सकते हैं।

अपने प्रीपेड नंबर को आप एयरटेल थैंक्स ऐप के माध्यम से कुछ आसान चरणों का पालन करके पोस्टपेड में आसानी से अपग्रेड करके एयरटेल ब्लैक का लाभ उठा सकते हैं।

Q. 3 एयरटेल ब्लैक प्लान के तहत सभी खातों/सेवाओं के लिए सामान्य भुगतान कैसे करें?

एयरटेल ब्लैक प्लान कुछ आसान steps में आपके द्वारा जोड़े गए सभी खातों/सेवाओं के लिए एक ही भुगतान करने की सुविधा देता है। आप एयरटेल ब्लैक प्लान के बिल को एयरटेल थैंक्स ऐप के बिल सेक्शन में जाकर देख सकते हैं और भुगतान भी कर सकते हैं।

Q.4 एयरटेल ब्लैक प्लान के तहत अपने गैर एयरटेल नंबर (पोस्टपेड और प्रीपेड) कैसे जोड़ें?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चूके हैं, एयरटेल ब्लैक प्लान में आप केवल एयरटेल पोस्टपेड कनेक्शन को ही जोड़े जा सकते हैं। अगर आप एयरटेल ब्लैक प्लान के विशेष लाभ और बचत का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने गैर-एयरटेल मोबाइल कनेक्शन को एयरटेल पोस्टपेड पर स्विच करें, तभी आप एयरटेल ब्लैक प्लान का लाभ उठा सकेंगे।

आज आपने क्या सीखा? | निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमनें आपको “एयरटेल ब्लैक (Airtel Black) क्या है और क्यों है खास” के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी दी है।

अगर आप एक एयरटेल पोस्टपेड यूजर हैं तो आप बिना किसी रुकावट के Airtel Black Plan का उपयोग करके इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई Extra मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

हमे उम्मीद है कि आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल बेहद उपयोगी साबित होगा।

आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, अपने मित्रों व अपने रिश्तेदारों के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Airtel Black Plan का benefits मिल सके।

आपके मन में Airtel Black Plan से संबंधित कोई भी doubts हो या फिर आप हमें कोई सलाह देना चाहते हैं तो आप हमे comment box में comment करके ज़रूर बताएं। हम आपके doubts को clear करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply