Bhim UPI app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?
bhim app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें ?

Bhim UPI app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?

BHIM App डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाला एक भारतीय ऐप है जिसे नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा लॉन्च किया गया है। यह ऐप भारत सरकार के द्वारा संचालित है।

भारत सरकार के द्वारा संचालित इस ऐप में आपको सिक्योरिटी को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसमें आपके सारे डिटेल्स पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। डिजिटल ट्रांजेक्शन के अलावा आप इस ऐप की सहायता से अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप भी Bhim App से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारे आज के आर्टिकल को पूरा पढ़े। आज के आर्टिकल में हम आपको Bhim UPI app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें, भीम एप से पैसे कैसे कमाएं आदि के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी देंगे।

Contents

भीम ऐप क्या है ?

Bhim App का पूरा नाम यानि की bhim app की full form है Bharat Interface For Money है। यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है। जिसका इस्तेमाल Money Transaction App के रूप में किया जाता है।

आपको बता दें, इस एप्प को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा बनाया गया है और 2016 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा launch किया गया है। यह UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित App है।

UPI के द्वारा आप अपने फोन से बहुत ही आसानी से दो बैंक अकाउंट के बीच पैसे का आदान प्रदान कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस एप्प की सहायता से किसी भी प्रकार का Online Transaction जैसे Money transfer, Mobile recharge, online ticket booking, room booking आदि कर सकते हैं।

BHIM UPI App कैसे डाउनलोड करें? (Download Bhim App)

भीम एप को android और iOS दोनों ही platforms को सपोर्ट करता है। BHIM – Making India Cashless App को आप Google Play Store या apple app store से डाउनलोड कर सकते हैं।

BHIM UPI App कैसे इस्तेमाल करें (भीम एप कैसे चलाये) ?

  • BHIM UPI App को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे Open करना होगा। आप जैसे ही इस App को open करेंगे आपके सामने language चुनने का option आएगा। यहां आप अपनी सुविधानुसार language चुन लें।
  • अपनी पसंदीदा language चुनने के बाद आपके सामने एक page खुलकर आएगा जहां इस ऐप में मौजूद फीचर्स को दिखाया गया है। आप अपनी knowledge के लिए इसे देख लीजिए।
  • इसी page में नीचे आपको Proceed का बटन दिखेगा जिसे आप क्लिक करें। अब आपको इस ऐप को कुछ परमिशन देने होंगे इसके लिए आप allow के बटन पर क्लिक करते जाएं।

BHIM UPI App में Bank Account कैसे link करें ?

  • जब आप सभी परमिशन को allow कर देंगे तब आपके सामने verify mobile number का एक पेज खुलकर आएगा, जिसमें आपको अपने उस mobile number को भरना होगा जो नंबर आपका बैंक से connected हो।
  • mobile number भरने के बाद आप Proceed के बटन पर क्लिक करें। Proceed के बटन पर क्लिक करते ही Verification का प्रोसेस होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको इस ऐप की security के लिए Passcode डालना होगा। Passcode एंटर करके आप नीचे दिए गए राइट के tick पर क्लिक करें।
  • अब पुनः आपके सामने एक नया पेज आएगा। इस page में आपको अपने बैंक का चयन करना है। जैसे ही आप अपने बैंक का चयन करेंगे वैसे ही ऑटोमेटिक आपका UPI pin सेट हो जाएगा।
  • अब आपको अपना  UPI pin setup करना होगा। जिसके लिए आप UPI pin setup पर क्लिक करें। आपके क्लिक करते ही कुछ प्रोसेस होगा जिसके बाद आपको ok पर क्लिक करना है।
  • Ok पर क्लिक करते ही आपका भीम ऐप का सेटअप कंप्लीट हो जाएगा। जिसके बाद आप किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • Bhim App में अपना UPI pin देखने के लिए आप Bhim App open करें और नीचे prifile पर क्लिक करके अपना UPI pin देख लें। आप चाहें तो यहां से अपनी सुविधानुसार अपने UPI pin को change भी कर सकते हैं।

भीम एप्प से पैसे कैसे भेजे ?

भीम ऐप से पैसे भेजने के लिए आप सबसे पहले  भीम ऐप को open करके उसके होम स्क्रीन पर जाएं।

होम स्क्रीन पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे –

  1. Send Money
  2. Request Money
  3. Scan

Step 1. आप पैसे भेजने के लिए SEND के आइकन पर क्लिक करें।

Step 2. SEND के आइकन पर क्लिक करने पर आपको पुनः तीन options मिलेंगे –

  1. favourites
  2. contacts
  3. A/C+IFSC

आप इनमें से जिसके द्वारा चाहें किसी भी ऑप्शन से पैसे भेज सकते हैं।

Step 3. अगर आप Account के जरिए पैसे भेजना चाहते हैं तो आप AC+IFSC क्लिक करें।

Step 4. फिर आप जिसे पैसे भेजना चाहते हैं उसके बैंक का चयन करें। बैंक का चयन करते ही आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा।

Step 5. यहां आप जिस भी bank में पैसे भेज रहे हैं उस बैंक का IFSC कोड, व्यक्ति का नाम और उसका अकाउंट नंबर डालकर verify पर क्लिक करें।

Step 6. verify पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दोबारा से एक पेज खुलेगा जिसमें आपको जो भी amount भेजना है वह लिख दें। amount भरने के बाद नीचे आपको Remarks का option दिखेगा जहां आप abc…. कुछ भी डालकर confirm पर क्लिक कर दें।

Step 7. confirm पर क्लिक करते ही आपके सामने एक डिटेल आएगी कि जिसमें आपको, आप किसे पैसा भेज रहे हैं यह लिखा दिखेगा। इसे देखने के बाद आपको नीचे दिए गए send के बटन पर क्लिक करना है।

Step 8. send के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बार पुनः एक नया पेज आएगा जहां आपको UPI pin डालकर नीचे दिए गए right के tick पर क्लिक करें।

Tick पर क्लिक करते ही आपका पैसा SEND हो जाएगा।

भीम एप्प से कितना पैसा भेज सकते है ? | Bhim UPI app transaction limit

भीम एप्प में आप किसी भी व्यक्ति को यूपीआई की मदद से पैसे भेज सकते हैं। भीम एप्प से आप किसी भी व्यक्ति को 1 दिन के अंदर में ₹1 से लेकर ₹40 हजार तक भेज सकते हैं, ₹40 हजार से ज्यादा भेजने के लिए आपको अगले दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

भीम एप्प से पैसे कैसे कमाएं ?

यहां हम आपको नीचे कुछ points बताएंगे जिनका सही तरीके से पालन करके आप भीम एप्प से पैसे कमा सकते हैं।

पहले Transaction पर पाएं Welcome Gift

जब भी कोई व्यक्ति पहली बार अपने मोबाइल में भीम ऐप को इंस्टॉल करता है तो उसे अपना पहला लेनदेन पूरा करने पर Welcome Gift के रूप में 51 रुपये का कैशबैक मिलता है।

अगर आप भी भीम एप्प से अपना Welcome Gift को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भीम एप्प में अपने बैंक खाते को लिंक करके अपना पहला लेनदेन पूरा करना होगा।

आपको बता दें, आप न्यूनतम ₹1 भेजकर भी कैशबैक राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

Bhim App Referral Program से पैसे कमाए

आमतौर पर किसी भी एप्प को बनाने वाला डेवलपर जब भी कोई नया एप्लीकेशन बनाता है तो उस एप्प को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए ऐप का refer and earn का प्रोग्राम चलाता है।

refer and earn के प्रोग्राम के तहत डेवलपर रेफरल लिंक देता है। जब भी आप इस रेफरल लिंक को शेयर करके दूसरे व्यक्ति से Bhim App डाउनलोड करवाते हैं तो आपको इसके लिए पैसे मिलते हैं।

refer and earn के प्रोग्राम का लाभ उठाने  के लिए आप  सबसे पहले Bhim App एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसमें अपना अकाउंट बनाएं।

फिर आप एप्लीकेशन के Homepage पर जाकर वहां ऊपर दिए गए Menu icon पर क्लिक करें। फिर आप Refer a friend पर क्लिक करें। Refer a friend के option पर क्लिक करने के बाद आप Invite पर क्लिक करें। जिसके बाद आप referral link को शेयर कर पाएंगे।

आपके रेफरल लिंक में referral code मेंशन होगा ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपके रेफरल लिंक के माध्यम से Bhim App को डाउनलोड करेगा तो आपके रेफरल लिंक में मेंशन referral code के माध्यम से कंपनी को पता चल जाएगा कि जिस किसी ने भी Bhim app को डाउनलोड किया है उसने किसके referral link से इसे डाउनलोड किया है।

जब भी कोई व्यक्ति Bhim app को आपके रेफरल लिंक के माध्यम से download करके install करेगा तो आपको इसके ₹10 मिलेंगे।

यदि आप अपने रेफरल लिंक के माध्यम से पूरे दिन में 20 लोग Bhim App install करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से दिनभर में ₹200 कमा सकते हैं।

BHIM App से Cashback प्राप्त करें | क्या bhim upi से रिचार्ज करने पर cashback मिलता है ?

आप 500 रुपए तक का Cashback, BHIM App की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें, BHIM ऐप खाता संख्या, मोबाइल नंबर या UPI आईडी के माध्यम से किए गए प्रत्येक Unique Transaction (न्यूनतम लेनदेन मूल्य 100 रुपये) के लिए 25 रुपये तक का कैशबैक देता है।

साथ ही BHIM ऐप users को मासिक लेनदेन के आधार पर भी कैशबैक देता है।अगर BHIM App user हैं और 25 या इससे अधिक लेनदेन करते हैं, लेकिन प्रति माह 50 से कम करते हैं, तो आपको 100 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा।

परंतु अगर आप 50 से अधिक और 100 से कम के लेन-देन करते हैं तो आपको 200 रुपये तक कैशबैक के रूप में प्रदान किए जाएंगे।अगर आप 100 से अधिक मासिक लेनदेन करते हैं, आपको 250 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है।

भीम एप में आपका पैसा फंस जाये तो शिकायत कैसे दर्ज करें ?

भीम एप में पैसा फंस जाने की स्थिती में आपको शिकायत दर्ज (Complaint Raise) करना पड़ेगा। Complaint raise करने के लिए आप नीचे बताए गए steps को फॉलो करें।

Step 1. शिकायत दर्ज करने के लिए आप सबसे पहले अपने भीम एप को passcode के मदद से login करें।

Step 2. अब आप भीम एप के होम पेज में जाकर वहां right corner में ऊपर दिए गए MENU ke ऑप्शन पर जाकर Raise Complaint के ऑप्शन पर क्लिक करके All Transaction पर जाएँ।

Step 3. अब आप Transaction History में जाकर जिसके लिए शिकायत दर्ज करना है उससे सम्बंधित transaction पर क्लिक करें।

Step 4. सम्बंधित transaction पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर सम्बंधित transaction की पूरी detail  होगी। आप अपनी सुविधानुसार Raise Concern और Call Bank विकल्प में से किसी एक विकल्प का चयन करें।

Step 5. अगर आप Raise Concern विकल्प का चयन करते हैं तो आपको स्क्रीन पर एक Email id और BHIM App toll free number दिखाई देगा।

Step 6.आप कंप्लेंट दर्ज करने के लिए या तो कॉल करें या फिर Email id पर क्लिक करें।

अगर आप Email id पर क्लिक करते हैं तो आपको mail id पर redirect कर दिया जायेगा। यहां आप सीधे mail id पर अपनी transaction details भेजकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Note: आप transaction details में अपना नाम ,अपनी प्रॉब्लम, डेट एंड टाइम ऑफ़ ट्रांसक्शन, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, अमाउंट, payer एवं payee bank का नाम जरूर लिखें।

क्या भीम upi और गूगल पे same है ?

Bhim upi and google pay दो अलग-अलग section है और आप दोनों को इस्तेमाल अलग-अलग कर सकते हैं।

किसी की BHIM upi id से फास्टैग (Fastag) कैसे रिचार्ज करें ?

  • अगर आपने फास्टैग खरीदा है और आप इसे BHIM upi id की मदद से रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप इसके लिए BHIM app के स्क्रीन पर मौजूद Transfer Money के नीचे दिए गए Send के ऑप्शन को टैप करें।
  • अब आपको फास्टैग खरीदते वक्त जो UPI ID मिली होगी उस UPI ID को वहां डालना होगा।
  • UPI ID भरने के बाद आप Send to Self का ऑप्शन पर जाएं और आपको जितना भी अमाउंट अपने फास्टैग प्रीपेड वॉलेट में डालना है, उतना लिखकर Pay के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको ट्रांजैक्शन के लिए अपना पासकोड देना होगा।पासकोड भरते ही आपका फास्टैग प्रीपेड वॉलेट रीचार्ज हो जाएगा।किसके बाद आपके मोबाइल पर पैसे कटने का मैसेज आएगा।

BHIM app हेल्पलाइन नंबर या कस्टमर केयर नंबर

BHIM UPI App से संबंधित किसी भी complaint या शिकायत के लिए आप उनके Toll-Free number 18001201740 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप उनके हेल्पलाइन नंबर 022-45414740 पर भी संपर्क कर सकते हैं और आप भीम एप की official वेबसाईट के “Get in touch” पेज पर जाकर भी complaint या शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ) | अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Bhim upi app में एक ही मोबाईल नंबर से कितने बैंक को ऐड या जोड़ सकते हैं ?

Bhim UPI app में एक ही मोबाइल नंबर से या अलग अलग मोबाइल नंबर से आप कुल मिलाकर सिर्फ 5 बैंक को add कर सकते हैं।

अगर एक सिम पर 4 बैक खाते जोड़े हों तो भीम एप में अकाउंट कैसे बनेगा ?

अगर एक सिम पर 4 बैंक खाते जोड़े हो तो भी भीम एप पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया वही रहेगी, जो हमेशा होती है।

Step 1: भीम एप पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहला अपना वह मोबाइल नंबर डालें जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा (link) हुआ हो।

Step 2: मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद security के लिए अपना मनचाहा passcode डालें।

Step 3: बाद में आप जब भी भीम एप open करना चाहेंगे तो यही पासकोड डालना होगा।

Step 4: अब आपके सामने बैंक की एक लिस्ट खुल कर आ जायेगी।

Step 5: अब यहां से आप अपने उस बैंक अकाउंट को चुनें, जिससे आप अकाउंट बनाना चाहते हों।

Step 6: फिर अपना खाता नंबर डालें और आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा।

बिना atm के bhim app कैसे चालू करें या बिना atm के भीम upi कैसे बनाए ?

अगर आपके पास ATM card नहीं है तो आप virtual debit card की सहायता से bhim app चालू कर सकते हैं या Bhim UPI account बना सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी भी payment bank में online account open करना होगा। एक बार अकाउंट खुलने के बाद आपको virtual debit card मिल जायेगा।

Virtual debit card एटीएम कार्ड की तरह होता है लेकिन इसे आप अपने हाथ में लेकर एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकते। यह बस आपके मोबाइल में ही दिखेगा।

इस कार्ड में ATM card से जुड़ी हुई सारी details मिल जायेंगी। जिसकी मदद से आप भीम ऐप पर अपना account open कर सकते हैं या UPI बना सकते हैं।

भीम एप के द्वारा भेजी राशि सम्बंधित के पास नहीं पहुँची वापस कैसे पाएँ? | भीम UPI लेन देन में विफल रहा है, लेकिन खाते से पैसे काट लिए गए हैं, तो पैसे कब तक वापस होंगे ?

यदि भीम UPI लेन देन में विफल रहा है लेकिन खाते से पैसे काट लिए तो आपको पैसे वापस आने के लिए T+2 working days (जिस दिन पैसा काटा गया + 2 कार्य दिवस) का इंतजार करना पड़ेगा।

उदाहरण के लिए, अगर आपके पैसे सोमवार को काटे गए हैं तो बुधवार तक आपके पैसे वापस आ जायेंगे। लेकिन अगर किसी कारणवश मंगलवार और बुधवार को छुट्टी हुई तो आपके पैसे शुक्रवार तक आयेंगे।

BHIM account name और password याद नहीं है, कैसे पता लगाएं? | BHIM account का नाम और पासवर्ड भूल गए तो bhim upi account कैसे रिकवर कर सकते हैं ?

अगर आप अपना BHIM account name और password भूल गए हैं तो सबसे पहले Bhim App को uninstall करके उसे दोबारा install करें।

ऐसा करने पर bhim app फिर से बिल्कुल शुरू से खुल कर आयेगा। अब इसमें अपना mobile number डालें और वेरीफाई करें। फिर BHIM app में security के लिए अपना मनचाहा passcode डालें। फिर अपना बैंक अकाउंट चुनें।

इतना करते ही आपका बैंक अकाउंट नंबर स्क्रीन पर दिखने लगेगा। अपने बैंक अकाउंट को चुनें। बस अब आपका अकाउंट recover हो चुका है। अब आप भीम ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या भीम ऐप में पेमेंट्स किसी भी ऐप से accept या स्वीकार की जा सकती है? | क्या paytm, phonepe, google Pay से भीम ऐप पर मनी ट्रांसफर कर सकते हैं ?

जी हां, भीम एप में किसी भी एप जैसे – Paytm, Phonepe, Google Pay से payment accept की जा सकती है।

BHIM app, UPI पर आधारित है। इसलिए, ऐसी कोई भी एप जिसमें UPI के जरिए money transfer कर सकते हों, उससे BHIM app में भी money transfer किया जा सकता है।

BHIM app में अपना पूरा अकाउंट नंबर यानि कि complete account number और UPI id  कैसे देखें ?

BHIM app में आपको अपना complete account तो नहीं दिख सकता है। लेकिन अगर आप BHIM app में अपनी UPI id देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले BHIM app open करें।

अब Profile के आइकन पर क्लिक करें। यहां से आप आपनी वर्तमान UPI id देख सकते हैं।

BHIM app में received amount की डीटेल कैसे देखें या भीम एप के पुराने लेन-देन (transaction history) कैसे देखें ?

BHIM app में received amount ki details या पुराना लेन-देन (transaction history) देखने के लिए सबसे पहले भीम एप खोलें।

अब Transactions के आइकन पर क्लिक करें। यहां आप All पर क्लिक करके अपने सभी पुराने लेन-देन (transaction history) देख सकते हैं।

BHIM UPI transaction history कैसे डिलीट करें ?

BHIM App में transaction history delete करने का कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है।

क्या भीम एप से ज्यादा पैसे भेजेने पर कोई चार्ज या फीस लगती है ?

जी नहीं, भीम एप से ज्यादा पैसे भेजेने पर कोई चार्ज या फीस नहीं लगती है।

क्या भीम एप में रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर नहीं लगाने से भी क्या मैं भीम एप use कर सकता हूँ ?

जी नहीं। अगर आप भीम ऐप में अपना बैंक में registered mobile number नहीं डालेंगे तो भीम ऐप use नहीं कर पाएंगे।

BHIM UPI pin reset नहीं हो रहा है, “could not change bhim upi pin” लिखा आ रहा है, क्या करें ? | BHIM UPI PIN कैसे चेंज या रेसेट करें ?

अगर आप अपना BHIM UPI PIN भूल गए हैं और UPI PIN को reset करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:-

Step 1 : BHIM app को open करके सबसे ऊपर bank account पर क्लिक करें।

Step 2 : अब bank account को चुनने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प दिखेंगे। इसमें से Forgot UPI pin पर क्लिक करें।

Step 3 : अब अपने ATM card के अंतिम 6 अंक और expiry date भरकर ok पर क्लिक करें।

Step 4 : अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा जो automatic ही भरा जाएगा।

Step 5 : OTP के ठीक नीचे आप अपना मनचाहा नया UPI Pin डालें और OK पर क्लिक करें।

Step 6 : इसके बाद यही प्रक्रिया फिर से दोहराएं और Ok पर क्लिक करें।

Step 7 : Ok पर क्लिक करते ही आपका नया BHIM UPI Pin reset हो जायेगा।

BHIM app account कैसे बंद करें? या BHIM UPI को deregister कैसे करें ?

BHIM UPI app में अपना account बंद करने के लिए या account deregister करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:-

Step 1 :सबसे पहले भीम एप open करें।

Step 2 : अब सबसे ऊपर दाएं तरफ 3 लाइन पर क्लिक करके settings पर क्लिक करें।

Step 3 : अब Bhim Account deregister पर क्लिक करें।

Step 4 :उसके बाद अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें और proceed पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका BHIM UPI App deregister हो जायेगा यानी BHIM app account बंद हो जायेगा।

Bhim app deregister हो गया है फिर से रजिस्टर कैसे करें ?

अगर आपका Bhim App deregister हो गया है तो फिर से register करने की प्रक्रिया वही है, जैसे पहले register किया था। इसके बारे में ऊपर बताया जा चुका है।

भीम एप से beneficiary कैसे हटायें ?

Bhim app से beneficiary का नाम हटाने के लिए सबसे पहले my beneficiary के option पर जाएं। अब उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें, जिसे आप अपने Bhim App से हटाना चाहते हैं।

नाम पर क्लिक करते ही आपके सामने दो विकल्प आयेंगे। पहला – “Send Money” और दूसरा –  “Delete”.अब “Delete” के विकल्प पर क्लिक करें। इतना करते ही वो beneficiary आपके BHIM app से हट जायेगा।

अगर भीम एप्प से गलत UPI ID पर पैसे transfer हो जाये तो क्या करे, जिसका अकाउंट नंबर और बैंक का नाम हमे नही पता तो क्या करे ?

अगर भीम एप्प से गलत UPI ID पर पैसे transfer हो जाये तो तुरंत आप अपने बैंक से संपर्क करें।

कुछ इसी तरह की complaint या शिकायत के संबंध में नीचे दिए गए UPI के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट में भी बताया गया है कि ऐसी परिस्थिति में क्या करें:-

भीम एप से प्रीपेड मोबाइल फोन रिचार्ज या बिल पेमेंट कैसे करें ?

भीम एप से प्रीपेड मोबाइल फोन को रिचार्ज नहीं किया जा सकता है।

भीम एप से आप केवल पॉस्टपेड मोबाईल व अन्य बिल की पेमेंट कर सकते हैं जैसे- एलपीजी गैस (LPG Gas), लैंड्लाइन पॉस्टपेड (Landline Postpaid), Mobile postpaid, डीटीएच (DTH),  Electricity bill (बिजली का बिल ) Water bill (पानी का बिल), ब्रॉड्बैन्ड पॉस्टपेड इत्यादि।।

  • आप बिल पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले एप खोलें।
  • अब Bill Pay ऑप्शन पर क्लिक करें। अब Biller के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको जिस भी चीज का बिल देना हो, उसकी category चुनें और मांगी गई details भर कर बिल जमा कर दें।

Paytm, Google pay और BHIM app में बेस्ट एप कौनसा है ?

तीनों ऐप अपने-अपने जगह पर अच्छी और सुरक्षित है। लेकिन बात अगर भीम ऐप की हो तो यह एप Paytm और Google pay की तुलना में थोड़ी slow है और इसमें बाकी दोनों एप की तुलना में कुछ features भी कम हैं।

क्या भीम एप safe और reliable है ?

जी हां. Safety and reliability के मामले में आप भीम ऐप पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि यह 3 Factor authentication पर काम करती है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको “Bhim UPI app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें” आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते हैं आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल उपयोगी साबित होगा।

इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी अगर आपको उपयोगी लगी हो तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उन लोगों तक भी यह आर्टिकल पहुंच सके जिन्हें इस जानकारी की आवश्यकता हो।

अगर आपके मन में आज के आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt या सुझाव हो तो आप हमसे Comment Box में बता सकते हैं।

VIDEO:

How to create bhim upi app account in hindi

This Post Has One Comment

Leave a Reply