You are currently viewing एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट कैसे सीखें इन हिन्दी
एंड्रॉयड एप डेवलोपमेंट कैसे सीखें इन हिन्दी

एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट कैसे सीखें इन हिन्दी

हम सब जानते की  यह समय कितना डिजिटल हो चुका है हम मोबाइल के बिना एक कदम आगे नहीं बढ़ सकते। खासकर कोविड के बाद सारे काम ऑनलाइन शिफ्ट हो चुके हैं। मोबाइल ने सारी चीजो को एक तरह से रिप्लेस कर दिया है चाहे वह मनोरंजन के लिए हो या चिकित्सा।

अब तो शिक्षा भी मोबाईल पर निर्भर हो गई है। आपको याद होगा कोरोना का समय जब सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला एप zoom था।

आने वाले टाइम की बात करे तो एंड्राइड डेवलपर (Android developer) के बहुत सारे अवसर मिलेंगे। आप भी अगर इस एंड्राइड डेवलपमेंट(Android development) के क्षेत्र में इंट्रेस्टेड है तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे है।

हम आपको अपने लेख के माध्यम से “एंड्राइड एप डेवलपमेंट कैसे सीखें (how to learn Android app development)” से जुडी हुई सारी जानकारिया उपलब्ध करायेंगे।

 Android platform को ही क्यों चुने

Android को smartphone market के लीडर के रूप में देखा जाता है। Android  operating system दुनिया भर के सारे mobiles में मौजूद है।

आजकल mobile app की मांग सबसे ज्यादा है जिस कारण Android developer के रूप में आप एक अच्छी career opportunity की तरफ बढ़ रहे है।

तेजी से बढ़ते Android के development को आने वाले समय में दुनिया के सबसे अच्छे mobile platform के रूप में जाना जायेगा।

Android developer के लिए Education Requirement | Eligibility Criteria for Android developer

अगर आप चाहते है की आप बड़ी बड़ी कंपनियों में app developer के रूप में काम करे तो इसके लिए आपको computer science से bachelors कर लेना चाहिए।

course के दौरान आप internship कर लेते है तो जो कुछ आपने सीख रखा है। उसका एक अच्छा अनुभव आपके पास होगा और campus selection में मदद मिलेगी।

कौन होते हैं Android developer

हम सब के smartphones में ढेर सारे एप्लीकेशन होते है जो कुछ ही मिनटों में हमारी सुविधानुसार हमारी सारी जरूरते पूरी करते है। जो इन android apps को बनाता है उसे ही Android app developer कहते है।

समय की मांग के हिसाब से ये developer users की पसंद और मांग के अनुसार नए apps को बनाते है।  समय समय पर उसमे update की भी सुविधा होती है।

Gaming apps, Education apps, Food delivery apps, hotel booking apps और ना जाने कितने apps को हम रोज के कामो के लिए इस्तेमाल करते है ये apps  इन developers की ही देन है।

Android Phone में Developers options को enable करने का तरीका

स्टेप 1. अपने android फ़ोन की सेटिंग को open कीजिये ,वहा आपको सबसे नीचे about phone का option दिखेगा।

स्टेप 2. वहा जाकर आपको सबसे नीचे Build Number दिखायी देगा इस  Build Number पर लगातार आपको 7 से 8 बार click करना है , ऐसा करने से आपका Developers options enable हो जायेगा

स्टेप 3. हर एक android mobile फ़ोन में Developers options रहता ही है ,बस आपको सर्च करने की जरूरत होती है और पता करना होता है की आपका Developers option किस जगह पर  enable हुआ है

स्टेप 4. यह सब करने के बाद आप फिर Developers options में जाये अगर वहा आपको enable दिखाई देता है तो छोड दीजिये नहीं तो अगर disable है तो उसे enable में change कर दीजिये

यह तरीका अपनाकर आप अपने android phone में आपका Developers options को on करके बहुत सारे कस्टमर सेशन का लाभ ले सकते है

Android developer की Earning

जब भी आप Android development सीखते है तो उसमे आपको प्रोजेक्ट के तौर पर कम से कम 5 apps  तैयार कर सकते हैं, जो पहले से तैयार app हैं। आप उन्ही app में से लेकर उसको थोडा सा develop करके उसे बेस्ट बनाकर present करने की कोशिश करे।

5 app तैयार कर लेने के बाद आपके पास पर्याप्त अनुभव हो जाता है। इस अनुभव का इस्तेमाल करके आप खुद ही app तैयार कर सकते हैं।

इसके बाद आपको कुछ website जैसे Upwork, Freelancer, Fiverr इत्यादि पर जाकर users के लिए app बना सकते है। जब शुरुआत करेंगे तो उतनी earning ना हो लेकिन यह करके आप समय के साथ बहुत ही ज्यादा पैसे बना सकते है ।

अगर बात की जाए एक  प्रोफेशनल मोबाइल एप डेवलपर की, तो  उसे कम्पनी काफी आकर्षक  सैलरी देती है , जो समय के साथ लाखो में पहुंच जाती है।

बिना अनुभव हो या कोई न्यू डेवलपर उसकी शुरुआती दिनों की सैलरी की बात करे तो 20 से 30 प्रति माह।

अगर वह खुद का ऐप बनाता है और Google Admob से इनकम चाहता है तो वह साल में लाखो रुपए कमा सकता है।

Android studio का काम

सबसे पहले जानते है की android studio होता क्या है? यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो JetBrains के IntelliJ IDEA सॉफ़्टवेयर पर तैयार किया गया है। इसका मेन काम एंड्रॉइड डेवलपमेंट में होता है।

एंड्रॉइड डेवलपमेंट के लिए ही इसे खास तौर पर बनाया गया है। इसे आप विंडोज , IOS और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से  डाउनलोड कर सकते हैं।

यह एक आधिकारिक सिस्टम है जो की फ्री में यूजर्स के लिए उपलब्ध है।  गूगल ने इस प्रोडक्ट को बनाया है, जिससे इसे एक सिक्योर Integrated Development Environment (IDE) का दर्जा प्राप्त है।

Android Studio पर काम करने के लिए आपका programming language सीखना बेहद जरूरी है। Android Studio गूगल का product है। यह एक platform की तरह होता है जहां पर सभीAndroid application तैयार किये जाते है।

programming language की coding करने के बाद यहाँ नये नये application तैयार किये जाते हैं। Android app developer बनने के programming language की स्किल का होना बेहद जरूरी है, जैसे की java, SQL, python, kotlin, HTML5, CSS, java script, c# इत्यादि।

programming language  सीखने के बाद आपको mobile App developer, Android engineer, mobile architect, android developer, android engineer जैसी jobs के लिए offer किये जायेंगे।

कुछ free courses करके भी आप Android app development या mobile app development में मास्टर बन सकते है। android eveloper.com, udacity.com, coursera.org और udemy.com से आप कुछ courses को बिना किसी fee के सीख सकते है

निष्कर्ष | Conclusion

उम्मीद है आपको हमारे लेख “एंड्राइड एप डेवलपमेंट कैसे सीखें (how to learn Android app development)” से मदद मिलेगी आप समझ पाए होंगे की Android app developer बनने के लिए क्या क्या important needs होती है।

Leave a Reply