You are currently viewing Android 13 features in hindi | android OS new features
Android 13 features in hindi | android OS new features

Android 13 features in hindi | android OS new features

एंड्राइड भारत मे सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम्स (operating systems) में से एक है और अगर बात की जाए आज के समय की तो देश की अधिकतर जनसंख्या के द्वारा उपयोग किये जाने वाले स्मार्टफोन्स Android Operating System पर ही काम करते हैं।

Android को वर्तमान समय में सबसे Advanced OS में गिना जाता है और जल्द ही Android का एक नया वर्जन अर्थात Android 13 भी आने वाला है। इस लेख में हम Android 13 के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे Android 13 Features in Hindi के बारे में।

Android 13 क्या है? | What is Android 13

एंड्राइड हर साल अपना एक नया वर्जन लाता है और गूगल की टीम इसे हमेशा पहले से बेहतर बनाने के लिए खूब मेहनत भी करती है।

हाल ही में एंड्राइड 12 को रिलीज किया गया था और अब तक तो यह सभी फोन्स में आया तक नहीं था की गूगल ने एंड्राइड 13 पर काम करना शुरू कर दिया।

अभी हाल ही में Android 13 डेवलपर प्रिव्यू (DP1) भी रिलीज कर दिया गया। एंड्राइड 13 के डेवलपर प्रिव्यू से इस नए एंड्राइड वर्जन के बारे में काफी कुछ जानने को मिला है।

ऐसे में अगर यह सवाल किया जाये कि एंड्राइड 13 क्या है तो यह केवल गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का एक नया वर्जन है, जो आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आया है लेकिन इसका डेवलपर प्रिव्यू जरूर लॉन्च हो गया है जिसे Android 13 DP1 कहा जा रहा हैं।

डेवलपर प्रिव्यू के आने से पता लग जाता है कि वर्जन में क्या फीचर्स नए होंगे और उसी आधार पर हम आपको Android 13 Features in Hindi के बारे में बताने वाले हैं।

Android 13 Features in Hindi – एंड्राइड 13 के फीचर्स

एंड्राइड 13 अभी आधिकारिक तौर पर लांच नहीं हुआ है लेकिन इसके पहले Developer Preview अर्थात Android 13 DP1 को लांच कर दिया गया है जिसकी वजह से इसके कई आगामी फीचर्स के बारे में पता लग चुका है।

ऐसे में अगर आप एंड्राइड 13 के फीचर्स के बारे में जानना चाहते हो तो वह कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:-

Tap to Transfer

अगर आपने एंड्राइड बीम का उपयोग किया है तो आपको पता होगा कि उससे आसानी से दो फोन को आपस में टेप (Tap) करके लिंक और files आदि ट्रांसफर की जा सकती थी।

लेकिन उसके बाद ब्लूटूथ और वाईफाई डायरेक्ट के आ जाने की वजह से इसका उपयोग खत्म कर दिया गया जिसकी वजह से इसे हटा दिया गया लेकिन अब एंड्राइड 13 में इसकी वापसी हो सकती है, वह भी एक बेहतर रूप में।

Opt-in Notification

जैसा कि हम सभी जानते हैं की यह एंड्राइड शुरुआत सहित नोटिफिकेशन मैनेज करने के मामले में, अन्य कई ऑपरेटिंग सिस्टम्स जैसे कि iOS से बेहतर रहा है।

जैसा कि हमने पिछले कुछ एंड्रॉयड वर्जन में आए बदलाव से नोटिस किया है कि एंड्राइड इस पर लगातार काम कर रहा है। Android 13 के पहले डेवलपर प्रीव्यू को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस बार एंड्राइड ऑप्ट-इन नोटिफिकेशन के लिए भी काम कर रहा है।

QR Code Scanner

पिछले कुछ सालों में क्यूआर कोड का महत्व काफी ज्यादा बढ़ चुका है, फिर चाहे वह पेमेंट को लेकर हो या फिर किसी वेब पेज या एप्प को एक्सेस करने को लेकर।

एंड्राइड ने भी इस बात को नोटिस किया है और सामने आये डेवलपर प्रिव्यू को देखते हुए कहा जा सकता हैं कि एंड्राइड उस क्षेत्र पर भी काम कर रहा है। ऐसा भी हो सकता है कि उपयोगकर्ताओं (android users) को एंड्राइड 13 में एक तेज QR Code Scanner देखने को मिले।

App Language

एंड्राइड का उपयोग दुनिया के लगभग सभी देशों में किया जाता है और जहाँ विभिन्न भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं। क्योंकि एंड्राइड हर यूजर को बेहतरीन सुविधाएं देना चाहता है तो ऐसे में वह भाषा पर भी काफी फोकस रखता है।

एंड्राइड 13 के पहले डेवलपर प्रीव्यू को देखते हुए कहा जा सकता है कि एंड्राइड 13 में शायद एक ही जगह से सभी ऐप की लैंग्वेज को चेंज करने का विकल्प मिल सकता हैं।

Battery Measures

एंड्राइड 12 में हमने देखा कि किस तरह से एंड्राइड ने एप्प्स को बैकग्राउंड में रन करके रोकने से बैटरी लाइफ में काफी इम्प्रूवमेंट प्राप्त किया और अब इसी चीज को और भी बेहतर बनाया जा रहा हैं एंड्राइड 13 में।

कहा जा रहा हैं कि एंड्राइड 13 में बैकग्राउंड एप्प्स में ऑप्टिमाइजेशन (optimisation) के द्वारा बैटरी लाइफ (Battery Life) को और भी बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जा सकता हैं।

Output picker changes

एंड्राइड 13 में जो एक बेहतरीन फीचर्स हो सकता है, वह यह है कि लोगों को आउटपुट पिकर चेंज करने का मौका मिलेगा।

मान लीजिये कि आपने, अपने फ़ोन से इयरफोन या फिर कोई ब्लूटूथ डिवाइस कनेक्ट कर रखा है। लेकिन आप किसी साउंड को अपने मोबाइल के स्पीकर पर ही चेंज करना चाहते हो तो ऐसे में आप इस फीचर का इस्तेमाल करके यह कर पाओगे।

Game Boost

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते हैं कि पिछले कुछ सालों में भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मोबाइल में गेम्स खेलने वाले की संख्या काफी तेजी से बढ़ी हैं और उनमे से अधिकतर एंड्राइड यूजर्स ही हैं तो ऐसे में एंड्राइड भी इस तरफ काफी ध्यान दे रहा हैं।

कुछ लीक्स (Leaks) के मुताबिक एंड्राइड 13 में AOSP Codes का उपयोग किया जा रहा हैं जिससे कि डिवाइस की गेमिंग परफॉर्मेंस को बूस्ट किया जा सके।

Other Features:

कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स जो एंड्राइड 13 के देखने को मिल सकते हैं, के बारे में हमने आपको ऊपर बताया। लेकिन इसके अलावा भी कई सारे नए फीचर्स एंड्राइड 13 (new features in android 13) में लोगो को देखने को मिल  सकते हैं जिनमें:-

  • UWB support
  • New color schemes
  • Low-Energy Audio Bluetooth Support
  • Home Button Assistant Toggle
  • New Lock screen Pattern
  • Photo Picker
  • Wide Icon Customization आदि देखने को मिल सकते हैं।

Android 13 किन डिवाइज में उपलब्ध होगा? | Which Devices or Mobiles will get Android 13?

इस लेख में अब तक हम एंड्राइड 13 की काफी जानकारी दे चुके हैं और उसके फीचर्स (Android 13 Features in Hindi) के बारे में भी बता चुके हैं।

ऐसे में अब जो महत्वपूर्ण बात सामने आती है, वह यह हैं कि आखिर एंड्राइड 13 किन डिवाइज में उपलब्ध होगा?

तो जानकारी के लिए बता दें कि समय के साथ लगभग सभी नए डिवाइज और कई पुराने डिवाइस में एंड्राइड 13 आ जायेगा।

लेकिन अगर बात करें वर्तमान समय के डिवाइजेस की, जिनमे एंड्राइड 13 का डेवलपर प्रिव्यू दिया जा रहा हैं तो वह कुछ इस प्रकार हैं:-

  • Pixel 4 and 4 XL
  • Pixel 4a and 4a (5G)
  • Pixel 5 and 5a
  • Pixel 6 and 6 Pro

Android 13 कब रिलीज होगा? | Android 13 release date

अगर वर्तमान समय की बात की जाये तो अभी केवल एंड्राइड 13 का डेवलपर प्रिव्यू ही आया है। इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं हैं कि एंड्राइड 13 का आधिकारिक वर्जन कब तक देखने को मिलेगा

लेकिन अगर कुछ विश्वसनीय सोर्सेज की मानें, तो एंड्राइड 13 का आधिकारिक वर्जन (android 13 official version or release) अगस्त 2022 से लेकर सितंबर 2022 तक के बीच में लॉन्च किया जा सकता है। पूरी दुनिया के साथ इसे भारत में भी इसी समय लॉन्च किया जाएगा।

निष्कर्ष | Conclusion

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि Android एक काफी वर्सेटाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो शुरुआत से ही लोगों का पसंदीदा रहा है।

बजट स्मार्टफोन से लेकर फ्लैगशिप स्मार्टफोन तक, एंड्रॉयड को लोग पसंद करते हैं। यही कारण है कि हर साल एंड्राइड के नए वर्जन्स (android new versions) का इन्तजार किया जाता है और फिलहाल इन्तजार किया जा रहा हैं एंड्राइड 13 का।

यही कारण है कि हमने यह आर्टिकल तैयार किया है जिसमें हमने एंड्राइड 13 के बारे में बात की है और जाना है कि एंड्राइड 13 क्या है, कब रिलीज होगा और एंड्राइड 13 के फीचर्स (Android 13 Features in Hindi) क्या होंगे? उम्मीद है की यह लेख आपके लिए फायदेमंद और ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

Video : Android 13 Developer Preview

Android 13 Is Here – Top Features & How To Install?

This Post Has 5 Comments

  1. Aman

    बहुत ही उपयोगी और शानदार आपका धन्यवाद।

Leave a Reply