Android 12 क्या है (What is Android 12 in Hindi) और इसमे क्या खास होगा (Android 12 features in Hindi)?

android 12 features in hindi
Android 12 Features in Hindi

Android वर्तमान में दुनिया मे सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। Android की सबसे ख़ास बात यह हैं कि यह लगातार चेंज होता रहा है और इसने बदलावों को अपनाया है और यही कारण हैं कि Android वर्तमान में अरबो लोगो की पसन्द हैं।

Android एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम हैं तो कोई भी कम्पनी बिना किसी खास भुगतान के इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। Android गूगल के द्वारा संचालित किया जाता हैं। लेकिन एक दुःख की बात यह है Android का शुद्ध वर्जन यानि Stock Android या  Pure Android हमे केवल कुछ ही ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स में मिलता हैं।

अधिकतर ब्रांड्स इसमे अपनी UI की परत चढ़ाकर इसे बिल्कुल बदल देते है और यही कारण Google Pixel को सफल बनायें हुए हैं। Android का लास्ट अपडेट Android 11 था जो 2020 के सितम्बर में लॉन्च किया गया था।

अब जल्द ही Android 12 भी आने वाला है और इसमे काफी कुछ खास होगा। इस लेख में हम Android 12 के बारे में ही बात करेंगे और ‘Android 12 क्या है (What is Android 12) और Android 12 में क्या खास होगा (Android 12 features) जैसे प्रश्नों का उत्तर देंगे।

एंड्राइड 12 क्या है? (What is Android 12 in Hindi)

Android 12 को समझने के लिए सबसे पहले आपको Android को समझना होगा। Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है और वर्तमान में यह दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला OS हैं। Windows और IOS की तरह ही एंड्राइड के भी हर साल अपडेट आते हैं। Update का मतलब तो हम सभी जानते हैं।

प्रौद्योगिकी की दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है और लगातार नई नई तकनीक है सामने आती है जो लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसे में अपने क्षेत्र से जुड़ी हुई इन नई तकनीको को लोगों तक पहुंचाने के लिए सभी कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में अपडेट करती है।

जिस तरह से माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में और एप्पल अपने आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम में अपडेट करती है उसी तरह से गूगल भी एंड्रॉयड के अपडेट लाता है और उपयोगकर्ताओं तक नए और आधुनिक फीचर्स फीचर्स नये वर्जन्स के माध्यम से पहुचाकर उनका यूजर एक्सपीरियंस बेहतर बनाता है।

हर नए Update के साथ ओपरेटिंग सिस्टम में बदलाव आता हैं। वर्तमान में Google के Android ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन एंड्राइड 11 है जो 2020 के सितंबर में लांच किया गया था। लेकिन जल्द ही Android 12 को लॉन्च किया जाने वाला हैं और इसमे काफी सारे महत्वपूर्ण बदलाव और नए फीचर्स होंगे।

Android 12 में क्या खास होगा? (Android 12 features in Hindi)

Android 12 को लेकर वर्तमान में टेक लवर्स के बीच मे काफी कुछ बाते चल रही हैं। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के इस नए वर्जन में हमें काफी कुछ बेहतर और नया देखने को मिलेगा। स्टॉक एंड्राइड के इंटरफ़ेस में बदलाव से लेकर काफी सारे नए फीचर्स हम एंड्राइड के इस नए वेरियंट में देखने वाले हैं।

Android 11 हाल ही में लॉन्च हुआ था तो ऐसे में Android 12 से हम काफी कुछ बदलाव करने की उम्मीद नही रख सकते लेकिन फिर भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव और अपडेट किए जाएंगे, जो कि इस प्रकार है:

स्टोरेज मैनेजमेंट होगा पहले से बेहतर :

अगर आप काफी समय से एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हो तो काफी बार आपके सामने कई बार ऐसी समस्या आई होगी जब आप किसी एप्लीकेशन को अधिक यूज नहीं करते लेकिन आप उस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन से डिलीट भी नही करना चाहते

Android 12 में जब आप अपने फोन में मौजूद किसी एप्लीकेशन का अधिक समय तक इस्तेमाल नहीं करोगे तो उसका Cache अपने आप क्लियर हो जाएगा जिससे कि वह एप्प आपके स्मार्टफोन में कम Space को घेरेगा जिससे आपको बेहतर स्पीड मिलेगी।

Play Store पर मौजूद Apps को Try करने में होगी आसानी :

अगर आप प्ले स्टोर से काफी एप्लीकेशन आउर गेम्स डाउनलोड करते हो तो आपने देखा होगा कि काफी सारे एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जिन्हें आप बिना डाउनलोड करे Try के विकल्प पर क्लिक करके जान सकते हो कि यह एप्लीकेशन कैसा है और इसके अंदर क्या हैं।

इससे आपको यह फैसला लेने में मदद मिलती हैं कि आपको उस एप्प को डाउनलोड करना हैं या फिर नहीं। एंड्राइड 12 में गूगल अपने एंड्राइड रनटाइम को अपना प्रोजेक्ट मेनलाइन मॉडल बना रही हैं जिससे हमे इस प्रकार के एप्प्स को सीधे ट्राय करने और स्मूथ एक्सपीरियंस प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

एक टास्क में किया जा सकेगा दो एप्पस का इस्तेमाल :

Android 12 में काफी सारे सॉफ्टवेयर सम्बन्धी बदलाव किए जा रहे हैं। इन बदलावों से डिवाइज की स्पीड और रेस्पॉन्स पावर पर भी फर्क पड़ता हैं।

Android 12 के बारे में सामने आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार कम्पनी एक App Pairs नाम के फीचर पर काम कर रही है जो उपयोगकर्ताओं को 2 Apps एक साथ मेनू में खोले रखने में मदद करेगी।

Multi-tasking के लिए Android शुरुआत से ही बेहतर माना गया हैं और Android 12 में अगर यह फीचर ऐड किया गया तो यह और भी बेहतर हो जाएगा।

Game Control Support को किया जाएगा बेहतर :

XDA के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार Android 12  में Game Control Support भी बेहतर होगा। जी हाँ, एंड्राइड थर्ड पार्टी गेम कंट्रोलर्स का रेस्पॉन्स बेहतर बनाने के लिए भी कम कर रहा हैं।

वर्तमान में एंड्राइड कंट्रोलर्स के आदेशों को मैनेज करने के लिए एक एपीआई की सुविधा देता है, लेकिन यह डेवलपर्स को रम्बल्स के एम्प्लीटयूड का एक्सेस नही देता।

इससे सबसे बड़ी समस्या यह होती हैं कि बेहतर लेवल के वाइब्रेशन क्रिएट नही होते जो मोबाइल गेमर्स के यूजर एक्सपीरियंस को खराब करते हैं। इसलिए एंड्राइड वर्तमान में रम्बल्स के गेम कंट्रोल सपोर्ट को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है।

Restricted Network Mode पर होगा बेहतर प्रबंधन :

वर्तमान में एंड्राइड रिस्ट्रिक्टेड नेटवर्क मोड पर एक बेहतरीन प्रबंधन के लिए काफी काम कर रहा है। दरअसल एंड्राइड 12 में एक रिवाइज्ड नेटवर्किंग मैनेजमेंट मोड आ सकता है। इससे ऑपरेटिंग सिस्टम को किन एप्लीकेशंस पर कंट्रोल देना है और किन पर नहीं देना हैं को लेकर अधिक कंट्रोल मिलेगा।

यह फीचर ऑपरेटिंग सिस्टम में एक सेटिंग टॉगल करके सक्रिय ब्लॉकलिस्ट का रूप ले लेगा जो यह तय करने में मदद करता है कि किन एप्लीकेशंस को नेटवर्क का एक्सेस देना चाहिए या फिर नहीं।

स्करोलिंग स्क्रीनशॉट सपोर्ट :

काफी सारी एंड्रॉयड स्मार्टफोन स्करोलिंग स्क्रीनशॉट का फीचर प्रोवाइड करते हैं लेकिन यह उनके UI के द्वारा किया जाता है। इसके अलावा काफी सारे थर्ड पार्टी एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करते हुए भी स्क्रोलिंग स्क्रीनशॉट लिया जा सकता हैं। लेकिन एंड्राइड की तरफ से अब तक आधिकारिक रूप से स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट का फीचर लॉन्च नहीं किया गया।

एंड्राइड के दसवें वर्जन से ही स्क्रोलिंग स्क्रीनशॉट का सपोर्ट आने की अफवाह है लेकिन अब तक यह नहीं आया हैं और कहा जा रहा है कि Android 12 में आधिकारिक रूप से Scrolling Screenshot का फीचर आ सकता हैं।

निष्कर्ष

इस लेख “Android 12 क्या है (What is Android 12 in Hindi) और इसमे क्या खास होगा (Android 12 features in Hindi)?” में हमने एंड्राइड के आगामी वर्जन Android 12 के बारे में बात की हैं। Android 12 में काफी सारे बेहतरीन फीचर के साथ एक नया यूजर इंटरफेस भी होगा जो लोगों को काफी पसंद आने वाला है। स्टॉक एंड्राइड का उपयोग करने वाले ब्रांड्स के स्मार्ट फोन में एंड्रॉयड 12 की सबसे अधिक खूबियां देखने को मिलेगी।

इस लेख में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है और अगर अब भी आपके दिमाग में एंड्रॉयड 12 को लेकर कोई सवाल है तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

This Post Has 6 Comments

  1. Sanjana

    Very informative and well written article. Keep doing good work.

Leave a Reply