You are currently viewing Google Drive क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं?
Google Drive क्या है?

Google Drive क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं?

google drive kya hai
Google Drive क्या है?

वर्तमान में Cloud Storage काफी लोकप्रिय और उपयोगी तकनीकों में से एक है। टेक इंडस्ट्री की लगभग सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करते हुए ही अपना बिजनेस रन कर रही है।

आज के समय में क्लाउड स्टोरेज लगभग इतना जरूरी हो गया है कि बिना क्लाउड स्टोरेज के इंटरनेट की दुनिया अधूरी सी लगती है।

क्लाउड स्टोरेज का अप्रत्यक्ष उपयोग जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि का उपयोग हम सभी करते हैं लेकिन क्लाउड स्टोरेज का प्रत्यक्ष उपयोग करने वालों की संख्या भी कम नहीं हैं।

काफी सारे लोग प्रत्यक्ष रुप से क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म जैसे कि Google Drive आदि का उपयोग करते हैं और इनका फायदा भी उठाते हैं। गूगल ड्राइव वर्तमान में सबसे बेहतरीन क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म्स में से एक है।

अगर आप गूगल ड्राइव के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम ‘Google Drive क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं’ के विषय पर चर्चा करेंगे।

Google Drive क्या हैं?

Google Drive वर्तमान में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले और सबसे लोकप्रिय प्रत्यक्ष क्लाउड प्लेटफॉर्म में से एक है। अगर आप क्लाउड प्लेटफॉर्म के बारे में नहीं जानते तो यह ऐसे प्लेटफॉर्म होते हैं जो हमें प्रत्यक्ष रुप से क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइड करते हैं।

यानी कि हम इंटरनेट पर मौजूद वर्चुअल स्टोरेज का उपयोग करते हुए अपनी फाइल्स को इन क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म पर सेव कर सकते हैं। इसके अलावा जब हम अपने फाइल्स को गूगल ड्राइव जैसे क्लाउड प्लेटफॉर्म पर सेव करते हैं तो उसका उपयोग हमारी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाता।

गूगल ड्राइव जैसे प्लेटफार्म पर फाइल अपलोड करने के लिए और उसे डाउनलोड करने के लिए हमें इंटरनेट की जरूरत होती हैं।

अगर आप गूगल ड्राइव को सरल भाषा में समझना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको क्लाउड स्टोरेज के बारे में जानना होगा।

जिस तरह से हमारे हार्डवेयर डिवाइस में रैम और इंटरनल स्टोरेज के माध्यम से फाइल्स सेव की जाती हैं उसी तरह से विभिन्न प्रकार की सर्वरों के माध्यम से वर्चुअल स्टोरेज तैयार किया जाता है जिस पर हम इंटरनेट का उपयोग करते हुए हमारी फाइल्स सेव कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव गूगल के द्वारा संचालित एक क्लाउड प्लेटफॉर्म है जो वर्तमान में दुनिया के सबसे बेहतरीन सर्वर्स के साथ काम करता है। 2018 में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल ड्राइव का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 1 बिलियन से अधिक हैं।

गूगल ड्राइव में 15 जीबी तक का फ्री स्टोरेज ऑफर किया जाता है जिसका इस्तेमाल करने के लिए हमें हमारे जीमेल अकाउंट का उपयोग करते हुए गूगल ड्राइव में Sign In करना पड़ता हैं।

काफी सारी कंपनियां गूगल ड्राइव के प्रीमियम पैकेजेस भी लेती है जिसमें गूगल ड्राइव 30TB तक का क्लाउड स्टोरेज भी प्रोवाइड करता है।

गूगल ड्राइव की एक खास बात यह है कि इसमें हम 5TB तक की फाइल आसानी से अपलोड कर सकते हैं। गूगल ड्राइव हमें अन्य कई सारी बेहतरीन सुविधा प्रदान करता है जिसका उपयोग करते हुए हमें हम क्लाउड स्टोरेज का भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

गूगल ड्राइव पर मौजूद कॉन्टेंट हम अन्य लोगों के साथ भी आसानी से साझा कर सकते हैं और वह उसे डाउनलोड करके या फिर प्रत्यक्ष तौर पर उन कॉन्टेन्ट्स का उपयोग कर सकते हैं।

Google Drive का उपयोग कैसे करते हैं?

गूगल ड्राइव का उपयोग आप काफी तरीको से कर सकते हैं और इसका लाभ भी कई तरीकों से उठाया जा सकता हैं।

Google Drive का उपयोग करने के लिए आपको अपने जीमेल अकाउंट के जरिए गूगल ड्राइव की वेबसाइट पर साइन इन करना होता है या फिर गूगल ड्राइव का ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होता हैं।

गूगल ड्राइव का एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के बाद या फिर इसकी वेबसाइट के माध्यम से आप गूगल ड्राइव से सीधे ही या तो कोई डॉक्यूमेंट क्रिएट कर सकते हैं या फिर अपने मोबाइल में मौजूद किसी भी फाइल को ड्राइव पर अपलोड कर सकते हैं।

इस फ़ाइल को बाद में आप इंटरनेट का उपयोग करते हुए या तो ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या फिर सीधे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इंटरनेट से कोई फ़ाइल डाउनलोड कर रहे हो तो उसे Offline डाउनलोड करने की जगह सीधे अपने Google Drive में भी Save कर सकते हो और फिर बाद में उसे Access कर सकते हो।

अगर आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर आदि में ऑफिस वर्क करते हो तो उसके लिए भी गूगल ड्राइव का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल ड्राइव में गूगल के काफी सारे टूल्स जैसे कि Google Docs, Google Sheets और Google Slides को जोड़ा गया हैं जो इसे Office Work के लिए और भी अधिक बेहतर बनाता है।

गूगल ड्राइव में आप 15 जीबी तक के स्टोरेज का फ्री में उपयोग कर सकते हो जिससे कि नॉर्मल यूज़ में Google Drive के Free Packages में ही आपको सभी सुविधाये मिल जाएगी। क्योंकि यह Gmail से एक्सेस किया जाता हैं तो आप इसे अपने किसी भी डिवाइज में उपयोग कर सकते हो।

यानी कि अगर आप Mobile से गूगल ड्राइव में कोई फ़ाइल सेव करते हो तो उसे अपने दूसरे स्मार्टफोन, लैपटॉप, कम्प्यूटर या फिर टेबलेट में भी एक्सेस कर सकते हो।

Google Drive का उपयोग करने के फायदे

गूगल ड्राइव वर्तमान में सबसे बेहतरीन क्लाउड स्टोरेज सेवाओ में से एक हैं। Google Drive का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जो इस प्रकार हैं:

उपयोग करने में आसान इंटरफ़ेस :

आज के समय में लोगो को बेहतरीन और मिनिमलिस्टिक ग्राफिक पर आधारित सॉफ्टवेयर डिजिटल सेवा का उपयोग करने की आदत सी बन गई हैं।

इसका एक बड़ा फायदा यह है कि जिन लोगों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है या फिर जो लोग टेक फील्ड से नाता नहीं रखते वह भी टेक्नोलॉजी का अच्छे से इस्तेमाल कर पाते हैं।

Google Drive हमे एक बेहतरीन इंटरफ़ेस प्रदान करता हैं जो उपयोग करने में काफी आसान भी हैं। Beginner भी इसका उपयोग आसानी से कर सकता हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से कंपेटिबल हैं :

गूगल ड्राइव की एक बेहतरीन बात यह भी है कि इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में जो काम किए जाते हैं वह सभी काम किए जा सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में आपको अधिकतर चीजों के लिए पैसे देने पड़ते हैं जबकि गूगल ड्राइव काफी हद तक फ्री है।

एम एस वर्ड की जगह आप गूगल डॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की जगह आप गूगल शीट्स को उपयोग कर सकते हैं और माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट की जगह गूगल स्लाइड्स का उपयोग किया जा सकता हैं।

फाइल्स को किया जा सकता हैं शेयर :

गूगल ड्राइव की खास बात यह भी है कि आप इसमें जो फाइल अपलोड करते हैं या फिर सेव करते हैं उसे आप अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

मतलब अगर आप कोई डॉक्यूमेंट या फिर कोई फाइल किसी अन्य व्यक्ति को भेजना चाहते हैं तो उसे गूगल ड्राइव में अपलोड करके अपनी फ़ाइल की ड्राइव लिंक उस व्यक्ति को भेज सकते हैं जिससे कि वह आपकी File को डाउनलोड या फिर एक्सेस कर सकेगा। काफी सारी वेबसाइट और ब्लॉग भी अपनी Drive का फायदा इस तरह उठाते है।

उम्मीद हैं Google Drive पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में अपने गूगल ड्राइव के बारे में अधिक से अधिक जानकारी साझा करने की कोशिश की है और सरल भाषा में आपको ‘गूगल ड्राइव क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं’ के बारे में बताया हैं। अगर आपके दिमाग में गूगल ड्राइव को लेकर अब भी कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

This Post Has 5 Comments

Leave a Reply