You are currently viewing एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी कैसे सेव करें ?
एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी कैसे सेव करें

एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी कैसे सेव करें ?

आज के इस लेख में हम आपको android phone की बैटरी कैसे save करे इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

यदि देखा जाए तो आज IOS से भी ज्यादा android smartphone को लोग इस्तेमाल कर रहे है। परंतु जो भी व्यक्ति एंड्राइड स्मार्टफोन का उपयोग करता है, उसे हमेशा से ही बैटरी सेव करने की दिक्कत आती है।

ऐसे में यदि आप अपने मोबाइल में गेम खेलते है या फिर आपका स्मार्टफोन एक flagship स्मार्टफोन है तो आपके फ़ोन की बैटरी और भी जल्दी खत्म होने लगती है।

इसी कारण आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने smartphone की battery आसानी से बचा सकते है।

android smartphone के बैटरी को बचाने से पहले आपको स्मार्टफोन बैटरी चार्जिंग टिप्स भी जानना बहुत जरूरी है।

तो चलिए सबसे पहले हम आपको smartphone battery charging tips के बारे में बताते है और उसके बाद battery saving tips के बारे में बताएंगे।

एंड्राइड स्मार्टफोन बैटरी चार्जिंग टिप्स

क्या आपको यह बात पता है कि यदि आप अपने स्मार्टफोन को सही ढंग से चार्ज करते है तो यह आपके फ़ोन की बैटरी की लाइफ बढ़ाता है।

इसलिए आपको स्मार्टफोन खरीदने के बाद ही अपने फ़ोन के बैटरी को सावधानी से चार्ज करना जरूरी है।

बहुत ज्यादा वॉट के चार्जर से चार्ज न करें

बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके मोबाइल की बैटरी कम साइज की होती है परंतु वह लोग उसे चार्ज करने के लिए बहुत बड़े बड़े चार्जर इस्तेमाल करते है।

ऐसा करने से उनके मोबाइल की बैटरी तो जल्दी से चार्ज हो जाती है, परंतु इससे बैटरी का बहुत ज्यादा नुकसान होता है। ऐसा बार बार करने से आपके बैटरी की लाइफ कम होने लगती है।

बहुत कम वॉट के चार्जर से चार्ज न करे

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि आपको बहुत ज्यादा वॉट के चार्जर से अपना स्मार्टफोन चार्ज नही करना चाहिए।

परंतु यह बात भी आपको ध्यान में रखना है कि आपको बहुत कम वॉट से भी अपना स्मार्टफोन चार्ज नही करना चाहिए।

आपको अपने स्मार्टफोन के बैटरी के हिसाब से ही चार्जर को चुनना है या फिर आपको मोबाइल के साथ जो चार्जर मिलता है उसका इस्तेमाल करना चाहिए।

चार्जिंग के वक़्त स्मार्टफोन इस्तेमाल न करे

जब भी आप अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाते है तब आपको अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल नही करना चाहिए।

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि बहुत से लोग अपने फ़ोन को चार्जिंग पर लगाकर गेम खेलते रहते हैं और यही कारण है कि कुछ समय बाद उनके फ़ोन के बैटरी की हेल्थ कम हो जाती है।

एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी सेव करने के टिप्स

बैकग्राउंड ऐप्स बंद करें

कई बार हम मोबाइल का इस्तेमाल करते करते बहुत से एप्लीकेशन open करके रख देते हैं और फिर हमे लगता है कि हमने उन सभी एप्लीकेशन को बंद करके रखा है।

परंतु ऐसा नही होता है क्योंकि आपके स्मार्टफोन के background में वह सभी एप्लीकेशन तब तक चलते रहते हैं जब तक आप उन्हें पूरी तरह से बंद नही कर देते है और फिर इन्ही सभी एप्लीकेशन के कारण आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है।

यदि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी save करना चाहते है तो आपको सभी बैकग्राउंड एप्प बंद करके अपना मोबाइल इस्तेमाल करना चाहिए।

स्मार्टफोन का लोकेशन फीचर ऑफ करके रखे

आप सभी लोगो को पता ही होगा कि स्मार्टफ़ोन में पहले से ही GPS फ़ंक्शन होते हैं और यह तब आपके काम मे आता है जब आप यह जानना चाहते हैं कि आप किसी स्थान से कितनी दूर हैं।

लेकिन ज्यादातर यूज़र्स को location service की आवश्यकता नहीं होती है और फिर भी इस फीचर को चालू करके रख देते है और यही कारण है कि आपके स्मार्टफोन की  बैटरी जल्द ही खत्म होने लगती है।

इसीलिए आपको हमेशा आपके स्मार्टफोन का लोकेशन फीचर ऑफ करके रखना चाहिए।

एरो प्लेन मोड ऑन करे

क्या आप यह बात जानते है कि एरो प्लेन मोड आपके स्मार्टफोन के बैटरी को बचाता है। जी हां यह आपके फ़ोन के बैटरी को बचाने में काफी मदद करता है।

जब भी आप कई पर ट्रेवल करते है या किसी ऐसी जगह पर जाते है जहां पर आपको आपके स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करके रखना होता है।

तो ऐसे में आप अपने मोबाइल को एरो प्लेन मोड में रख सकते है। यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी बचाने में आपकी काफी मदद करता है।

स्मार्टफोन की ब्राइटनेस कम रखे

बहुत से लोग ऐसे होते है जो outdoor में तो अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस full करके रखते ही है।

परंतु वह लोग जब indoor होते है यानी कि घर के अंदर होते है तब भी वह लोग अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस बेमतलब ही full करके रखते है।

इसी कारण उनके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है और उन्हें इस बात का पता भी नही चलता है।

तो इसके बाद जब भी आप अपने घर या ऑफिस में हो या फिर ऐसी जगह पर हो जहां पर ब्राइटनेस फुल करने की जरूरत नही है, तो वहां पर अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस मीडियम ही रखे।

स्मार्टफोन का स्लीप टाइमिंग कम करे

यदि आप अपने स्मार्टफोन का स्लीपिंग टाइम कम करते है तो आपका मोबाइल जल्दी से लॉक होकर आपकी स्क्रीन बंद हो जाती है, जिससे आपका स्मार्टफोन का डिस्प्ले ज्यादा देर तक ऑन नही रहता है।

इससे आपके फ़ोन की बैटरी की बचत होने लगती है। हमने देखा है कि बहुत से लोगो के स्मार्टफोन का डिस्प्ले 15 से 20 मिनट बाद ऑफ हो जाता है और यही कारण है कि फिर उनके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है।

लाइव वॉलपेपर या एनीमेशन का इस्तेमाल न करे

यदि किसी के फ़ोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती होगी तो उसका सबसे बड़ा कारण वॉलपेपर भी हो सकता है।

बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर या फिर एनिमेटेड वॉलपेपर लगाकर रखते है, जिसके कारण उनके स्मार्टफोन की बैटरी और भी ज्यादा जल्दी से खत्म होने लगती है।

तो यदि आप भी ऐसा ही कोई वॉलपेपर का इस्तेमाल करते है तो आपको आज से ही बंद कर देना चाहिए ताकि आप अपने स्मार्टफ़ोन के बैटरी को बचा सके।

ऑटोमैटिक WiFi बंद रखे

आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि यदि आपके मोबाइल को कई से हॉटस्पॉट का सिग्नल मिल जाये तो वह अपने आप ऑन हो जाता है और कई बार कनेक्ट भी हो जाता है।

यह भी एक कारण है की आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। इसीलिए आपको हमेशा अपने फ़ोन के ऑटोमैटिक WiFi सिस्टम को बंद करके रखना चाहिए।

निष्कर्ष | Conclusion

तो आज के इस लेख में हमने आपको एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी कैसे सेव करे इसके बारे में सभी टिप्स बता दिए है।

हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Reply