You are currently viewing Google Chrome का नया फीचर बढ़ाएगा बैटरी लाइफ
Google Chrome का यह नया फीचर बचाएगा आपकी बैटरी लाइफ

Google Chrome का नया फीचर बढ़ाएगा बैटरी लाइफ

Google Chrome एक ऐसा web browser है जिसे लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला web browser है।

चाहे हम मोबाइल की बात करें या लैपटॉप/डेस्कटॉप की, यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला browser है। लेकिन अधिक इस्तेमाल होने के साथ ही यह ब्राउजर आपके मोबाईल या लैपटॉप की बैटरी का भी अधिक इस्तेमाल करता है।

आजकल ऑनलाइन जाना और वेब ब्राउज़िंग करना हमारी दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।  ऐसे में हम चाहते हैं की कोई भी एप हमारे डिवाइस (चाहे वो लैपटॉप, मोबाईल या टैबलेट हो) की बैटरी का काम से काम इस्तेमाल करे।  

कई बार हम वेब ब्राउजर में कई Tabs को खुला छोड़ देते हैं जिससे हमारी डिवाइस की RAM और  battery consumption बढ़ जाती है।

यूजर की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए गूगल अपने क्रोम ब्राउजर के beta version 105 में इस फीचर पर काम कर रहा है। गूगल क्रोम के इस फीचर को “Quick Intensive Timer Throttling” के नाम से जाना जा रहा है।

कैसे काम करेगा गूगल क्रोम का यह फीचर।

About Chromebooks की एक रिपोर्ट के अनुसार google chrome अब आपके ओपन Tabs को 5 मिनट की बजाए 10 सेकंड में ही inactive कर देगा ताकि गूगल क्रोम के paused tabs, आपके डिवाइस की CPU usage कम करके आपकी बैटरी performance बढ़ा सके।

Google Chrome का यह फीचर यकीनन आपकी device की CPU usage कम करके बैटरी लाइफ बढ़ा देगा। इस फीचर के रिलीज होने होने पर आप अपने डिवाइस का और देर तक इस्तेमाल कर पाएंगे।

अभी तो गूगल क्रोम का फीचर टेस्टिंग चरण में हैं लेकिन जब भी गूगल क्रोम का यह फीचर “Quick Intensive Timer Throttling” सबके लिए officially रिलीज होगा तो यकीनन इससे गूगल क्रोम ब्राउजर कम CPU इस्तेमाल करेगा जिससे आपके डिवाइस-लैपटॉप, मोबाईल, टैबलेट आदि की बैटरी लाइफ में भी सुधार आएगा।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस जानकारी को आप अपने friends के साथ व अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर से शेयर करें। आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल, सलाह या सुझाव हमें Comment Box में भी दे सकते हैं।

Leave a Reply