You are currently viewing Truecaller क्या है और कैसे काम करता है हिंदी में
Truecaller क्या है और कैसे काम करता है

Truecaller क्या है और कैसे काम करता है हिंदी में

Truecaller क्या है और कैसे काम करता है के बारे में अगर आप भी जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको Truecaller क्या है के आलावा Truecaller में अकाउंट कैसे बनाएं?, Truecaller में account बनाना क्यों है जरूरी, Truecaller का इतिहास, Truecaller को किसने बनाया है?, Truecaller कैसे काम करता है, Truecaller किन Platforms में उपलब्ध है? आदि के बारे में बताएंगे ताकि आप Truecaller app का इस्तेमाल आसानी से कर सकें।

Contents

Truecaller क्या है in Hindi

Truecaller एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से यूजर्स की कॉलर आईडी पता किया जा सकता है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो Truecaller, आपको आपके Smartphone में आने वाले अज्ञात कॉल की डीटेल्स (कॉलर का नाम, लोकेशन और प्रोफेशन) के बारे में जानकारी देता है।

आमतौर पर इसके द्वारा सटीक जानकारी तभी मिलती है जब कॉल करने वाले व्यक्ति के पास भी यह ऐप मौजूद हो और उसमें रजिस्टर किया हुआ हो।

Truecaller किसने बनाया है?

Truecaller को एक Swedish company ने develop किया था। Stockholm, Sweden की यह एक privately held company है। Alan Mamedi और Nami Zarringhalam ने सन 2009 में founded किया था।

Truecaller का इतिहास

Truecaller ने सबसे पहले अपना सफर 1 July 2009 में Blackberry smartphones से किया था, जिसे इसमें बहुत बड़ी सफलता मिली थी।

इस सफलता के बाद इसे अन्य smartphone platforms के लिए release किया गया। February 2014 में इसे Android और iPhones(IOS) के लिए release किया गया।

दिन प्रतिदिन मिलती प्रसिद्धि के कारण Truecaller ने 7 July 2015 में केवल India में अपना SMS app भी launch किया, जिसका नाम इसने TrueMessenger रखा।

True messenger, users को SMS messages के sender को identify करने के लिए enable करती हैं। यह आज धीरे धीरे विश्व के करीब 70+ देशों में फैल चुकी है।

Truecaller app कैसे डाउनलोड करें? | true caller app to download

Truecaller एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस एप को आप एंड्रॉयड मोबाईल के लिए google Play store और iOS के apple app store से डाउनलोड कर सकतें हैं।

Truecaller को पीसी या लैपटॉप में कैसे इस्तेमाल करें | Truecaller download for pc or laptop

Truecaller online या Truecaller को हम डेस्कटॉप या लैपटॉप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं? अक्सर यह सवाल हमारे मन मे उठता है। जी हाँ आप इस एप को पीसी या लैपटॉप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Truecaller की official website पर जाना होगा। यहाँ से आप इस एप को डेस्कटॉप या लैपटॉप में भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

Truecaller में अकाउंट कैसे बनाएं | How to create truecaller id

आप अपने mobile number की सहायता से Truecaller में अकाउंट बना सकते हैं।

Step 1. आप सबसे पहले Truecaller app को google play store से या फिर app store से install करें, Install करने के बाद आप इस app को open करें।

Step 2. पहली बार ओपन करने पर आपको अपना मोबाइल नंबर enter करना होगा।

Step 3. इसके बाद Truecaller आपके मोबाइल नंबर को verify करेगा, जिसके बाद आपको कुछ Permission को allow करना होगा।

Step 4. Permission allow करने के बाद आपको अपना नाम, अपना email ID जैसी information देनी होगी। ऐसा करते ही आपका Truecaller में अकाउंट बन जाएगा और आप अपना truecaller login कर पाएंगे।

Truecaller में account बनाना क्यों है जरूरी

अगर आप एक Smartphone यूजर हैं तो आपके Smartphone में Truecaller एप्लीकेशन का होना आवश्यक है।

आपको बता दें, Truecaller का इस्तेमाल आज पूरी दुनिया में number lookup service के तौर पर किया जा रहा है। यह यूजर्स को incoming calls (Mobile number के owner) के बारे में जानकारी देता है।

कई बार हम कुछ विशेष कारणों की वजह से Call Receive नहीं कर पाते हैं, नंबर हमारे फोन में Save नहीं होने के कारण हम कई बार महत्वपूर्ण कॉल को miss कर देते हैं।

ऐसे में Truecaller के द्वारा हम आपके पास जो भी incoming calls आएगा उस Mobile number के owner के बारे में details हासिल कर सकते हैं।

Truecaller कैसे काम करता है in Hindi

1. Caller Names Detect करता है

Truecaller का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले Truecaller App को अपने मोबाइल में Install करके Signup करने पर यह आपसे कुछ Permission मांगेगा जिनमें से एक महत्वपूर्ण Permission, Contact Access का होता है।

Contact Access के Permission को Allow करने के बाद आपके मोबाइल जितने Contact होते हैं उन्हें Truecaller अपने सर्वर में Save भी कर देता है।

जब भी आपके पास किसी की कॉल आती है या आप किसी मोबाइल नंबर के owner के बारे में जानने के लिए उस नंबर को Truecaller पर Search करते हैं तो अगर नंबर आपके Truecaller अपने सर्वर में Save किया हुआ है तो वह आपको उस नाम को दिखाएगा जिस नाम से आपने नंबर सेव किया है।

लेकिन अगर वह नंबर आपके मोबाइल में सेव नहीं है और Truecaller ने अपने सर्वर में Save नहीं किया है तो ऐसी स्थिति में ट्रूकॉलर उस नंबर के owner के बारे में जानकारी देगा।

2. Spam Calls से बचाता है

Truecaller automatically spam और fake calls को detect करके users को सावधान कर देता है। जब भी कोई spammer call करता है तो screen को automatically red करके एक warning दिखाता है।

3. Auto Detection करता है

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं यह केवल आपके contact list में save numbers को ही सिर्फ detect नहीं करती बल्कि यह WhatsApp, facebook, messenger या किसी भी website के numbers को identify कर सकती है।

4. Wide Caller Directory है

Truecaller की PC version, locality के numbers को detect करने के अलावा international number को भी detect करती है। यह national और international numbers के सभी available information को detect कर सकती है।

5. Smart Dialer

आप Truecaller की सहायता से direct calls भी कर सकते हैं, Call करने के लिए आपको contacts diary में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

6. Different Languages support करती हैं

Truecaller का क्षेत्र बहुत विस्तृत है ऐसे में शायद ही कोई languages हो जिसे यह support नहीं करती हो। यहां नीचे हम आपको उन सभी languages की list दे रहे हैं जिसे यह app support करता है-:

English, Hindi, Romanian, Greek, Arabic, Turkish, Chinese, Japanese, Spanish, Italian, Danish, German, French, Swedish, Korean Malay etc.

Truecaller की Professional Features

Truecaller आपको Free और Premium दोनों version में उपलब्ध मिलेगा। Truecaller account में Premium Version की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे लेने पर user profile में Pro badge दिखाई देता है।

Truecaller किन Platforms में उपलब्ध है?

आज के समय Truecaller इतना अधिक famous है कि वह आपको लगभग सभी Platforms में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध मिलेगा। जैसे –

  • Android
  • BlackBerry OS
  • iOS, Series 40
  • Symbian s60
  • Firefox OS
  • BlackBerry
  • Windows Phone…. आदि।

Truecaller के नुकसान

आइए, अब Truecaller के Disadvantages पर भी एक नजर डाल दिया जाए –

  • Truecaller की सबसे बड़ी disadvantage यह है कि वो आपके सभी contact numbers, यहाँ तक की आपके messages को भी access कर सकता है और इतना ही नहीं वो Users के सभी information को भी इक्कठा करता है।
  • Truecaller की privacy policy में यह स्पष्ट शब्दों में लिखा हुआ है कि वह अपने business के लिए Users के सभी information का इस्तेमाल कर सकता है। इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इससे users की privacy खतरे में हो जाती है।
  • Truecaller की एक और  Disadvantages यह है कि उसके Free Version में limited features के साथ साथ advertisement भी show करता है।

Frequently Asked Questions (FAQ) | अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या बिना Internet का Truecaller चल सकता है?

जी हां, Truecaller बिना Internet के भी आपके device में कार्य कर सकता है लेकीन यह तभी संभव है जब Truecaller के द्वारा एक बार caller को identify किया जा चुका हो।

Truecaller में Profiles कैसे Verify किया जाता है?

Truecaller  की एक community होता है जो profiles की पहचान करके ही उन्हें Verified करता है। ऐसी स्थिति में spammers के लिए fake profile बनाना बहुत कठिन होता है।

Truecaller में last seen का मतलब क्या है?

आपको बता दें, जिस प्रकार whatsapp में लास्ट सीन आपको देखने को मिलता है ठीक उसी तरह Truecaller में भी last seen होता है।

Truecaller हो या whatsapp दोनो ही जगहों में last seen का मतलब सामने वाले व्यक्ति ने कितनी देर पहले उस app को open किया होता है।सरल शब्दों में, उस व्यक्ति नेlast time उस app (truecaller) को कब open किया था।

Truecaller account delete कैसे करें, deactivate कैसे करें?

अगर आप Truecaller में अपना अकाउंट बनाए हुए हैं और अब Truecaller account delete करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए steps को follow करके Truecaller account delete या आप चाहें तो डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Step1. सबसे पहले आप Truecaller app को play store से install करके open करें।

Step 2. Truecaller app के होम स्क्रीन पर आपको तीन लाइन करके एक icon मिलता है उस पर क्लिक करें।

Step 3. setting के ऑप्शन पर जाएं। वहां आपको privacy center का option दिखाई देगा उस पर click करें।

Step 4. अब आपको deactivate account का option दिखाई देगा उसे क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको confirm करना पड़ेगा। confirm करते ही आपका truecaller पर account deactivate हो जाएगा।

Note: अगर आप अपना Truecaller account डिलीट करना चाहते हैं तो आपको वहीं delete का ऑप्शन दिखेगा जहां Yes पर क्लिक करके आप Truecaller अकाउंट को delete कर सकते हैं।

Truecaller name change कैसे करें? / Truecaller profile update कैसे करें?

अगर आप अपनी Truecaller profile update करना चाहते हैं या फिर आप Truecaller में अपने name को change करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Truecaller app को open करके profile वाले icon पर जाएं, वहां से आप अपनी  information को edit कर सकते हैं।

Truecaller app से अपना मोबाइल नंबर कैसे डिलीट करें?

अगर आप Truecaller app से अपना मोबाइल नंबर हटाना या डिलीट करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

Step1. सबसे पहले आपको अपने Truecaller account को delete करना होगा, जिसके बाद आप अपने number को Truecaller account से unlist कर सकते हैं।

Step2. आप Truecaller account से अपना number unlist करने के लिए आप Truecaller की वेबसाइट पर जाएं या फिर नीचे दिए गए लिंक पर जाएं –

https://www.truecaller.com/unlisting

Step3. यहां आप अपना mobile number enter करें, फिर country code डालकर I am not a robot पर क्लिक करें। उसके बाद Unlist phone number पर क्लिक करें।

आपको बता दें, Truecaller के database से नंबर को अनलिस्ट होने में 24 से 48 घंटे तक का समय लग सकता है इसलिए आप परेशान न हों।

आज आपने क्या सीखा?

हमे पूरी उम्मीद है कि आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल Truecaller क्या है और कैसे काम करता है उपयोगी साबित होगा।

हमने आज के आर्टिकल में Truecaller क्या है, Truecaller में अकाउंट कैसे बनाएं?, Truecaller में account बनाना क्यों है जरूरी, Truecaller का इतिहास, Truecaller को किसने बनाया है?, Truecaller कैसे काम करता है, Truecaller किन Platforms में उपलब्ध है? जैसे सभी टॉपिक के अलावा कुछ प्रश्नों के जवाब भी दिए गए हैं।

हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम अपने readers को पूरी जानकारी दे सकें। यदि आपके मन में इस article को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी doubts है या आप इससे संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तब आप नीचे comments लिख सकते हैं।

आपको हमारा आज का आर्टिकल Truecaller क्या है और कैसे काम करता है पसंद आया हो या इससे कुछ सीखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को social media platforms जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter इत्यादि पर share कीजिए।

Leave a Reply