You are currently viewing पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो कैसे देखें?
पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो कैसे देखे

पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो कैसे देखें?

  • Post author:
  • Post category:Tech
  • Post comments:3 Comments
  • Post last modified:October 12, 2022
  • Reading time:3 mins read

आज के इस लेख में हम आपको पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो कैसे देखे इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

पेन ड्राइव क्या होता है यह तो सबको पता ही है, परंतु आज भी बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें नही पता कि पेन ड्राइव यह मोबाइल को कनेक्ट करके भी वीडियो देखा जा सकता है।

कई बार ऐसा होता है कि आपके मोबाइल की स्टोरेज फुल हो जाती है जिसके कारण आपको एक्सटर्नल मेमोरी स्टोरेज का उपयोग करना पड़ता है। तो ऐसे में कई लोग external memory के तौर पर पेन ड्राइव का इस्तेमाल करते है।

परंतु यदि आपको नही पता कि आखिर ऐसा कैसे किया जा सकता है, तो कोई बात नही नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे जिसे फॉलो करके आप भी आसानी से पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो देख सकते है।

पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो देखने के लिए आपके पास OTG Cable होनी चाहिए। OTG Cable के जरिए ही पेन ड्राइव मोबाईल से कनेक्ट होती है। आईए जानते हैं की OTG Cable क्या होती है।

OTG Cable क्या होती है और OTG का Full Form क्या होता है?

आइये सबसे पहले जानते हैं कि OTG का Full Form क्या होता है। OTG का फुल फॉर्म होता है on the go और OTG Cable एक तरह की यूएसबी केबल होती है।

इसके एक तरफ पर यूएसबी पोर्ट होता है जहाँ आप पेन ड्राइव या अन्य यूएसबी डिवाइस लगा सकते हैं और दूसरी तरफ के पोर्ट को आप अपने मोबाईल से कनेक्ट कर सकते हैं।

USB otg cable examples
OTG Cable

पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो कैसे देखें?

पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो देखना बहुत आसान है। परंतु पेन ड्राइव को मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए आपके पास OTG Cable होना भी आवश्यक है, अन्यथा आप पेन ड्राइव मोबाइल से कनेक्ट नही कर पाओगे।

साथ ही आपको यह भी चेक करना है कि आपके मोबाइल में OTG का फीचर उपलब्ध है या नही।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के setting में जाना है।
  1. Setting पर क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। अब यहां पर आपको एडिशनल सेटिंग का ऑप्शन ढूंढना है और उसपर क्लिक करना है।
  1. एडिशनल सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको और भी कुछ ऑप्शन दिखेंगे, जिसमे आपको एक OTG कनेक्शन का भी ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को आपको Enable कर देना है।
  1. अब आप अपने OTG Cable का पहला साइड अपने पेन ड्राइव से कनेक्ट करे और OTG केबल का दूसरा साइड अपने मोबाइल में लगाए। अब आपका फ़ोन आपके पेन ड्राइव से कनेक्ट हो चुका है।
Connect pen drive via otg Cable to Mobile Phone
Connect OTG Cable to Mobile Phone
  1. अब पेन ड्राइव का वीडियो मोबाइल में देखने के लिए आपको अपने मोबाइल में फ़ाइल मैनेजर को open करना है।
  1. अब आपको स्टोरेज लोकेशन के ऑप्शन में एक OTG का ऑप्शन मिलेगा। यह ऑप्शन आपको तभी दिखाई देता है जब आपका मोबाइल पेन ड्राइव से कनेक्ट हुआ हो।
  1. अब आपको OTG के स्टोरेज को ओपन करना है और जिस फोल्डर में भी वीडियो है उस फोल्डर को ओपन करके उस वीडियो को प्ले करना है।

यदि आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आप आसानी से पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो देख पाएंगे।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको पेन ड्राइव से मोबाइल में वीडियो कैसे देखते हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।

यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply