You are currently viewing Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करें?
Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करें?

Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करें?

  • Post author:
  • Post category:Tech
  • Post comments:3 Comments
  • Post last modified:July 18, 2021
  • Reading time:15 mins read

Affiliate marketing क्या है और कैसे शुरू करें ? यह सवाल अक्सर आपके मन में भी उठता होगा। तो आज के आर्टिकल मे हम इसी टॉपिक को discuss करेंगे।

Affiliate Marketing में आने से पहले, आइए जानते हैं Affiliate Marketing से जुडी कुछ interesting बातों को। क्या आपने कभी बहुत से पैसे आसानी से कमाने के बारे में सोचा है?

हर कोई आसानी से पैसे कमाना चाहता है और Affiliate Marketing इसमे आपकी मदद कर सकता है। आपको बस एक बार content बनाना होगा और ऐसे आप हमेशा पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको Affiliate Marketing से पैसे कमाने हो तो आप कई affiliate programs, join कर सकते हैं। आपके पास शुरुवात करने के लिए Amazon affiliate program, Flipkart affiliate program के जैसे कई सारे solution हैं।

आप Amazon या Flipkart जैसे Affiliate Programs से online पैसे कमा सकते हैं। इस article में अफिलीएट मार्केटिंग द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे मे discuss किया जा रहा है।

आइये देखते हैं कि Affiliate Marketing क्या है और 99% लोग Affiliate Marketing से अपनी शुरुआत कैसे करते हैं।

Contents

Affiliate Marketing क्या है?

जब आप किसी company के products या services को promote करके sale करते हैं तो हर sale पर आपको commission या पैसे मिलते हैं। तो पैसे (commission) कमाने की यह process ही affiliate marketing कहलाती है। जब भी आप sales करते हैं, तो आपको commission-only sales representative की तरह pay किया जाता हैं।

Affiliate marketing कैसे शुरू करें?

अक्सर आपके मन में भी यह सवाल उठता होगा कि आखिर affiliate marketing कैसे शुरू करें ? या फिर अफिलीएट मार्केटिंग कहाँ से शुरू करें?

अगर आप अफिलीएट मार्केटिंग की शुरुवात करना चाहते हैं तो amazon affiliate program या flipkart affiliate program आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Affiliate marketing के लिए register कैसे करें?

जब भी आप किसी affiliate program को जॉइन करना चाहते हैं तो आप गूगल सर्च में उस कंपनी की वेबसाईट का नाम लिखने के बाद  “affiliate program” टाइप कर सकते हैं, जैसे amazon affiliate program या flipkart affiliate program इत्यादि ।

ऐसा करने पर आपके सामने उस कंपनी के affiliate program में रेजिस्ट्रैशन करने का पेज खुल जाएगा।

  • एक Affiliate के रूप में Sign up करने के लिए, affiliate registration form भरें और “Apply” पर click करें।
  • Registration page पर online application end करने के बाद 3-5 दिनो के अंदर वो आपको एक email notice भेजेंगे।
  • आपका account approve होने के बाद, आप log in कर सकते हैं और link और banner share करना शुरू कर सकते हैं। Visitors link/banner पर click करके प्रोडक्टस या सर्विसेज़ खरीद सकते हैं।

Affiliate marketing में सफलता कैसे पाएं?

Affiliate Marketing एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल आज की digital marketing की दुनिया में, commission के बदले, किसी और के business या product को promote करने के कार्य को explain करने के लिए किया जाता है।

Affiliate marketing किसी अन्य व्यक्ति या business के उत्पादों को promote करके royalty generate करने की प्रक्रिया है। एक Affiliate Marketer या Affiliate सिर्फ अपने पसंद का product ढूंढता है, उस पर काम करता है, और commission के रूप में उसका एक हिस्सा कमाता है।

एक Affiliate Marketer, e-commerce products और दूसरे products या services को Internet users और buyers के बड़े audience तक पहुंचाने में मदद कर सकता है।

एक affiliate के पास किसी प्रोडक्ट या सर्विस को promote करने के कई माध्यम हो सकते हैं। जैसे कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (YouTube, Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn या Pinterest इत्यादि) और ब्लॉग या वेबसाईट इत्यादि।

एक affiliate के पास कई websites या email marketing list हो सकती हैं। एक affiliate के पास जितने ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, websites या email marketing list होती है, उसका network उतना ही बड़ा होता जाता है। Recruit किया गया associate तब अपने network से जुड़ता है और अफिलीएट प्रोडक्टस या सर्विसेज़ को promote करता है।

एक Affiliate या Affiliate Marketer, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (YouTube, Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn या Pinterest इत्यादि) या अपनी websites या blog पर banner ads, text ads, link रखकर या अपने costumers को email भेजकर affiliate products को promote करता है।

किसी service या product पर audience को आकर्षित करने के लिए business article, images के रूप में भी ads (advertisements) का उपयोग भी Affiliate Marketers द्वारा किया जाता है।

क्या Affiliate Website पर AdSense approval मिल सकता है?

जवाब है “हां”। आप एक ही Page पर AdSense के साथ affiliate marketing का काम भी कर सकते है, और यह AdSense rules का उल्लंघन नहीं करता है।

यदि ads या affiliate links, main content से ज्यादा है, तो यह आपके AdSense account को खतरे में डाल सकता है। इसलिए अपने blog पर ads की संख्या या number सीमित रखें, और अपनी website पर value देने मे ध्यान दें।

मेरा सुझाव है कि आप blog पर ads की limit रखें और इसे इस तरह से बनाये कि ये customer के अनुभव या user experience में problem न create करें। आपको अपने affiliate products या services को ऐसे content से link नहीं करना चाहिए, जो AdSense rules में allowed नहीं है या जिसमे AdSense के नियमों का उल्लंघन होता है।

Affiliate marketing के लिए blog कैसे बनाएं?

Affiliate Marketing के लिए एक blog बनाना घर बैठे पैसे कमाने का एक आसान तरीका है। बस थोड़ी सी मेहनत  और कुछ rules follow करके आप ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

नीचे दिए गए steps को follow करके आप एक successful blog launch कर सकते हैं-:

अपने Targeted audience/market और blog niche की पहचान करना –

अपने ब्लॉग के लिए एक topic या niche चुनें। आप अपने interest के अनुसार अपने ब्लॉग का topic या niche चुन सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए एक topic या niche तय करने के बाद, आपको यह पता लगाना होगा कि आपके target viewers कौन हैं। यह आसान नहीं है, लेकिन थोड़े study करने पर  आपको यह पता लगेगा कि आपके viewers कौन हैं और कौन सी product या सर्विस उनके लिए useful होगी।

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि आप social media पर उन ब्रांडों का follow करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं और जानें कि उनके customer कौन हैं और किस क्षेत्र से जुडे है। अपनी competition को पीछे करने के लिये उनके  साथ, आप वही काम कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग Platform और domain name पर decision लेना-

blog या वेबसाईट के लिए किसी ऐसे नाम या domain name का उपयोग करें जिसे किसी के कहने पर याद रखना आसान हो – इससे बातचीत में लोगों को आपकी ब्लॉग या website के बारे में सुनने में आसानी होगी। यह वॉयस सर्च के लिए भी आसान होगा, जो तेजी से popular हो रहे हैं।

डिजाइन

आपके ब्लॉग के डिज़ाइन का आपके पाठकों पर जितना आप शायद करते हैं, उससे कहीं अधिक प्रभाव डालता है। यह न केवल आपके विषय को बताता है, बल्कि यह आपको भीड़ से अलग भी करता है।

 Search Engine Optimization-

यह अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने और affiliate program से आपकी कमाई को बढ़ाने में मदद करता है। SEMrush, Moz, ahref आदि SEO के टूल्स हैं

ब्लॉग content-

Affiliate marketing program के माध्यम से अधिक कमाई करने के लिए आपको प्रासंगिक और आकर्षक जानकारी प्रदान करनी होगी। जितने अधिक लोग आपकी पोस्ट पढ़ते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वो आपके दिये हुये लिंक पर क्लिक करें।

Affiliate link कैसे जनरेट करें?

Affiliate link एक ऐसा लिंक है जिसको किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस लिंक में एक affiliate marketer की Affiliate आईडी/यूजरनेम होता है जिससे वेबसाइट पर आने वाले यूजर को ट्रैक किया जाता है।

अगर कोई ग्राहक यहाँ पर इस लिंक के जरिए कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो affiliate marketer को इसका कमीशन मिलता है।

Affiliate link को जनरेट करने के तरीके:-

अगर हम Amazon की बात करें कि amazon Affiliate Links कैसे बनाएं या जेनरैट करें? तो इसके लिए सबसे पहले अपने Amazon Associates अकाउंट में log in करें।

इसके बाद जिस भी प्रोडक्ट को आपको प्रमोट करना है उस प्रोडक्ट को ओपन करें। इसके बाद सबसे ऊपर आपको Top में “Amazon Associates SiteStripe” नाम option मिलेगा। यहाँ से आप अपना अफिलीएट लिंक जेनरैट कर सकते हैं।

यह तो बात हुई Amazon की,  अगर आप किसी और वेबसाईट के प्रोडक्ट या सर्विसेज़ प्रमोट करते हैं तो इसके लिए आपको उस वेबसाईट के अफिलीएट पैनल में sign in या log in करना होगा। वहाँ से आपको आपका अफिलीएट लिंक मिल जाएगा या तो आप उस वेबसाईट के सपोर्ट से कान्टैक्ट कर सकते हैं।

Affiliate marketer अपनी रेफेरल लिंक्स को अपने वेबसाईट, अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स, ई-मेल्स के जरिये लोगो को शेयर कर सकता है और इसका विज्ञापन कर सकता है।

खुद का Ecommerce Affiliate Program कैसे बनाएं?

अपना खुद का ecommerce affiliate program शुरू करने के लिए आपको इन चीजें जानने की जरूरत है:

Competition Research करें।

अपने competition की सूची बनाएं और Google पर उनसे जुड़े  affiliate program खोजें।

आप उनकी पसंद के affiliate नेटवर्क, Commission, या बोनस, price per work पर नज़र रखने के लिए एक एक्सेल स्प्रेडशीट बना सकते हैं।

अपने affiliate program के objectives और KPI (Key Performance Indicator) को जानें।

कुछ सामान्य objectives हो सकते हैं:

  • Site traffic को महीने-दर-महीने 15% बढ़ाने के लिए।
  • वर्ष के अंत तक revenue में $10,000 की वृद्धि करना।
  • दो महीने में average order price को $ 10 तक बढ़ाने के लिए।
  • conversion rate में 20% की वृद्धि करना।
  • Click traffic – एक निश्चित time period में आपके affiliate program click की संख्या।
  • Gross order – आपके Program की रिपोर्ट की गई total sales|

एक परिभाषित commission Strategy रखें:

कई ecommerce websites अपने affiliate marketing program को 10 या उससे ज्यादा ROAS (Return on Ad Spend) पर चला सकते हैं, क्योंकि per order 8-10% के औसत commission से अपने आप commission की तुलना में 10-12.5x अधिक gross revenue प्राप्त होता है।

अपने ग्राहक retention rate को जानें

आपकी customer retention strategies आपके द्वारा offer किए जा सकने वाले commission में बहुत महत्वपूर्ण step हैं।

Customer के lifetime value

यह उस समय के दौरान आपके average customer से पाए गए लाभ को decide करता है जब वे customer बने रहते हैं।

SEMrush द्वारा Affiliate Marketing

नीचे Semrush के साथ affiliate marketing शुरू करने के लिए कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

सबसे पहले SEMrush के बारे में जाने। बस SEMrush की website पर जाएं और product को बेचने के लिये customer की पहचान करें।

Facebook Ads पर जाएं, बस अपने budget के अनुसार बहुत कम investment के साथ एक ad बनाएं और वहां आपको अपने product या service के अनुसार viewers का selection करना चाहिए। Age group, gender, interest के साथ traffic चुनकर fb पर ads का selection करने के कई तरीके हैं।

कृपया अपने ads पर थोड़ी मेहनत करें और एक सुन्दर poster बनाये। आप एक छोटा सा introduction video भी बना सकते हैं। और यहाँ एक अच्छी बात यह है कि आप ये सारे काम google पर उपलब्ध free tools से कर सकते हैं।

और फिर सबसे महत्वपूर्ण बात एक sales funnel का use करना है जो आपके ROI (Return on investment) को बहुत अधिक बनाता है। इसके लिए भी आप internet पर free tools पा सकते हैं।

क्या Amazon Affiliate, click के लिए pay करता है?

दुर्भाग्यवश नहीं। Amazon Affiliate एक Pay-per-click संबद्ध नेटवर्क नहीं है, इसलिए आपको सिर्फ प्रोडक्ट sale होने पर ही fees या commission मिलेगी। आपके costumers द्वारा खरीदे जाने वाले product के प्रकार के आधार पर fees या commission अलग होता है।

क्या मेरे लिए अपने personal और business दोनों Facebook Pages पर post करना ठीक है?

हाँ। Facebook और Amazon Associates की सेवा की शर्तें (TOS) आपको facebook groups और कंपनी के facebook page पर affiliate link publish करने की permission देती हैं।

यदि आप किसी भिन्न affiliate network का use करते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या Facebook पर affiliate link डालने की permission है, सेवा की शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें। अधिकांश परिस्थितियों में, यह permission देता है।

अपने Facebook business पेज पोस्ट की पहुंच बढ़ाने के लिए post share करना एक आसान तरीका है। यह आपके friends और relatives को पोस्ट को like, comment और share करके उसके बारे में promote करने में मदद करता है।

इसके अलावा, आपकी पोस्ट पर share और participation बढ़ाने से आपके audience का scope बढ़ सकता है, जिससे interactions बढ़ सकता है।

मोबाइल फोन द्वारा Affiliate Marketing

यह किसी के लिए आश्चर्य की बात नहीं है कि Mobile marketing बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। इस समय दुनिया भर में 2 अरब से ज्यादा smartphone users हैं।

जरा सोचिए उस नंबर के बारे में! अब सोचिए कि इस smartphone से कितना पैसा कमाया जा सकता है!

मोबाइल का बढ़ता scope निश्चित रूप से marketing industry को बदल रहा है और अंदाज लगाइये क्या?

Affiliate Marketers एक सुनहरे अवसर का उपयोग करना जानते हैं! यही mobile affiliate marketing है।

आइए देखें कि यह कैसे काम करता है और आप कैसे कमा सकते हैं और कैसे इस industry में एक collaborator बन सकते हैं क्योंकि आपको किसी product के मालिक होने की आवश्यकता नहीं है।

आपको बस इतना करना है कि दूसरे लोगों के बनाए गए product को बेचने में मदद करें। Advertiser के द्वारा दिये हुए affiliate links promote करके, जिसे आप online Share करते हैं।

Flipkart Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

किसी product की बिक्री के लिए referral fee पाने के लिए, customer को आपकी site कि Flipkart site पर एक link पर click-through करना होगा और product link  को अपने product से जोड़ना होगा। Session end होगा जब:

  1. Customer के पहले click-through से ३० मिनट बीत जाते हैं
  2. Customer किसी product के लिए order देता है
  3. Customer Flipkart साइट के third party के link को follow करता है जिसे associate टैग के साथ format किया जाता है

आप order, payment और shipping के बाद ही product पर referral charge का payment करेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप खरीद रहे हैं या आपका परिवार खरीद रहा है।

आपको केवल इतना करना है कि अपनी email id से product न खरीदें जिसका use आपने Amazon Affiliate Program के लिए किया है।बाकी आप अन्य email id से कोई भी चीज खरीद सकते हैं और आपको commission मिलेगा।

Amazon Affiliate Marketing से कैसे invite करें?

  • Amazon Associates Central में लॉग इन करें.
  • अपने email address पर होवर करें और account सेटिंग पर click करें।
  • Manage account page पर नेविगेट करने के लिए “manage account users” पर click करें।
  • “Add users” पर क्लिक करें।
  • वह email address करें जिसके लिए आप अपने account तक access करना चाहते हैं, और drop down menu में access level select करें। “submit” बटन पर click करें।

आपके द्वारा ऊपर enter किए गए email address पर sign up करने और अपने account में शामिल होने के साथ एक invitation email भेजा जाएगा। Link end होने से पहले email recipient के पास sign up करने के लिए 48 घंटे का समय होगा।

यदि recipient ने 48 घंटों मे sign up नहीं की है, तो link end हो जाएगा और आपको फिर से उन्हें एक invitation भेजना होगा।

क्या आपके पास कई Amazon Affiliate account हो सकते हैं?

नहीं, आप एक ही नाम व पते से multiple amazon associate accounts नहीं बना सकते। multiple amazon associate accounts बनाना ऐमज़ान पॉलिसी के विरुद्ध है।

यदि आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके सभी amazon Affiliate accounts सस्पेन्ड कर दिए जाएंगे।

अब सवाल उठता है की multiple amazon associate या Affiliate accounts कैसे बनाएं।

अगर  आपके पास इन सभी amazon Affiliate account को manage करने के लिए इतना समय है तो आप multiple amazon Affiliate accounts दो तरीके से बना सकता है।

पहला, आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के नाम और पते पर ऐमज़ान अफिलीएट अकाउंट बना सकते हैं और दूसरा, आप seobotsite बल्क account maker की मदद से multiple ऐमज़ान अफिलीएट अकाउंट बना सकते हैं।

यदि आप अपने खातों का manage करना चाहते हैं, तो यह amazon marketing tool आपकी help कर सकता है।

क्या मैं बिना website के Affiliate Marketing कर सकता हूँ?

एक affiliate के रूप में आपका goal सही customer को सही समय पर सही offer देना है और यह दो चीजों पर निर्भर करता है : एक offer और दूसरा traffic source

Website बनाना समय लेने वाला और काफी महंगा हो सकता है।

यही कारण है कि कई affiliate marketing program अब इस step को छोड़ने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालाँकि, यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो website के बिना affiliate marketing मुश्किल लग सकता है, लेकिन कर सकते हैं।

क्या महत्वपूर्ण है? यह पता लगाना कि आप retailer को referral कैसे भेज सकते हैं, और इसके लिए एक website की जरूरत नहीं है। आप नीचे बताए गए तरीकों की मदद से बिना वेबसाईट बनाए अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं:-

बिना website के Affiliate Marketing करने के तरीके

1. Solo Ads

यदि आपकी अपनी कोई वेबसाइट नहीं है, तो “solo ads”, viewers तक पहुंचने के तरीकों में से एक है।

अब सोच रहे होंगे की आखिर solo ads क्या होता है ? सीधे शब्दों में कहें तो solo ads एक e-mail based advertisement होती है। बहुत सारी कॉम्पनियों के पास e-mail list का पूरा कलेक्शन होता है।

कुछ solo ads vendors के नाम इस प्रकार हैं: Udimi, SoloAdsx और SmarterSoloAds आदि।

आप उन कॉम्पनियों से अपनी केटेगरी या niche से सबंधित e-mail list खरीदकर अपना अफिलीएट प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित e-mails अपने targeted audience या buyers तक भेज सकते हो। solo ads आपको लोगों की email list use करके audience को target करने देते हैं।

2. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

आप बिना वेबसाईट के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे YouTube, Facebook, Instagram इत्यादि का इस्तेमाल करके भी अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं।  आजकल करोड़ों लोग इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

3. Free E-book

आप फ्री E-book के माध्यम से भी अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं।  यह काफी easy है। आपको केवल एक interesting subject पर एक E-book बनाने की ज़रूरत है। यह कुछ ऐसे हो सकता है, जो आपके consumer को value add करता हो। आप इस E-book में अपने affiliate products या services के अफिलीएट लिंक डालकर पैसे काम सकते हो।

4. Facebook और Google Ads

Facebook और Google दोनों ही आपके affiliate product की marketing करने के लिए best platform हैं। आप इन platforms पर advertisement देकर अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं।  ये दोनों प्लेटफॉर्म ‘pay per click’ model use करते हैं, जिससे आप सिर्फ तब payment कर सकते हैं जब कोई customer ads पर click करता है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि आप देखते हैं, affiliate marketing एक Passive income source है। यह बहुत competitive है यह सच है लेकिन फिर भी affiliate marketing के साथ ऑनलाइन पैसा कमाना आसान हो सकता है।

इसमें सफल होने के लिए, आपको अपने product का प्रचार करते समय यह सीखना होगा कि क्या काम करना है और क्या नहीं। अगर आप खुद से पूछें “मैं affiliate marketing कैसे कर सकता हूँ”, यहाँ strategies हैं:

Affiliate marketing के कई function हैं। तो, आपको Patience रखने की जरूरत है। High रैंकिंग status पाने के लिए आप अपनी website में content और awareness बढ़ा सकते है, affiliate marketing program, seminar या वेबिनार में भाग लें और नए लोगों से मिलने के लिए discussion forum या ऑनलाइन समुदायों में शामिल हों।

हर चीज को promote करने के बजाय, सिर्फ कुछ product को promote करें जो unique हों। इसलिए, आपको बाजार की जरूरतों को समझने की जरूरत है।

आपके द्वारा sales Page पर भेजे जाने वाले अधिक traffic के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने की possibility बढ़ जाती है।

पैसे कमाने के लिए आपको लोगों को अपने affiliate link पर click करने के लिए motivate करना है। इसलिए, आपको visitors को attract करना है। इसके चार तरीके हैं; article marketing, free marketing, paid marketing और ई-मेल marketing।

हर कोई Google पर सर्च कर रहा है कि “Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए”। Affiliate Program से हर कोई पैसा कमाना चाहता है।

Digital marketing के trend बहुत dynamic हैं और इसमें बहुत Competition है। Competition का सामना करने के लिए latest techniques से updated रहने का प्रयास करें।

Affiliate Marketing के drawbacks

बहुत competition है

सबसे बड़े industrial benefits में से एक affiliate marketing के सबसे बड़े नुकसानों में से एक है। Affiliate Marketing को इतना attractive बनाता है कि इसमें entry की कम barrier है। आपको affiliate marketer बनने के लिए बहुत अधिक start-up investment की आवश्यकता नहीं है।

आप खराब affiliate partnership में जा सकते हैं

कभी-कभी आपका सहयोगी partner आपको आपके काम के लिए payment नहीं करने का फैसला करेगा या leadership भी बदल सकता है या business से बाहर हो सकता है। Affiliate बनने से पहले आपको काफी research करनी पड़ती है नहीं तो आपकी partnership खराब हो सकती है।

बेचने के लिए कौन से product चुनना मुश्किल हो सकता है

यहां तक ​​​​कि जब आपको एक अच्छा partner मिल गया है, तो आप अपने customer को offer करने के लिए कितने product उपलब्ध हैं, इस बात से आपको problem हो सकते हैं, और high quality वाले product का produce करने वाली company ढूंढना सोचे जाने से कहीं मुश्किल हो सकता है।

Commission पर आपका कोई control नहीं है

Affiliate Marketing के बड़े drawbacks में से एक यह है कि आप आमतौर पर product pricing पर बातचीत नहीं कर सकते हैं। यह commission rates पर बहुत कम negotiation रखने से भी जुड़ा है।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में हमने “Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing कैसे शुरू करें” के बारे में जाना। हालांकि affiliate marketing में सफलता आपकी skills पर depend करती है।

जैसे जैसे आप अफिलीएट मार्केटिंग करते जाएंगे आपकी skills भी इम्प्रूव होती जाएगी। अफिलीएट मार्केटिंग आपके लिए primary career या income का दूसरा अच्छा source साबित हो सकता है।

अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप बेझिझक हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply